क्या ऑस्ट्रेलिया ने भारत को फांसने के लिए चली है 'शतरंज' चाल? सामने आई गाबा की पिच की तस्वीर

ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच चार मुकाबलों की टेस्ट सीरीज का चौथा और आखिरी मैच 15 जनवरी से ब्रिसबेन के गाबा में खेला जाएगा. दोनों ही टीम्स की कोशिश इस मैच को जीतकर टेस्ट सीरीज पर कब्ज़ा जमाने की होगी. इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने भारत को एडिलेड में खेले गए पहले टेस्ट में 9 विकेट से हराया था, जिसके बाद मेलबर्न में टीम इंडिया में धमाकेदार वापसी करते हुए कंगारुओं को 8 विकेट से पटखनी दी, जबकि सिडनी में खेला गया सीरीज का तीसरा टेस्ट ड्रॉ रहा था.

शुक्रवार से शुरू हो रहे सीरीज के चौथे मुकाबले से पहले ब्रिसबेन के गाबा की पिच की तस्वीर सामने आई है. इस विकेट पर हलकी घास नज़र आ रही है, जिसे देखकर साफ कहा जा सकता है कि इस पिच पर तेज गेंदबाजों को मदद मिलने के आसार हैं. इससे पहले इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन ने चौथे टेस्ट मैच को लेकर भारतीय टीम पर कटाक्ष किया था कि क्या भारतीय टीम ब्रिस्बेन की पिच से डरी हुई है.
Pitch at the GABBA for the fourth test between Australia and India. pic.twitter.com/EmrctPwitE
जानकारी के लिए बता दें कि कंगारु टीम ने इस मैदान पर अपना आखिरी टेस्ट मैच 18 नवंबर 1988 को वेस्टइंडीज के खिलाफ गंवाया था, लेकिन इसके बाद यहां अभी तक हुए सभी टेस्ट मैच जीते हैं. ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 1988 के बाद से 31 टेस्ट में से 24 जीते हैं, जबकि 7 मुकाबले ड्रॉ रहे हैं.
भारत और ऑस्टेलिया के बीच खेले गए सिडनी टेस्ट के पांचवें दिन कुछ ऐसे विवाद सामने आए, जिसके बाद यह चर्चा का विषय बन गया। इस मुकाबले में भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज पर कथित रूप से नस्लीय टिप्पणी की गई थी और उन्होंने तुरंत अधिकारियों से इसकी शिकायत की थी। इस पर कई क्रिकेटर्स ने गुस्सा जाहिर किया था। अब ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज स्पिनर नाथन ल्योन ने भी इस पर अपने विचार व्यक्त किए हैं।
बुधवार को पत्रकारों से बात करते हुए ल्योन ने कहा, ''किसी भी नस्लीय (स्लेज) या किसी भी प्रकार के दुर्व्यवहार के लिए कोई जगह नहीं है। लोगों को लगता है कि वह मजाकिया लग रहे हैं, लेकिन यह लोगों को अलग-अलग तरीकों से प्रभावित कर सकता है। क्रिकेट मेरे और सभी के लिए खेल है और इसके लिए कोई जगह नहीं है।''
ल्योन ने आगे कहा, ''मैं ईमानदारी से कहूं तो यह बहुत बुरा है। हां, मैंने भी इसका सामना किया हुआ है। चाहे इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका हो, हर जगह ऐसा दुर्व्यवहार होता है, लेकिन मैं कहता हूं कि इसके लिए कोई जगह नहीं है। एक खिलाड़ी के रूप में आपको इसका विरोध जरूर करना चाहिए।''
ऑस्ट्रेलियाई ऑफ स्पिनर ने कहा कि खेल में इस तरह के दुर्व्यवहार की कोई जगह नहीं है। स्टेडियम में आने वाले लोगों के लिए खेल का आनंद लेना ही एकमात्र उद्देश्य होना चाहिए और कुछ नहीं।
ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच खेले गए सिडनी टेस्ट के पांचवें दिन कंगारू बल्लेबाज स्टीव स्मिथ ने ड्रिंक्स ब्रेक के दौरान पिच पर एक गंदी हरकत की थी, जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हुआ। इस वीडियो के वायरल होने के बाद फैंस सहित कई दिग्गज खिलाड़ियों ने उन पर धोखाधड़ी का आरोप लगाया। अब इस मामले में स्मिथ ने खुद सामने आकर अपनी बात रखी है।
इस वायरल वीडियो में स्मिथ पिच पर भारतीय खिलाड़ी ऋषभ पंत के गार्ड को अपने पैर से घिसते हुए दिखाई दे रहे हैं। ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज ने अपने ऊपर लगे इन आरोपों पर चुप्पी तोड़ते हुए 'न्यूज क्रॉप' से बातचीत में कहा, ''अकसर मैं मुकाबलों में ऐसा करता हूं, ताकि यह समझ सकूं कि हम गेंदबाजी कहां पर कर रहे हैं और बल्लेबाज उसका सामना कैसे कर रहे हैं। मुझे वहां निशान बनाने की आदत है। यह शर्म की बात है कि इसने और कुछ अन्य घटनाओं ने कल (सोमवार) टीम इंडिया के प्रदर्शन की चमक को थोड़ा कम कर दिया।''
इससे पहले, ऑस्ट्रेलियाई कप्तान टिम पेन ने स्मिथ की इस हरकत पर सफाई देते हुए कहा था, ''अगर आपने स्टीव स्मिथ को टेस्ट क्रिकेट खेलते हुए देखा है, तो वह हर मुकाबले में पांच या छह बार ऐसा करते हैं। वह हमेशा बैटिंग क्रीज, शैडो बैटिंग में खड़े रहते हैं।''
टीम इंडिया के खिलाफ सिडनी टेस्ट में स्मिथ ने शानदार प्रदर्शन करते हुए दोनों पारियों में क्रमश: 131 और 81 रन बनाए थे। उनके इस बेहतरीन पारी के लिए मैन ऑफ दी मैच का अवॉर्ड मिला था। भारतीय खिलाड़ियों ने पांचवें दिन जबरदस्त बल्लेबाजी करते हुए इस मुकाबले को ड्रॉ पर समाप्त किया था।
ऑस्ट्रेलिया दौरे पर भारतीय खिलाड़ियों का चोटिल होना लगातार जारी है. चोट से जूझ रही मेहमान टीम को मंगलवार को एक और बड़ा झटका तब लगा, जब दिग्गज तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह मांसपेशियों में खिंचाव की वजह से 15 जनवरी से ब्रिसबेन के गाबा में खेले जाने वाले टेस्ट मैच से बाहर हो गए.
बुमराह से पहले मोहम्मद शमी, उमेश यादव, रविंद्र जडेजा, हनुमा विहारी, केएल राहुल, जैसे खिलाड़ी चोट की वजह से मौजूदा सीरीज से बाहर हो चुके हैं. ऐसे में कोच रवि शास्त्री और कप्तान अजिंक्य रहाणे के सामने फिट 11 प्लेयर्स को एकत्र करने की बड़ी समस्या है.
वहीं, पूर्व दिग्गज सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग ने चोटिल हुए 6 भारतीय खिलाड़ियों की तस्वीर साझा करते हुए खुद को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए उपलब्ध बताया है. सहवाग ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से फोटो शेयर करते हुए लिखा, "इतने सब खिलाड़ी चोटिल हैं, 11 ना हो रहे हों तो मैं ऑस्ट्रेलिया जाने को तैयार हूं. क्वारनटाइन देख लेंगे." साथ ही सहवाग ने बीसीसीआई को भी टैग किया है.
Itne sab players injured hain , 11 na ho rahe hon toh Australia jaane ko taiyaar hoon, quarantine dekh lenge @BCCI pic.twitter.com/WPTONwUbvj
गौरतलब है कि ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध सीरीज के पहले दो टेस्ट मुकाबलों में नाकाम रहने वाले दाएं हाथ के स्टार सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल को अभ्यास के दौरान दस्तानों पर गेंद लगी. स्कैन रिपोर्ट का इंतजार है. खबर है कि वे हनुमा विहारी की जगह लेने वाले हैं और चोट गंभीर नहीं होने पर खेल सकते हैं.
भारतीय टीम मैनेजमेंट ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मौजूदा टेस्ट सीरीज में खिलाड़ियों के लगातार चोटिल होने से बेहद चिंतित है. टीम इंडिया के अभी तक लगभग आधा दर्जन खिलाड़ी चोटिल होकर सीरीज से बाहर हो चुके हैं, जिनमें मोहम्मद शमी, उमेश यादव, रविंद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह (संशय बरकार है), हनुमा विहारी, केएल राहुल, जैसे खिलाड़ी शामिल हैं. ऐसे में ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध 15 जनवरी से ब्रिसबेन के गाबा में शुरू होने वाले टेस्ट सीरीज के निर्णायक मुकाबले से पहले भारतीय खेमे की नींद उड़ गई है.
बता दें कि भारतीय चयनकर्ता मौजूदा सीरीज में अभी तक 17 खिलाड़ियों का इस्तेमाल किया कर चुके हैं. भारत ने विदेशी दौरे पर कभी 17 से ज़्यादा खिलाड़ियों का इस्तेमाल नहीं किया है. भारत के लिए आखिरी बार साल 1983-84 में वेस्टइंडीज के खिलाफ घरेलू द्विपक्षीय सीरीज में 18 इंडियन प्लेयर्स ने टीम का प्रतिनिधित्व किया था, लेकिन यह सीरीज भारत में ही खेली गई थी.
ऐसे में अगर भारतीय चयनकर्ता एक और खिलाड़ी को मौजूदा दौरे पर प्लेइंग इलेवन में मौका देते हैं तो फिर ऐसे खिलाड़ियों की संख्या 18 हो जाएगी, क्योंकि कयास लगाए जा रहे हैं कि युवा तेज गेंदबाज टी नटराजन गाबा टेस्ट में डेब्यू कर सकते हैं, जिसके बाद ये भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट इतिहास में एक अद्भुत रिकॉर्ड बन जाएगा. गौरतलब है कि दोनों टीम्स के बीच चार मुकाबलों की टेस्ट सीरीज का आखिरी मैच शुक्रवार से ब्रिसबेन में खेला जाएगा.

अन्य समाचार