द्वितीय चरण में आमलोगों को लगेगा टीका

सहरसा। सिविल सर्जन डॉ. अवधेश कुमार ने बताया कि प्रथम, द्वितीय चरण के बाद आम लोगों को कोरोना वैक्सीन का टीका लगाया जाएगा। प्रथम चरण के टीकाकरण में सरकारी एवं निजी स्वास्थ्यकर्मियों एवं आंगनबाड़ी कर्मियों को प्राथमिकता दी गई है।

प्रथम चरण के टीकाकरण के उपरांत 50 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्ति तथा जो पहले से किसी रोग से ग्रसित हैं, उनका टीकाकरण किया जायेगा। उसके बाद ही आमजनों को वैक्सीन उपलब्ध कराो जाने का दिशा निर्देश मंत्रालय द्वारा दिया गया है।
----
साइबर ठग से रहे सावधान

----
सीएस ने कहा कि कोरोना वैक्सीन के टीकाकरण की तैयारी अंतिम चरण में है। लेकिन सूचना मिल रही है कि टीकाकरण के पंजीकरण के नाम पर साइबर ठग फोन कर रहे हैं। उन्होंने आमजनों को सचेत करते हुए कहा कि कोरोना वैक्सीन पंजीकरण के लिए स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा कोई फोन कॉल नहीं किया जाता है। अगर कोई अपने आप को स्वास्थ्य कर्मी बताकर टीकाकरण पंजीकरण के नाम पर लोगों से आधार संख्या एवं ओटीपी की जानकारी मांग रहे हैं तो वह साइबर ठग हो सकता है। ऐसे फोन कॉल से सावधान रहने की जरूरत है।
-----
पंजीकरण की सारी सुविधाएं हैं डिजिटल
----
सिविल सर्जन डॉ. अवधेश कुमार ने बताया कि आगामी दिनों में प्रारंभ किया जानेवाला कोविड-19 का टीकाकरण कार्य का अनुश्रवण पूरी तरह से एप आधारित होगा। टीकाकरण के लिए लाभार्थी का पंजीकरण, वैक्सीन की डिलेवरी से लेकर टीकाकरण तक संपूर्ण कार्य डिजिटल होगा। को-विन एप नाम का डिजिटल प्लेटफार्म का उपयोग किया जाएगा। प्रथम चरण के लिए तैयार किये गए हेल्थ वर्कर्स का डाटा भी इस एप से लिक्ड होगा। को-विन एप में प्रशासनिक, लाभार्थी पंजीकरण एवं टीकाकरण के अलग अलग माड्यूल मौजूद हैं। एप के माध्यम से ही लाभार्थियों के पंजीकरण से लेकर वेरिफिकेशन तक के पूरे कार्य को पूरा करना जरूरी होगा।
----
राज्य स्तरीय प्रशिक्षण में शामिल हुए अधिकारी
-----
कोविड-19 टीकाकरण के लिए उपयोग किये जाने वाले को-विन एप की विस्तृत जानकारी एवं इसके उपयोग का प्रशिक्षण पटना में दिया गया जिसमें जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. कुमार विवेकानंद, यूएनडीपी के कार्यक्रम पदाधिकारी प्रियरंजन झा समेत अन्य शामिल हुये।
शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

अन्य समाचार