भारत की 2 विश्व कप खिताबी जीत में हिस्सा रहे ये दिग्गज स्पिनर आज हो गए हैं इतने साल के

भारतीय टीम के स्टार लेग स्पिनर पियूष चावला आज अपना 32वां जन्मदिन मना रहे हैं. बाएं हाथ के इस गेंदबाज का जन्म 24 दिसंबर 1988 को उत्तर प्रदेश राज्य के अलीगढ़ शहर में हुआ था. यूपी के इस क्रिकेटर ने टीम इंडिया के अलावा कई और टीम्स का प्रतिनिधित्व किया है. आज पियूष के जन्मदिन के मौके पर क्रिकेट जगत से उन्हें ढेर सारी शुभकामाएं मिल रही हैं.

पियूष ने साल 2006 में इंग्लैंड के खिलाफ नागपुर में टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया था. उन्होंने 2007 में बांग्लादेश के विरुद्ध ढाका में वनडे में पदार्पण किया था. सिर्फ 15 साल की उम्र से भारत की अंडर-19 टीम का हिस्सा रहे चावला ने 2006 में पहला अंडर-19 वर्ल्ड कप खेला था. इस विश्व कप में वो सबसे ज्यादा 13 विकेट लेने वाले भारतीय बने थे.
इसके बाद पियूष चावला 2007 में दक्षिण अफ्रीका में खेले गए टी20 विश्व कप में पहला खिताब जीतने वाली भारतीय टीम का भी हिस्सा रहे. चावला ने आगे चलकर साल 2010 का वर्ल्ड टी20 और 2011 में भारत में आयोजित आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप में भी भारत के लिए खेला. टीम इंडिया ने 2007 टी20 विश्व कप और 2011 वनडे वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम किया था. इस तरह से वे दो विश्व कप में भारत की खिताबी जीत का हिस्सा रहे.
Happy birthday PC..???#PiyushChawla https://t.co/YL61rhHVil
????? ???????? ???#PiyushChawla #HappyBirthday pic.twitter.com/Yy33kpTs0n
?? HAPPY BIRTHDAY,PIYUSH! Here's wishing all the best to the seasoned leggie on his 32nd birthday ❤️ PiyushChawla #happybirthday #piyushchawla #BharatArmy #TeamIndia pic.twitter.com/r1ByVmjK57
#HappyBirthdayPiyushChawla ????#piyushchawla @Piyushchawla10 #BCCI @BCCI #ICC @ICC #IndianCricketTeam @IndianCricNews pic.twitter.com/sPOkauuOCk
Wishing #piyushchawla a very happy Birthday...#chennaisuperkings #chennaiipl @BCCI @ChennaiIPL
टीम इंडिया के पूर्व दिग्गज कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का नाम क्रिकेट जगत के महानतम कप्तानों में लिया जाता है। टीम इंडिया ने धोनी की कप्तानी में कई शानदार मुकाबले जीते हैं। उनके नाम कप्तान के रूप में सबसे ज्यादा मैच खेलने का भी रिकॉर्ड है। महेंद्र सिंह धोनी एकलौते ऐसे कप्तान हैं, जिनके नाम आईसीसी की तीनों बड़ी ट्रॉफी हैं।
धोनी को पहली बार सितंबर 2007 में टी-20 वर्ल्ड कप के पहले सीजन के लिए टीम इंडिया का कप्तान बनाया गया था। उस दौरान टीम के दिग्गज खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़ और सौरव गांगुली ने इस प्रारूप को खेलने से इनकार कर दिया था। उसके बाद इस टूर्नामेंट के लिए एक युवा टीम इंडिया चुनी गई थी, जिसका कप्तान धोनी को बनाया गया था।
महेंद्र सिंह धोनी की नेतृत्व वाली टीम इंडिया ने 2007 टी-20 विश्व कप के फाइनल में पाकिस्तान को हराकर शानदार जीत दर्ज की थी। पूर्व राष्ट्रीय चयनकर्ता संजय जगदाले, जो 2007 में बीसीसीआई के चयन पैनल का हिस्सा थे, उन्होंने बताया कि भारतीय टीम के कप्तान नियुक्त किए जाने के बाद धोनी ने उनसे क्या कहा था।
स्‍पोर्ट्सकीड़ा वेबसाइट को दिए इंटरव्‍यू में संजय जगदाले ने कहा, ''2007 में मैं चयनकर्ता था। मैं भारतीय टीम के साथ इंग्‍लैंड गया था। वहां हमारी वनडे सीरीज होनी थी। दिलीप मुख्‍य चयनकर्ता थे। हमारी तभी 2007 टी20 विश्‍व कप की टीम को लेकर मीटिंग हुई। सचिन, सौरव और राहुल ने हमें बताया कि वो इस टूर्नामेंट में नहीं खेलेंगे। हमने एक युवा टीम को चुना। मैंने धोनी को कप्‍तान बनाने की सलाह दी थी और ऐसा ही हुआ।''
संजय जगदाले ने आगे कहा, ''7वें वनडे मैच के बाद मैं ड्रेसिंग रूप में टीम से मिला। मैंने धोनी को कहा कि हमने एक अच्‍छी टीम टी20 विश्‍व कप के लिए चुनी है। तभी धोनी ने जवाब दिया कि सर, वर्ल्‍ड कप जीतकर आएंगे। मैं उनका आत्‍मविश्‍वास देखकर हैरान था।"
भारतीय टीम के पूर्व कप्तान और मौजूदा समय में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के अध्यक्ष सौरव गांगुली का गुरूवार को अहमदाबाद के मोटेरो स्टेडियम में रनों का तूफान देखने को मिला. लंबे अरसे बाद क्रिकेट खेलने उतरे गांगुली ने बीसीसीआई सचिव जय शाह की टीम के खिलाफ एक दोस्ताना मैच में तूफानी अर्धशतक जड़ा. इस मुकाबले में जय शाह के नेतृत्व वाली सेक्रेटरी इलेवन ने सौरव गांगुली की प्रेसिडेंट इलेवन को 28 रन से पराजित किया.
बाएं हाथ के पूर्व बल्लेबाज की कप्तानी वाली प्रेसिडेंट XI और जय शाह के नेतृत्व वाली सेक्रेटरी इलेवन के बीच 12-12 ओवर का मैच खेला गया. इस मुकाबले में जय शाह की कप्तानी वाली सेक्रेटरी इलेवन ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 12 ओवरों में 3 विकेट खोकर 128 रन बनाए, जिसमें जयदेव शाह ने 38 और भारतीय टीम के पूर्व कप्तान मोहम्मद अहजरुद्दीन ने 37 रन की पारी खेली.
जवाब में सौरव गांगुली की कप्तानी वाली टीम पूरे ओवर खेलते हुए 4 विकेट खोकर 100 रन ही बना सकी. गांगुली ने अपनी टीम के लिए 32 गेंदों पर 53 रन की ताबड़तोड़ पारी खेली. इस दौरान उन्होंने 6 चौके और 1 छक्का जड़ा. हालांकि, वे अपनी टीम को जीत नहीं दिला सके. इससे पहले गांगुली ने गेंदबाजी में हाथ आजमाते हुए 2 ओवर में 26 रन देकर 1 विकेट हासिल किया. वहीं, सेक्रेटरी इलेवन की ओर से जय शाह ने 2 विकेट झटके.
ऑस्ट्रेलियाई टीम ने चार मुकाबलों की टेस्ट सीरीज के पहले मैच में भारत को 8 विकेट से पराजित कर 1-0 की बढ़त हासिल की. मेहमान टीम इस मैच की दूसरी पारी में महज 36 रनों के स्कोर पर ही ढेर हो गई थी. टेस्ट क्रिकेट इतिहास में भारत का यह सबसे कम स्कोर था. इससे पहले दोनों टीम्स के बीच तीन-तीन मैचों की वनडे और टी20 सीरीज खेली गई थी.
ऑस्ट्रेलिया ने भारत को वनडे सीरीज में 2-1 से पटखनी दी थी, जबकि मेहमानों ने शानदार वापसी करते हुए कंगारुओं को टी20 सीरीज में 2-1 से पराजित किया था. अब दोनों टीम्स के बीच टेस्ट सीरीज का आगाज़ हो रहा है.
सीरीज का पूरा कार्यक्रम इस प्रकार है :
पहला टेस्ट मैच, 17-21 दिसंबर, एडिलेड, ओवल में - ऑस्ट्रेलिया 8 विकेट से जीता दूसरा टेस्ट मैच, 26-30 दिसंबर, मेलबर्न, एमसीजी में तीसरा टेस्ट मैच, 7-11 जनवरी, सिडनी, एससीजी में चौथा टेस्ट मैच, 15-19 जनवरी, ब्रिसबेन, गाबा में
टेस्ट सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलियाई टीम इस प्रकार है :
टिम पेन (कप्तान), सीन एबॉट, जो बर्न्स, पैट कमिंस, कैमरोन ग्रीन, जोश हेजलवुड, ट्रेविस हेड, मार्नस लाबुशेन, नाथन ल्योन, माइकल नेसर, जेम्स पैटिंसन, स्टीव स्मिथ, मिचेल स्टार्क, मिचेल स्वेप्सन, मैथ्यू वेड, मार्कस हैरिस (सिर्फ पहले मैच के लिए) और डेविड वार्नर (आखिरी तीन मैचों के लिए).
भारतीय टीम इस प्रकार है :
टेस्ट टीम: विराट कोहली (कप्तान) (सिर्फ पहले टेस्ट के लिए थे), रोहित शर्मा, मयंक अग्रवाल, पृथ्वी शॉ, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, हनुमा विहारी, शुभमन गिल, ऋद्धिमान साहा, ऋषभ पंत, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी (एडिलेड टेस्ट में चोट लगने की वजह से सीरीज से बाहर हुए), उमेश यादव, नवदीप सैनी, कुलदीप यादव, रविंद्र जडेजा, आर अश्विन और मोहम्म सिराज.
भारतीय कप्तान विराट कोहली की पत्नी अनुष्का शर्मा बहुत जल्द ही बच्चे को जन्म देने वाली हैं, जिसके चलते कोहली ऑस्ट्रेलिया से वापस भारत लौटने वाले हैं. ऐसे में वे अपनी पत्नी के साथ रहेंगे. बता दें कि एडिलेड के ओवल में खेले गए सीरीज के पहले टेस्ट मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 8 विकेट से पराजित कर 1-0 की बढ़त हासिल की. कोहली इस टेस्ट के बाद वापस स्वेदेश लौटने वाले हैं. इस दौरान सीरीज के बाकी बचे मुकाबलों में अजिंक्य रहाणे टीम की कमान संभालेंगे.
वहीं, दूसरी तरफ पूर्व भारतीय क्रिकेटर दिलीप दोषी ने कहा है कि अगर वे भारतीय कप्तान की जगह होते तो कभी इस तरह से टीम इंडिया का साथ नहीं छोड़ते. उन्होंने कहा, "मुझे पता है कि यह आज के दौर में आम बात हो गई है कि खिलाड़ी अपने बच्चों के जन्म के समय अपनी फैमिली के साथ रहना चाहते हैं. मुझे यह सब समझ आता है, लेकिन जब आप नैशनल ड्यूटी पर होते हैं."
73 साल के पूर्व भारतीय स्पिनर ने आगे कहा, "अगर मैं खुद को विराट की जगह रखूं तो मैं नहीं जाता. मेरे लिए नैशनल ड्यूटी किसी भी चीज से पहले आती है."
सीरीज का पूरा कार्यक्रम इस प्रकार है :

अन्य समाचार