सूअर पालन के लिए 80 फीसद अनुदान, अब तक 22 के मिले आवेदन

बक्सर : सरकार द्वारा अनु. जाति के उम्मीदवारों के लिए अनुदानित दरों पर सूअर पालन की सुविधा दी जा रही है। इसके लिए 10 जनवरी तक ऑनलाइन आवेदन जमा करने का प्रावधान है। सूअर पालन पर सरकार द्वारा 80 प्रतिशत अनुदान दिए जाने का प्रावधान है। बावजूद इसके जिले से अब तक महज 22 लोगों द्वारा ही आवेदन दिए गए हैं।

अनु. जाति तथा अनु. जनजाति के लोगों को बढ़ावा देने के लिए सरकार द्वारा सूअर पालन पर 80 फीसद राशि अनुदान में दी जा रही है। इसकी जानकारी देते हुए इस योजना के नोडल पदाधिकारी डॉ. अविनाश ने बताया कि जिले में 58 अनु. जाति तथा 3 अनु. जाति के आवेदकों को इस योजना का लाभ दिया जाना है। योजना के तहत जो भी व्यक्ति इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, उन्हें 10 जनवरी तक ऑनलाइन आवेदन करना होगा। जिसके स्वीकृत होने के बाद सूअर पालकों को पहले अपने पैसे से दो मादा तथा एक नर सूअर की खरीद करनी होगी। इसके लिए सरकार द्वारा प्रति व्यक्ति 18900 रुपयों की योजना बनाई गई है। आवेदन स्वीकृत होने के बाद खरीद किए गए सूअरों का अधिकारियों द्वारा भौतिक सत्यापन करने के बाद 15120 रुपया अनुदान की राशि आवेदक के बैंक खाता में ट्रांसफर कर दिया जाएगा। अधिकारी ने बताया कि अब तक जिले से महज 22 लोगों के ही आवेदन प्राप्त किए गए हैं।
भदवर और बगेन पंचायत में उप मुखिया को प्रभार, विकास को मिलेगी रफ्तार यह भी पढ़ें
कैसे करें आवेदन
इसके लिए आवेदकों को विभाग के वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आवेदन का फार्मेट खुलने के बाद उसमें पूछी जा रही तमाम जानकारियों को भरने के अलावा आवेदक को अपने आधार कार्ड की फोटो, बैंक पासबुक की फोटो, सीओ द्वारा निर्गत जाति प्रमाण पत्र की फोटो आवेदन के साथ अपलोड करनी होगी। आवेदक के बैंक खाता में कम से कम 3800 रुपये होने जरूरी होंगे।
दूसरे का बैंक खाता भी कर सकते हैं इस्तेमाल
यदि किसी आवेदक के पास उसका अपना बैंक अकाउंट नहीं है तो वह परिवार के किसी अन्य सदस्य या अपने किसी सगे संबंधी का अकाउंट नम्बर भी दे सकता है। पर, इसके लिए आवेदक को आवेदन के साथ ही अपना अनापत्ति प्रमाण पत्र देना जरूरी होगा।
होगा भौतिक सत्यापन
आवेदकों के आवेदन स्वीकृत हो जाने के बाद उन्हें पहले अपने पैसे से दो मादा तथा एक नर सूअर की खरीद करनी होगी। खरीद करने के बाद तीन अधिकारियों की टीम द्वारा खरीदे गए सूअरों का भौतिक सत्यापन किया जाएगा, उसके बाद अनुदान की राशि आवेदक के बैंक खाता में डीबीटी के माध्यम से भेज दी जाएगी।
शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

अन्य समाचार