विराट-अनुष्का की बेटी के जन्म के बाद इस वजह से बढ़ी अस्पताल में सुरक्षा

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली और बॉलीवुड अभिनेत्री अनुष्का शर्मा माता-पिता बन गए हैं। अनुष्का ने 11 जनवरी को मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्प्ताल में बच्ची को जन्म दिया। बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी का पहला टेस्ट मुकाबला खेलने के बाद कोहली अपने पहले बच्चे के जन्म के लिए स्वदेश लौट आए थे। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीसरे मैच के ड्रॉ होने के तुरंत बाद, विराट ने सोशल मीडिया के जरिए अपने फैंस के साथ यह खुशखबरी साझा की।

इस खबर के सामने आने के बाद से ही विराट और अनुष्का को फैंस से लेकर सेलेब्स ने बधाई देना शुरू कर दी। बॉलीवुड हंगामा की एक रिपोर्ट के अनुसार, कपल ने मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में सख्त प्रतिबंध लगवा दिया है, जहां पर उनकी बेटी का जन्म हुआ है।
रिपोर्ट के मुताबिक, विरुष्का किसी भी उपहार को स्वीकार नहीं कर रहे हैं और यहां तक कि करीबी रिश्तेदारों का प्रवेश न होने पाए. इसके लिए भी अस्पताल को जिम्मेदारी सौंप दी गई है। इसके अलावा आस-पास के कमरों में आने वाले लोगों को भी नए मेहमान को देखने की अनुमति नहीं दी गई है।
विराट कोहली ने अपनी बेटी के जन्म की खुशखबरी बताने के लिए ट्वीट में लिखा था, ''हम दोनों को यह बात बताते हुए खुशी हो रही है कि आज दोपहर हमारे यहां बेटी हुई है। हम आपके प्यार और मंगलकामनाओं के लिए दिल से आभारी हैं। अनुष्का और बच्ची, दोनों बिल्कुल ठीक हैं। यह हमारा सौभाग्य है कि हमें इस जिंदगी का यह चैप्टर अनुभव करने को मिला। हमें उम्मीद है कि आप इस समय हमारी निजता का सम्मान करेंगे।''
विराट कोहली द्वारा इस खबर को पोस्ट करने के तुरंत बाद, कई वर्तमान और पूर्व खिलाड़ियों ने कपल को बधाईयां देनी शुरू कर दी थीं। हार्दिक पांड्या, सुरेश रैना, युजवेंद्र चहल, डेविड वॉर्नर आदि सबने दोनों को बधाई दी।
क्रिकेट के खेल से रेसिस्म का हमेशा से ही नाता रहा है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हाल ही में समपन्न सिडनी टेस्ट के दौरान भी ऐसा ही नज़ारा देखने को मिला, जहां सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में फैंस ने टीम इंडिया के तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज के खिलाफ नस्लीय टिप्पणी की थी. वहीं, पूर्व दिग्गज सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर ने बताया है कि किन दो देशों में खिलाड़ियों के साथ सबसे ज्यादा नस्लीय दुर्व्यवहार देखने को मिलता है. गंभीर ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका में सबसे ज्यादा नस्लीय टिप्पणियां होती हैं.
उन्होंने कहा, "यह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है और यह ऐसी चीज है, जो किसी भी खेल में बिल्कुल स्वीकार्य नहीं हैं. सिर्फ क्रिकेट ही नहीं, बल्कि किसी भी खेल में और मेरा मानना है कि इसके खिलाफ सख्त कानून बनाने की जरूरत है, जब यह किसी खिलाड़ी के साथ होता है तो केवल वही इसे महसूस करता है. ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका, जैसे देशों में खिलाड़ियों पर ज्यादा नस्लीय टिप्पणियां होती हैं और यह अस्वीकार्य है."
बता दें कि सिडनी टेस्ट के दौरान भारतीय खिलाड़ियों के खिलाफ दो बार नस्लीय टिप्पणी की गई थी, जहां फैंस ने शनिवार को मोहम्मद सिराज और जसप्रीत बुमराह को आपत्तिजनक शब्द कहे थे. वहीं, रविवार को कुछ फैंस ने सिराज के खिलाफ फिर से टिप्पणी की है. हालांकि, उन दर्शकों को उसी समय बाहर निकाल दिया गया था.
भारत और ऑस्टेलिया के बीच खेले गए सिडनी टेस्ट के पांचवें दिन कुछ ऐसे विवाद सामने आए, जिसके बाद यह चर्चा का विषय बन गया। इस मुकाबले में भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज पर कथित रूप से नस्लीय टिप्पणी की गई थी और उन्होंने तुरंत अधिकारियों से इसकी शिकायत की थी। इस पर कई क्रिकेटर्स ने गुस्सा जाहिर किया था। अब ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज स्पिनर नाथन ल्योन ने भी इस पर अपने विचार व्यक्त किए हैं।
बुधवार को पत्रकारों से बात करते हुए ल्योन ने कहा, ''किसी भी नस्लीय (स्लेज) या किसी भी प्रकार के दुर्व्यवहार के लिए कोई जगह नहीं है। लोगों को लगता है कि वह मजाकिया लग रहे हैं, लेकिन यह लोगों को अलग-अलग तरीकों से प्रभावित कर सकता है। क्रिकेट मेरे और सभी के लिए खेल है और इसके लिए कोई जगह नहीं है।''
ल्योन ने आगे कहा, ''मैं ईमानदारी से कहूं तो यह बहुत बुरा है। हां, मैंने भी इसका सामना किया हुआ है। चाहे इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका हो, हर जगह ऐसा दुर्व्यवहार होता है, लेकिन मैं कहता हूं कि इसके लिए कोई जगह नहीं है। एक खिलाड़ी के रूप में आपको इसका विरोध जरूर करना चाहिए।''
ऑस्ट्रेलियाई ऑफ स्पिनर ने कहा कि खेल में इस तरह के दुर्व्यवहार की कोई जगह नहीं है। स्टेडियम में आने वाले लोगों के लिए खेल का आनंद लेना ही एकमात्र उद्देश्य होना चाहिए और कुछ नहीं।
ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच खेले गए सिडनी टेस्ट के पांचवें दिन कंगारू बल्लेबाज स्टीव स्मिथ ने ड्रिंक्स ब्रेक के दौरान पिच पर एक गंदी हरकत की थी, जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हुआ। इस वीडियो के वायरल होने के बाद फैंस सहित कई दिग्गज खिलाड़ियों ने उन पर धोखाधड़ी का आरोप लगाया। अब इस मामले में स्मिथ ने खुद सामने आकर अपनी बात रखी है।
इस वायरल वीडियो में स्मिथ पिच पर भारतीय खिलाड़ी ऋषभ पंत के गार्ड को अपने पैर से घिसते हुए दिखाई दे रहे हैं। ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज ने अपने ऊपर लगे इन आरोपों पर चुप्पी तोड़ते हुए 'न्यूज क्रॉप' से बातचीत में कहा, ''अकसर मैं मुकाबलों में ऐसा करता हूं, ताकि यह समझ सकूं कि हम गेंदबाजी कहां पर कर रहे हैं और बल्लेबाज उसका सामना कैसे कर रहे हैं। मुझे वहां निशान बनाने की आदत है। यह शर्म की बात है कि इसने और कुछ अन्य घटनाओं ने कल (सोमवार) टीम इंडिया के प्रदर्शन की चमक को थोड़ा कम कर दिया।''
इससे पहले, ऑस्ट्रेलियाई कप्तान टिम पेन ने स्मिथ की इस हरकत पर सफाई देते हुए कहा था, ''अगर आपने स्टीव स्मिथ को टेस्ट क्रिकेट खेलते हुए देखा है, तो वह हर मुकाबले में पांच या छह बार ऐसा करते हैं। वह हमेशा बैटिंग क्रीज, शैडो बैटिंग में खड़े रहते हैं।''
टीम इंडिया के खिलाफ सिडनी टेस्ट में स्मिथ ने शानदार प्रदर्शन करते हुए दोनों पारियों में क्रमश: 131 और 81 रन बनाए थे। उनके इस बेहतरीन पारी के लिए मैन ऑफ दी मैच का अवॉर्ड मिला था। भारतीय खिलाड़ियों ने पांचवें दिन जबरदस्त बल्लेबाजी करते हुए इस मुकाबले को ड्रॉ पर समाप्त किया था।
ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच चार मुकाबलों की टेस्ट सीरीज का चौथा और आखिरी मैच 15 जनवरी से ब्रिसबेन के गाबा में खेला जाएगा. दोनों ही टीम्स की कोशिश इस मैच को जीतकर टेस्ट सीरीज पर कब्ज़ा जमाने की होगी. इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने भारत को एडिलेड में खेले गए पहले टेस्ट में 9 विकेट से हराया था, जिसके बाद मेलबर्न में टीम इंडिया में धमाकेदार वापसी करते हुए कंगारुओं को 8 विकेट से पटखनी दी, जबकि सिडनी में खेला गया सीरीज का तीसरा टेस्ट ड्रॉ रहा था.
शुक्रवार से शुरू हो रहे सीरीज के चौथे मुकाबले से पहले ब्रिसबेन के गाबा की पिच की तस्वीर सामने आई है. इस विकेट पर हलकी घास नज़र आ रही है, जिसे देखकर साफ कहा जा सकता है कि इस पिच पर तेज गेंदबाजों को मदद मिलने के आसार हैं. इससे पहले इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन ने चौथे टेस्ट मैच को लेकर भारतीय टीम पर कटाक्ष किया था कि क्या भारतीय टीम ब्रिस्बेन की पिच से डरी हुई है.
Pitch at the GABBA for the fourth test between Australia and India. pic.twitter.com/EmrctPwitE
जानकारी के लिए बता दें कि कंगारु टीम ने इस मैदान पर अपना आखिरी टेस्ट मैच 18 नवंबर 1988 को वेस्टइंडीज के खिलाफ गंवाया था, लेकिन इसके बाद यहां अभी तक हुए सभी टेस्ट मैच जीते हैं. ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 1988 के बाद से 31 टेस्ट में से 24 जीते हैं, जबकि 7 मुकाबले ड्रॉ रहे हैं.

अन्य समाचार