भोजपुर में जिन विषयों की नहीं होती पढ़ाई, कॉलेज में भेज दिया रिजल्ट

भोजपुर । वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा महिला कॉलेज, डालमियानगर, रोहतास में भेजे गए स्नातक ऑनर्स, पार्ट वन के टीआर रिजल्ट में भूगोल, लोक प्रशासन और एलएसडब्ल्यू का रिजल्ट शामिल है। जबकि इन विषयों की पढ़ाई उस कॉलेज में नहीं होती है। उन विषयों के रिजल्ट के टीआर के सॉफ्ट कॉपी भेजी गई है। इन छात्राओं की संख्या करीब डेढ़ सौ बतायी गई है। रिजल्ट को देखकर कॉलेज प्रशासन हैरान और परेशान है। हद तो तब हो गई, जब राजनीति शास्त्र की छात्र सुप्रिया कुमार का रिजल्ट लोक प्रशासन में जारी किया गया है। जूही कुमारी, क्रमांक 18308, पंजीयन संख्या 183360110 का भूगोल ऑनर्स में रिजल्ट जारी किया गया है, जबकि कॉलेज में भूगोल की पढ़ाई नहीं होती है।


बता दें कि स्नातक पार्ट वन, सत्र 2018-21 की परीक्षा का रिजल्ट विगत 31 जुलाई को ऑनलाइन जारी किया गया था। कॉलेज के कुल 1100 छात्राओं में मात्र 25 फीसद का रिजल्ट ऑनलाइन मिला था। शेष रिजल्ट विवि की वेबसाइट पर दिखाई नहीं दिया था। कई छात्राओं का नाम भी टीआर में दिखाई नहीं दिया। रिजल्ट को जारी हुए पांच माह गुजर गए, लेकिन कॉलेज में अंक-पत्र की बात तो छोड़ दीजिए, टीआर भी नहीं पहुंचा था। उन्हें नहीं मालूम हुआ था कि वे फेल हैं अथवा पास। इसको लेकर कॉलेज प्रबंधन की ओर से बार-बार परीक्षा विभाग से टीआर भेजने की गुहार लगाई गई थी, लेकिन जो टीआर की साफ्ट कॉपी भेजी गई उसको देखकर कॉलेज के छात्राओं के साथ-साथ कॉलेज प्रबंधन भी आश्चर्यचकित हो गए। दोबारा भेजे गए टीआर में कॉलेज की 80 छात्राओं का रिजल्ट प्रोमोटेड दिखाया गया है। वहीं 50 से अधिक छात्राओं को एबसेंट दिखाया गया है। छात्रा रीमा कुमारी ने बताया कि इतनी जल्दी परीक्षा में शामिल होने वाले कॉलेज से मेमो उपलब्ध कराना संभव नहीं है। ऐसे में स्नातक, पार्ट वन, सत्र 2019-22 के परीक्षा फार्म भरने की आशा धूमिल हो गई है।
बता दें कि विवि प्रशासन ने स्नातक पार्ट वन के परीक्षा फार्म भरने की तिथि आगामी चार जनवरी तक विस्तारित की है।
------------------
चार जनवरी को सिडिकेट की बैठक
जासं, आरा: वीर कुंवर सिंह विवि में चार जनवरी को सिडिकेट की बैठक की जाएगी। 10 जनवरी को होने वाली सीनेट की बैठक से पहले सिडिकेट की बैठक का आयोजन अहम होता है। सिडिकेट की मुहर पर ही सीनेट की बैठक में अंतिम फैसला लिया जाता है। जिसकी अध्यक्षता कुलपति प्रो. देवी प्रसाद तिवारी करेंगे। बैठक को लेकर एजेंडा तैयार कर लिया गया है। सीनेट की बैठक के कार्यवाही, कार्य सूची और प्रश्नावली पर विचार किया जाएगा। कुल इसमें विभिन्न 21 एजेंडे पर विचार-विमर्श किया जाएगा। सदस्यों को इसकी जानकारी भी दे दी गई है। इसमें वित्तीय वर्ष 2020-2021 के बजट का अनुमोदन किया जायेगा।
सूत्रों ने बताया कि आगामी वर्ष 2021-22 के लिए लगभग साढ़े छह सौ करोड़ का बजट तैयार किया गया है। इसके अलावा विभिन्न कमेटियों की बैठक में लिए गए निर्णय को स्वीकृत कराने के बाद राजभवन और राज्य सरकार को भेजा जाएगा। इसमें 19 सितंबर को हुई सिडिकेट के कार्यवृत की संपुष्टि की जाएगी। इसके आलावा गत दिनों हुई एकेडमिक काउंसिल, भवन समिति, क्रय विक्रय समिति, वित्त समिति, संबंधन एवं नवीन पाठ्यक्रम समिति की बैठक में लिए गए निर्णय का अनुमोदन किया जाएगा। इसमें वीर कुंवर सिंह विवि और मॉरीशस विवि के बीच हुए एमओयू की स्वीकृति पर विचार होगा। मालूम हो कि एमओयू पर हस्ताक्षर दोनों विवि के कुलपति का हो गया है। शैक्षणिक समझौता के साथ दोनों विवि के बीच होने वाले कार्य पर चर्चा होगी। साथ ही पिछले दिनों हुई एकेडमिक काउंसिल की बैठक में लिए गये कई नए पाठ्यक्रमों की भी मंजूरी दिलाई जाएगी। इसमें एमबीए इन एग्रो मार्केटिग, एमएससी इन ़फॉरेंसिक साइंस जैसे अहम पाठ्यक्रम को शुरू करने की स्वीकृति मिलेगी।
----------------
संबद्ध कॉलेजों के मामले पर होगा विमर्श
सिडिकेट की बैठक में कुछ संबद्ध कॉलेजों का मुद्दा भी उठेगा। इन कॉलेजों के शासी निकाय और दानदाता सदस्य पर चर्चा होगी। इसमें राजर्षि शरिवाहन डिग्री कॉलेज, वीर कुंवर सिंह महिला कॉलेज, काशी मेदनीपुर, प्रो. बीपी सिंह कॉलेज, सिमरी, रोहतास के शासी निकाय को भंग करने पर विचार किया जाएगा। इससे जुड़े एजेंडे पर बहस होने की संभावना है। वहीं विभिन्न कॉलेजों में दानदाता घोषित करने, जन सहकारी डिग्री कॉलेज, बराप, गड़हनी के खाता संचालन पर विचार किया जाएगा। वहीं गत सत्र में बीएड में काउंसिलिग के बाहर के विद्यार्थियों के हुए नामांकन की जांच को लेकर बनी कमेटी के रिपोर्ट पर चर्चा होगी।
---------------
बैठक को सफलता को ले बनीं आठ कमेटियां
जासं, आरा : आगामी 10 जनवरी को होने वाली सीनेट की बैठक का सफल आयोजन को लेकर वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय प्रशासन ने कवायद शुरू कर दी है। कुलपति प्रो. देवी प्रसाद तिवारी ने विभिन्न तरह की आठ कमेटियां गठित की है। बैठक को ले सदस्यों द्वारा पूछे गये प्रश्नों के बाद प्रश्नावली कमेटी का गठन किया है। इसमें 19 लोगों को शामिल किया गया है।
--------------
निम्न 22 सदस्यों को मिला है प्रश्नावली कमेटी में स्थान
सीनेट की बैठक में सदस्यों द्वारा विश्वविद्यालय से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं। जिसका उत्तर विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा दिया जाता है। बता दें कि विवि प्रशासन ने 21 दिसंबर तक सभी सदस्यों से प्रश्न मांगे थे। अब इन प्रश्नों का उत्तर कमेटी के सदस्य तैयार करेंगे, जो विभिन्न विभागों से संबंधित होते हैं। इस कमेटी में प्रतिकुलपति डॉ नंद किशोर साह, वित्त सलाहकार ओम प्रकाश, सभी संकायों के डीन, छात्र कल्याण अध्यक्ष डॉ. केके सिंह, कुलानुशासक डॉ. शिव परसन सिंह, सिडिकेट सदस्य देव वंश सिंह, सीसीडीसी डॉ. हीरा प्रसाद सिंह, कॉलेज इंस्पेक्टर डॉ. प्रसुन्जय कुमार सिन्हा, डॉ. अनिल कुमार सिन्हा, परीक्षा नियंत्रक डॉ. अनवर इमाम, डॉ. कुमार कौशलेंद्र, वित्त पदाधिकारी, प्राचार्य डॉ. शैलेंद्र कुमार ओझा, प्राचार्य डॉ. नरेंद्र कुमार, डॉ. अनुज रजक व एनएसएस समन्वयक डॉ. राजीव कुमार शामिल हैं।
---------------
सफल प्रबंधन को लेकर बनी अन्य कमेटियां
प्रश्नावली कमेटी के अलावा अन्य सात कमेटियां बनाई गई हैं, जो सीनेट की बैठक को सफल बनाने मे अपनी भूमिका निभाएंगी। प्रबंधन कमेटी का समन्वयक एमबीए निदेशक डॉ. संजय कुमार सिंह, सदस्य डॉ. प्रवीन कुमार तिवारी और सुमन कुमार झा को बनाया गया है।
शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

अन्य समाचार