टीम इंडिया को एक और बड़ा झटका, चोट के कारण लंबे वक्त के लिए बाहर भुवनेश्वर कुमार

तेज गेंदबाजों की चोट से जूझ रही भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) को एक बड़ा झटका लगा है. टीम के अनुभवी तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar) अपनी चोट के कारण 6 महीने के लिए क्रिकेट से बाहर हो गए हैं. भुवनेश्वर को UAE में हुए IPL 2020 के शुरुआती दिनों में ही चोट लग गई थी, जिसके कारण वह टूर्नामेंट से बाहर हो गए थे और फिर ऑस्ट्रेलिया दौरे (Australia Tour) पर भी नहीं जा पाए थे. वह फिलहाल नेशनल क्रिकेट एकेडमी (NCA) में अपनी फिटनेस और रिहैबिलिटेशन की प्रक्रिया से गुजर रहे हैं. उम्मीद जताई जा रही है कि वह अप्रैल में शुरू होने वाले IPL-14 में ही वापसी कर पाएंगे.

IPL 2020 के दौरान सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से खेलते हुए चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ 2 अक्टूबर को एक मैच के दौरान भुवनेश्वर चोटिल हो गए थे. मैच के दौरान 19वें ओवर की पहली गेंद फेंकने के बाद उनकी जांघ में चोट लग गई थी. इसके बाद वह टूर्नामेंट से बाहर हो गए थे. इससे पहले 2019 वर्ल्ड कप के दौरान भी भुवनेश्वर चोटिल हो गए थे, जबकि दिसंबर 2019 में एक बार फिर वह चोट के कारण बाहर हो गए थे और फिर IPL में ही लौटे थे.
6 महीने तक बाहर, इंग्लैंड के खिलाफ नहीं खेल पाएंगे
भुवनेश्वर के अप्रैल में वापसी की उम्मीद है. यानी चोट से लेकर वापसी तक भुवनेश्वर 6 महीने तक क्रिकेट से बाहर रहेंगे. न्यूज एजेंसी IANS ने एक सूत्र के हवाले से बताया,
"अब वह केवल IPL के समय तक ही फिट हो पाएंगे क्योंकि वह 6 महीने तक प्रतिस्पर्धात्मक क्रिकेट से बाहर हो गए हैं.”
इसके चलते भुवनेश्वर अब 10 जनवरी से शुरू होने वाले सैय्यद मुश्ताक अली टूर्नामेंट में उत्तर प्रदेश की ओर से भी नहीं खेल पाएंगे. साथ ही फरवरी में भारत दौरे पर आ रही इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट, टी20 और वनडे सीरीज से भी वह बाहर हो गए हैं.
टीम इंडिया के 3 प्रमुख तेज गेंदबाज चोटिल
भुवनेश्वर के अलावा भारतीय टीम के प्रमुख तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा और मोहम्मद शमी भी चोटिल हैं. ईशांत को भी IPL के दौरान चोट लगी थी और वह भी NCA में रिहैबिलिटेशन से गुजर रहे हैं. उन्हें ऑस्ट्रेलिया दौरे पर टेस्ट सीरीज के लिए भेजा जाना था, लेकिन पूरी तरह से फिट नहीं होने के कारण वह नहीं जा सके. उनके बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडिलेड में हुए पहले टेस्ट मैच में मोहम्मद शमी भी चोटिल हो गए. शमी के दाएं हाथ में फ्रैक्चर हो गया है और वह भी लगभग 6 हफ्तों के लिए बाहर हो गए हैं. उनका भी इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में खेलना अब मुश्किल है.
चोट का तेज गेंदबाजों के शरीर पर बड़ा असर
IPL चैंपियन मुंबई इंडियंस से जुड़े स्पोर्ट्स फिजियोथेरेपिस्ट हीथ मैथ्यूज को वही चोटें लग रही हैं जो ज्यादातर तेज गेंदबाजों को लगती हैं. उन्होंने कहा,
“तेज गेंदबाजों के साथ समस्या यह है कि यह शरीर पर बड़ा असर करती हैं. पिछले कुछ साल से उनकी किस्मत उनका साथ नहीं दे रही हैं और उन्हें काफी चोटें लग रही हैं. कभी पीठ में खिंचाव, साइड स्ट्रेन तो कभी हैमस्ट्रिंग स्ट्रेन. यह सब लोअर बैक एरिया में है, जोकि अक्सर गेंदबाजों के लिए समस्या खड़ी करती है.”
यह पूछे जाने पर कि क्या भुवनेश्वर जैसे गेंदबाजों की गेंदबाजी की गति या शैली में बदलाव एक तेज गेंदबाज के शरीर पर प्रभाव डाल सकता है, मैथ्यूज ने कहा, “कभी-कभी एक गेंदबाज जो अतिरिक्त गति और अतिरिक्त स्विंग प्राप्त करने की कोशिश करता है तो उसे ऐसा करने के लिए कुछ सीजन लगते हैं. कई बार, नई स्ट्रेस में ढलने में शरीर को थोड़ा समय लगता है. दुर्भाग्य से, यह कुछ क्षेत्रों में यह ओवरलोड हो सकता है. एलीट लेवल पर आप इसके ज्यादा करीब हैं. बदलाव आपके शरीर के लिए बहुत मुश्किल हो जाता है और इसे समायोजित होने में लंबा समय लेता है.”
Ind vs Aus: मेलबर्न में टीम इंडिया की जीत पक्की, अगर चल गए अश्विन-जडेजा, इतिहास है गवाह

अन्य समाचार