दो लाख बच्चों के बीच बांटी गई पोशाक राशि

सहरसा। जिले में कोरोना काल में शिक्षण संस्थान बंद ही रहे। मार्च माह से स्कूल में कई महीनों तक ताला लटका रहा। इसके बाद स्कूल तो खुला, लेकिन आज भी शैक्षणिक कार्य ठप है। चार जनवरी से वर्ग नवमी से शिक्षण कार्य शुरू होगा। इसके बाद प्रारंभिक स्कूलों में 18 जनवरी 21 से पठन पाठन की शुरूआत की जाएगी। लेकिन, जिले के सरकारी स्कूलों में अध्ययनरत बच्चों के बीच पोशाक राशि का वितरण कर दिया गया है। कोरोना काल में भी स्कूल के बच्चों के खाता में पोशाक राशि उपलब्ध करा दी गयी है। जिले के 1266 स्कूलों में नामांकित बच्चों की संख्या 346412 है। जिनमें से वर्ग एक से लेकर आठवें तक के 180717 बच्चों के बीच पोशाक राशि वितरित की गई है। वहीं वर्ग 9 से 12वीं तक के बच्चों के बीच 19327 बच्चों के बीच पोशाक राशि दी गयी है। कुल मिलाकर 2 लाख 44 बच्चों को पोशाक राशि का लाभ मिला है। जिले के स्कूलों में चलाई जा रही मुख्यमंत्री बालक- बालिका पोशाक योजना के तहत आम बच्चों सहित एससी, एसटी, बीपीएल बच्चों को पोशाक राशि दी गई है। बच्चों को मिलनेवाली पोशाक राशि सीधे उनके खाता में राज्य कार्यालय द्वारा डीबीटी के माध्यम से हस्तांतरित किया गया है।


कोरोना काल में राज्य सरकार द्वारा बच्चों के लिए चलाई जा रही योजनाओं का लाभ उनके खाता में ही दी जा रही है। स्कूल बंद रहने की स्थिति में मध्याह्न भोजन योजना का लाभ बच्चों एवं उसके अभिभावकों के बैंक खाता में दिया जा रहा है। सरकार की मंशा है कि राज्य सरकार द्वारा मिल रही सुविधाओं का पूरा लाभ हर बच्चों केा मिले। पोशाक योजना के तहत 15 करोड़ 38 लाख 84 हजार 700 रुपये वितरित किए गये।
-------------------
दी जा रही पोशाक राशि
वर्ग - राशि
1 से 4 तक- 500 रुपये प्रति छात्र
5 से 6 तक - 700 रुपये प्रति छात्र
वर्ग 6 तक - 1000 रुपये प्रति छात्र
9 से 12तक- 1500 रुपये प्रति छात्र
------------------------
कोट
जिले के करीब दो लाख से अधिक बच्चों के बीच पोशाक राशि वितरित की गयी है। बच्चों के बैंक खाता में ही यह राशि उपलब्ध करा दी गई है। इसके अलावा अन्य योजनाओं का भी लाभ स्कूल में अध्ययनरत बच्चों केा मिल रहा है।
जयशंकर प्रसाद ठाकुर, जिला शिक्षा पदाधिकारी
डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

अन्य समाचार