सिनेमाघर मालिकों को तीन महीने तक सभी बिल माफ, इस राज्य का राहतभरा फैसला

कोरोना वायरस के बढ़ते खौफ के बीच देश और हर राज्य की सरकारें पिछले एक साल से लोगों को राहत देने की तमाम कोशिशें कर रही हैं। इस वायरस से यूं तो सभी को भारी नुकसान हुआ है, लेकिन सिनेमा के मामले में पूरा देश अब तक दिक्कतें झेल रहा है। चाहे वह देश का कोई सा भी राज्य क्यूं न हो। इसी बीच सिनेमाघरों की मौजूदा हालत को देखते हुए केरल सरकार ने एक बड़ा कदम उठाया है। जो वाकई तारीफ के काबिल है।

केरल सरकार ने जनवरी से मार्च 2021 के बीच में सिनेमाघरों से मनोरंजन कर नहीं लेने का फैसला किया है। साथ ही सिनेमाघरों को बिजली बिल में भी 50 फीसदी की राहत दी है। यूनियन की बात को अब राज्य सरकार ने मान लिया है और उन्हें राहत देते हुए मनोरंजन कर न लगाने और बीते मार्च से लेकर अब तक का बिजली बिल आधा करने की मंजूरी दे दी है।
देश के दूसरे राज्यों में सरकारों ने कोई राहत नहीं दी है। ऐसे में केरल सरकार ने सिनेमाघरों के मालिकों के लिए यह फैसला लिया। तो फिल्मों से जुड़े मोहनलाल, ममूटी, मंजू वॉरियर, पृथ्वीराज सुकुमारन, आसिफ अली, दुलकर सलमान, तोविनो थॉमस जैसे कलाकारों ने सरकार के फैसले की खूब प्रशंसा की।
कुछ दिन पहले ही तमिलनाडु सरकार ने अपने राज्य में सिनेमाघरों को पूरे सौ फीसदी तक खोलने की इजाजत दे दी थी। लेकिन केंद्र सरकार के एतराज की वजह से उन्हें अपना यह फैसला वापस लेना पड़ा। केरल में हाल ही में 5 जनवरी से 50 फीसदी लोगों को एक साथ फिल्म देखने की अनुमति के साथ सिनेमाघर खोलें गए हैं। इस दौरान सरकार की तरफ से लागू किए गए स्वास्थ्य सुरक्षा संबंधी सभी नियमों का पालन भी करना होगा।

अन्य समाचार