भारतीय क्रिकेट इतिहास में विदेशी दौरे पर पहली बार ऑस्ट्रेलिया में बनेगा ये 'अद्भुत' रिकॉर्ड!

भारतीय टीम मैनेजमेंट ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मौजूदा टेस्ट सीरीज में खिलाड़ियों के लगातार चोटिल होने से बेहद चिंतित है. टीम इंडिया के अभी तक लगभग आधा दर्जन खिलाड़ी चोटिल होकर सीरीज से बाहर हो चुके हैं, जिनमें मोहम्मद शमी, उमेश यादव, रविंद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह (संशय बरकार है), हनुमा विहारी, केएल राहुल, जैसे खिलाड़ी शामिल हैं. ऐसे में ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध 15 जनवरी से ब्रिसबेन के गाबा में शुरू होने वाले टेस्ट सीरीज के निर्णायक मुकाबले से पहले भारतीय खेमे की नींद उड़ गई है.

बता दें कि भारतीय चयनकर्ता मौजूदा सीरीज में अभी तक 17 खिलाड़ियों का इस्तेमाल किया कर चुके हैं. भारत ने विदेशी दौरे पर कभी 17 से ज़्यादा खिलाड़ियों का इस्तेमाल नहीं किया है. भारत के लिए आखिरी बार साल 1983-84 में वेस्टइंडीज के खिलाफ घरेलू द्विपक्षीय सीरीज में 18 इंडियन प्लेयर्स ने टीम का प्रतिनिधित्व किया था, लेकिन यह सीरीज भारत में ही खेली गई थी.
ऐसे में अगर भारतीय चयनकर्ता एक और खिलाड़ी को मौजूदा दौरे पर प्लेइंग इलेवन में मौका देते हैं तो फिर ऐसे खिलाड़ियों की संख्या 18 हो जाएगी, क्योंकि कयास लगाए जा रहे हैं कि युवा तेज गेंदबाज टी नटराजन गाबा टेस्ट में डेब्यू कर सकते हैं, जिसके बाद ये भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट इतिहास में एक अद्भुत रिकॉर्ड बन जाएगा. गौरतलब है कि दोनों टीम्स के बीच चार मुकाबलों की टेस्ट सीरीज का आखिरी मैच शुक्रवार से ब्रिसबेन में खेला जाएगा.
ऑस्ट्रेलिया दौरे पर भारतीय खिलाड़ियों का चोटिल होना लगातार जारी है. चोट से जूझ रही मेहमान टीम को मंगलवार को एक और बड़ा झटका तब लगा, जब दिग्गज तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह मांसपेशियों में खिंचाव की वजह से 15 जनवरी से ब्रिसबेन के गाबा में खेले जाने वाले टेस्ट मैच से बाहर हो गए.
बुमराह से पहले मोहम्मद शमी, उमेश यादव, रविंद्र जडेजा, हनुमा विहारी, केएल राहुल, जैसे खिलाड़ी चोट की वजह से मौजूदा सीरीज से बाहर हो चुके हैं. ऐसे में कोच रवि शास्त्री और कप्तान अजिंक्य रहाणे के सामने फिट 11 प्लेयर्स को एकत्र करने की बड़ी समस्या है.
वहीं, पूर्व दिग्गज सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग ने चोटिल हुए 6 भारतीय खिलाड़ियों की तस्वीर साझा करते हुए खुद को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए उपलब्ध बताया है. सहवाग ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से फोटो शेयर करते हुए लिखा, "इतने सब खिलाड़ी चोटिल हैं, 11 ना हो रहे हों तो मैं ऑस्ट्रेलिया जाने को तैयार हूं. क्वारनटाइन देख लेंगे." साथ ही सहवाग ने बीसीसीआई को भी टैग किया है.
Itne sab players injured hain , 11 na ho rahe hon toh Australia jaane ko taiyaar hoon, quarantine dekh lenge @BCCI pic.twitter.com/WPTONwUbvj
गौरतलब है कि ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध सीरीज के पहले दो टेस्ट मुकाबलों में नाकाम रहने वाले दाएं हाथ के स्टार सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल को अभ्यास के दौरान दस्तानों पर गेंद लगी. स्कैन रिपोर्ट का इंतजार है. खबर है कि वे हनुमा विहारी की जगह लेने वाले हैं और चोट गंभीर नहीं होने पर खेल सकते हैं.
भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में खेले गए तीसरे टेस्ट मुकाबले में टीम इंडिया के पेसर मोहम्मद सिराज पर नस्लीय टिप्पणी की गई थी। अब एक भारतीय-ऑस्ट्रेलियाई फैन ने इस बात से इनकार किया है कि सिराज के साथ इस मैच में कोई नस्लीय दुर्व्यवहार नहीं हुआ था। प्रतीक केलकर उन छह लोगों में शामिल थे, जिन्हें स्टेडियम से बाहर जाने के लिए कहा गया था। उन्होंने दावा किया कि उन्हें इसलिए निकाला गया, क्योंकि वह दूसरों के लिए खड़े थे।
टेस्ट के अंतिम तीन दिनों में नस्लवाद की घटनाएं सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में सामने आई थी। मोहम्मद सिराज ने अंपायरों को दो बार चेतावनी दी की उनपर नस्लीय टिप्पणी हो रही है। टेस्ट के चौथे दिन, जब मोहम्मद सिराज ने एक बार फिर से अंपायरों से शिकायत की, जिसके बाद उन छह दर्शकों को स्टेडियम से बाहर कर दिया गया था।
प्रतीक केलकर ने 'द सिडनी मॉर्निंग हेराल्ड' से बात करते हुए कहा, ''हम उनके साथ खड़े थे, इसलिए बाहर कर दिया गया था। यह कहा कि उन्होंने कुछ नहीं किया है। सिराज परेशान थे, क्योंकि उन्हें अपने ओवर में दो छक्के पड़े थे। इसके बाद वह फील्डिंग के लिए बाउंड्री पर आए। वह भारतीय गेंदबाज को थोड़ा तंग कर रहे थे और फिर उन्होंने कहा सिडनी में 'तुम्हारा स्वागत है सिराज'। अगले ही पल उन्हें पता चला कि उन्हें बाहर किया जा रहा है।''
उन्होंने आगे कहा, ''मैं एक भारतीय हूं। मैंने ऑस्ट्रेलिया में नस्लीय भेदभाव पहले सहा है। मैं आपको बता सकता हूं कि वह नस्लीय टिप्पणी नहीं थी, जैसा कि आपक मेरे उच्चारण से पता चल सकता है, अगर वहां कुछ नस्लवादी चल रहा था तो मैंने सुना होता और उस पर मैं कुछ करता। शायद सिराज ने ये कहीं और से सुना हो, लेकिन मैं इस बात के लिए आश्वस्त हूं कि यह मेरे पीछे बैठे लोगों ने नहीं कहा था। दिक्कत यह है कि वह प्रूव नहीं कर सकते कि उन्होंने क्या सुना था। हम यह साबित नहीं कर सकते कि उन्होंने नहीं सुना था।''
पाकिस्तान क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर ने दिसंबर 2020 में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेकर सबको चौंका दिया था। उन्होंने पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर मिसबाह उल हक और वकार यूनुस का नाम लेते हुए कहा कि वह इन दोनों की वजह से क्रिकेट को अलविदा कह रहे हैं।
पाकिस्तान टीम के मुख्य कोच मिसबाह उल हक ने आमिर के सभी दावों को खारिज करते हुए कहा कि हम दोनों व्यक्तियों ने यह निर्णय नहीं लिया था। मिस्बाह ने यह भी बताया कि सभी छह चयनकर्ता आमिर के हालिया प्रदर्शन से नाखुश थे और उन्हें इसलिए न्यूजीलैंड दौरे के लिए टीम में शामिल नहीं किया गया।
मिसबाह उल हक ने ईएसपीएन क्रिकइन्फो को दिए इंटरव्यू में कहा, ''वकार यूनुस से आमिर के संबंध में बात हुई थी, लेकिन इसमें कोई भी सच्चाई नहीं है। चयनकर्ता के रूप में छह कोच थे, मैं मुख्य चयनकर्ता के रूप में और फिर एक कप्तान था। इसलिए यह बिलकुल संभव नहीं है कि सभी छह लोगों में से एक व्यक्ति पूरा निर्णय ले लेगा।''
उन्होंने आगे कहा, ''प्रदर्शन के आधार पर कोई भी उनके चयन का समर्थन नहीं कर रहा था। मुझे नहीं पता कि उसने यह सब कुछ क्यों कहा और इसे संदर्भ देने की क्यों कोशिश की, जिसमें सच्चाई नहीं है। उनके लिए यह सही तरीका था कि वह वापस अच्छा प्रदर्शन करते और फॉर्म में लौटे ताकि, वह टीम में वापस आते।''
पूर्व पाकिस्तानी कप्तान ने कहा, ''मैंने हमेशा हर सीनियर या जूनियर क्रिकेट का सम्मान किया है। मैं कप्तान था, जब वह वापस आया था (पांच साल के बैन के बाद) और मैंने उसका टीम में स्वागत और समर्थन किया था।''
उन्होंने आगे कहा, ''मैंने उनसे इंग्लैंड दौरे पर जाने के लिए बात की थी और मनाने की भी कोशिश की थी, लेकिन उसने अपने निजी कारणों के चलते मना कर दिया था। हालांकि, आमिर ने अपनी उपलब्धता हमने बाद में बताई, जिसके बाद मैंने और वकार भाई ने उसका समर्थन किया, लेकिन उसके बाद वह चोटिल हो गए, जिसके चलते वह खेल नहीं सके।''
ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज बल्लेबाज स्टीव स्मिथ ने टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली को पीछे छोड़ दिया है। मंगलवार को आईसीसी ने टेस्ट रैंकिंग जारी की, जिसमें स्मिथ ने दूसरा स्थान हासिल किया, जबकि कोहली तीसरे स्थान पर हैं। भारत के खिलाफ सिडनी टेस्ट में कंगारू बल्लेबाज ने शानदार प्रदर्शन किया था।
आईसीसी द्वारा जारी नई रैंकिंग के अनुसार, कोहली 870 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर हैं। भारतीय कप्तान ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मौजूदा टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला खेलने के बाद पितृत्व अवकाश पर भारत वापस आ गए थे। सोमवार को विराट की पत्नी अनुष्का ने बेटी को जन्म दिया है और इसी दिन टीम इंडिया ने सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर खेले गए तीसरे मैच को ड्रॉ पर समाप्त किया।
स्मिथ ने सिडनी टेस्ट में क्रमश: 131 और 81 रनों की पारी खेली थी, जिसका उन्हें फायदा हुआ और वह 900 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर हैं। वहीं, इस रैंकिंग लिस्ट में न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने पहले स्थान पर 919 अंकों के साथ कब्जा किया है।
टीम इंडिया के मध्य क्रम के बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा ने तीसरे टेस्ट के पांचवें दिन 77 रनों की बेहतरीन पारी खेली थी, जिसका फायदा उन्हें आईसीसी की ताजा रैंकिंग लिस्ट में हुआ। वह इस सूची में 8वें स्थान पर हैं।
तीसरे टेस्ट के 5वें दिन 97 रनों की शानदार पारी खेलने वाले युवा भारतीय विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत 19 स्थान की बढ़त के साथ 26वें स्थान पर पहुंच गए हैं। हनुमा विहारी 52वें स्थान पर और रविचंद्रन अश्विन 89वें स्थान पर हैं। इनके अलावा, मेलबर्न टेस्ट में डेब्यू करने वाले बल्लेबाज शुभमन गिल इस लिस्ट में 69वें स्थान पर हैं।
आईसीसी की गेंदबाजों की रैंकिंग लिस्ट में भारतीय ऑफ स्पिनर अश्विन नौवें स्थान पर हैं, जबकि पेसर जसप्रीत बुमराह 10वें स्थान पर हैं। ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज पैट कमिंस इस सूची में 908 अंकों के साथ पहले स्थान पर हैं।

अन्य समाचार