एक नजर की दूसरी फाइल

चिकित्सक नहीं रहने से परेशानी

करजाईन बाजार,(सुपौल): करजाईन बा•ार स्थित स्वास्थ्य केंद्र में लंबे समय से स्थाई चिकित्सक नहीं है। चिकित्सक के नियमित नहीं रहने के चलते लंबे समय से ड्रेसर के भरोसे ही मरीजों का इलाज हो रहा है। कभी इस अस्पताल में करजाईन तथा आसपास के पंचायत तक के लोग इलाज करवाने आते थे। लेकिन आज लापरवाह व सुस्त व्यवस्था के चलते लोगों को निजी चिकित्सक व निजी अस्पताल के शरण में जाना पड़ रहा है। बावजूद इसके स्वास्थ्य सेवा से जुड़े अधिकारियों के कानों पर जूं तक नहीं रेंग रहा है। अब तो हालत यह है कि इस स्वास्थ्य केंद्र का भवन भी जर्जर होते जा रहा है। छत से मलबा टूट कर गिर रहा है।
नाजिर कक्ष का तोड़ा गया ताला, अभिलेखों की बनाई गई सूची यह भी पढ़ें
------------------------------------
थाना में अग्निशमन गाड़ी उपलब्ध कराने की मांग
करजाईन बाजार, (सुपौल): क्षेत्र में आए दिन अग्निकांड की बढ़ती घटनाओं से लोग भयभीत नजर आ रहे है। अग्निकांड जैसी अप्रिय घटनाएं बढ़ती जा रही है। लेकिन निकट में दमकल की गाड़ी उपलब्ध नहीं होने से खासा नुकसान उठाना पड़ रहा है। दूर से फायर ब्रिगेड वाहन पहुंचने तक आग भयानक रूप धारण कर भयंकर घटना को अंजाम दे दिया कर रहा है। अग्निकांड की घटना कही शॉर्ट सर्किट तो कही चिगारी एवं अन्य कारणों से हो रही है। पहले क्षेत्र के थाना में अग्निशमन वाहन उपलब्ध था। लेकिन अब उपलब्ध नहीं होने से क्षेत्र के लोगों परेशान हैं। कम समय में आग को काबू करने की व्यवस्था नहीं होने से नुकसान बढ़ रहा है। वहीं क्षेत्र के ग्रामीणों का कहना है कि लंबे दूरी तय करके आने में अग्निशमन वाहन को विलंब हो जाता है। तब तक घटना घटित विकराल रूप ले लेता है। क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों एवं ग्रामीणों ने प्रत्येक थाना में अग्निशमन वाहन बहाल करने की मांग की है।
---------------------------------
खराब पड़ा नलकूप
करजाईन बाजार, (सुपौल): बसंतपुर प्रखंड के रतनपुर पंचायत में तो कहने के लिए तीन राजकीय नलकूप स्थापित है, लेकिन व्यवस्था की सुस्ती के चलते ये तीनों नलकूप किसानों के लिए शोभा की वस्तु बन चुके हैं। रतनपुर पंचायत के वार्ड नंबर 10 में स्थापित दोनों राजकीय नलकूप एवं वार्ड 15 में पलार पर स्थापित नलकूप तकनीकी खराबी के चलते महीनों से बंद पड़ा है। ओल्ड नलकूप का स्टार्टर जहां महीनों से खराब पड़ा है। वहीं फेज इलेवन के नलकूप का मोटर लंबे समय से जला पड़ा है। तीसरे नलकूप का भी यही हाल है। मालूम हो कि इन नलकूपों से इस इलाके की सैकड़ों एकड़ भूमि की सिचाई की जाती है। लेकिन खराब नलकूपों के चलते बेवस किसानों को भटकना पड़ रहा है। किसानों को निजी संसाधनों से महंगी दर पर सिचाई का सहारा लेने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है।
------------------------------------- हाईमास्ट लाइट ़खराब होने से बढ़ी परेशानी
करजाईन बाजार, (सुपौल): करजाईन बाजार में लगाई गई हाईमास्ट लाइटों के खराब हो जाने से बाजार में शाम होते ही अंधेरा छा जाता है। बाजार में स्वास्थ्य केंद्र के समीप एवं उत्तर चौक के पास विधायक एवं सांसद कोष से लगी लाइटें लंबे समय से ़खराब है। लाइट खराब होने से स्थानीय दुकानदार के साथ-साथ राहगीर भी परेशान है। खासकर बरसात के दिनों में शाम होते ही लोगों को बाजार से पैदल निकलने में खासी दिक्कत होती है। लोगों का कहना है कि इस ़खराब पड़े लाइटों को ठीक करवाने के लिए कोई पहल नहीं की जा रही है। जिसके चलते ये लाइटें शोभा की वस्तु बनी हुई हैं। स्थानीय व्यापारियों सहित क्षेत्र के लोगों ने इस दिशा में अविलंब पहल करते हुए ़खराब पड़ी हाई मास्क लाइटों को दुरुस्त कराने की मांग की है।
शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

अन्य समाचार