96 फीसद बच्चों को पिलाई गई विटामिन ए की खुराक

संसू, अररिया: जिले में नौ माह से पांच साल तक के बच्चों को विटामिन ए की खुराक पिलाने के लिये संचालित चार दिवसीय विशेष अभियान के तहत कुल 96 फीसद बच्चों को विटामिन-ए की खुराक पिलाई गई है। अभियान में जिले के चार प्रखंडों की उपलब्धि 95 फीसद से अधिक रही है। इसके अलावा शेष प्रखंडों का प्रदर्शन भी इस मामले में बेहतर रहा है।

मालूम हो कि बीते 23 से 26 दिसंबर के बीच नौ माह से पांच साल उम्र तक के बच्चों को विटामिन-ए की निर्धारित खुराक पिलाने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिले में विशेष अभियान का संचालन किया गया था। इसमें निर्धारित उम्र के 03 लाख 97 हजार 749 बच्चों को दवा पिलाने का लक्ष्य निर्धारित था। अभियान के तहत लक्षित समूह के कुल 03 लाख 82 हजार 165 बच्चों को दवा की निर्धारित खुराक पिलाई गई। इन बच्चों में नौ माह से एक साल उम्र के 24 हजार 986 बच्चे व एक साल से पांच साल उम्र के तीन लाख 57 हजार 179 बच्चों को दवा पिलाने में स्वास्थ्य विभाग की टीम सफल रही है।
रानीगंज के अवैध पैथोलॉजी, अल्ट्रासाउंड व नर्सिंग होम को बंद करने के लिए नोटिस जारी यह भी पढ़ें
दवा पिलाने के मामले में इन प्रखंडों का प्रदर्शन बेहतर- विटामिन-ए की दवा पिलाने के मामले में पलासी प्रखंड का प्रदर्शन सबसे बेहतर रहा। जहां उपलब्धि 112 प्रतिशत दर्ज की गयी तो नरपतगंज प्रखंड को शतप्रतिशत बच्चों को दवा पिलाने में कामयाबी हाथ लगी। इस मामले में भरगामा प्रखंड का प्रदर्शन भी बेहतर रहा प्रखंड के 99 फीसद बच्चों को दवा की खुराक पिलाई गई। जोकीहाट प्रखंड में 96 फीसद, अररिया सदर में 91 फीसद, अररिया ग्रामीण में 91 फीसद , फारबिसगंज प्रखंड में 93 फीसद, कुर्साकांटा प्रखंड में 92 फीसद, रानीगंज प्रखंड में 94 फीसद व सिकटी प्रखंड के 93 फीसद बच्चों का अभियान के तहत विटामिन-ए की दवा पिलाई गई है।
दवा पिलाने के दौरान कोविड प्रोटोकॉल का हुआ अनुपालन- कोरोना संक्रमण को देखते हुए विटामिन-ए अभियान के दौरान कोविड प्रोटोकॉल का शत- फीसद अनुपालन सुनिश्चित कराया गया। इस बार बच्चों को दवा पिलाने के लिए उन्हीं के घर के चम्मच का उपयोग किया गया। इसके अलावा अभियान के दौरान स्वास्थ्य कर्मी मास्क के उपयोग, सोशल डिस्टैसिग का अनुपालन को लेकर सावधानी बरतते देखा गया।
जिले में पूरी तरह सफल रहा अभियान -सिविल सर्जन डॉ रूपनारायण कुमार ने कहा कि विटामिन-ए अभियान का प्रदर्शन जिले में बेहद उत्साहव‌र्द्धक रहा है। उन्होंने कहा कि जिलेवासियों को बेहतर स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराने की दिशा में हर संभव प्रयास किया जा रहा है । प्रत्येक छह माह के अंतराल में स्वास्थ्य विभाग की ओर से विटामिन-ए अभियान का संचालन किया जाता है। विटामिन-ए बच्चों में रोग प्रतिरोधात्मक क्षमता के विकास में सहायक होता है। विटामिन-ए की कमी से बच्चे बार-बार बीमार पड़ते हैं । इससे उनका सर्वांगीण विकास प्रभावित होता है। उन्होंने कहा कि बच्चों को विटामिन ए की कमी से होने वाली समस्या से निजात अभियान का मुख्य लक्ष्य है।
शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

अन्य समाचार