Copyright Case : मुंबई पुलिस की CIU जोड़ेगी अमिताभ की फिल्म जंजीर की कड़ियां, कौन है मास्टरमाइंड?

अमिताभ बच्चन की सबसे मशहूर फिल्मों में से एक जंजीर नए विवादों में है. इस बार मामला कॉपीराइट का है जिसमें अब मुंबई पुलिस को ये पता लगाना है कि जंजीर की कॉपीराइट के फर्जी कागजात किसने बनाए. इस फिल्म को पिछले साल 12 मार्च को अवैध तरीके से बॉक्स सिनेमा नाम के चैनल पर प्रसारित किया गया था. जिसके बाद प्रकाश मेहरा के पुत्र पुनीत मेहरा ने मुंबई पुलिस में केस दर्ज करवाया था.

इस केस की जांच अब मुंबई पुलिस की क्राइम इंटेलिजेंस यूनिट को सौंप दी गई है. इंडिया टुडे की खबर के मुताबिक सीआईयू ने कल मुंबई के मलाड एरिया में चिंचोलीबंदर में छापेमारी की और इसके सर्वर को जब्त कर लिया. इस चैनल के मालिकों ने गिरफ्तारी की डर से कोर्ट से अंतरिम जमानत ले रखी है.
क्या है मामला?
पुलिस को अब इस केस में ये पता लगाना है कि फिल्म जंजीर के राइट्स फर्जी कागजात बनाकर किसने बेचे क्योंकि पुलिस को इस मामले में प्रकाश मेहरा के नकली हस्ताक्षर वाले कुछ पेपर मिले में जिसमें इस फिल्म के राइट्स बेचने का ऐग्रीमेंट है.
ये कागजात बाजार में 1998 से घूम रहे हैं. 2009 में प्रकाश मेहरा का निधन हो गया था लेकिन जिन फिल्मों को लोग ज्यादा बार देखना चाहते हैं उनके अवैध राइट्स का धंधा मुंबई में काफी साल से चल रहा है. बड़े कॉरपोरेट्स को भी इस मामले में आए दिन शिकायतें मिलती रहती हैं.
मामले की जांच कर रहे पुलिस इंस्पेक्टर सचिन वाजे के मुताबिक इसकी कड़ियों को जोड़ने में पुलिस को काफी दिक्कतें आ रही हैं क्योंकि लंबे वक्त से काफी लोग इसकी जालसाजी में शामिल रहे हैं. उन सबको इस केस में सजा दिलाने के लिए पुलिस को काफी मशक्कत करनी पड़ रही है.
ये जरूर पढ़ें – अब OTT पर भी खत्म हो रहा है अमिताभ की फिल्मों का जादू, 'गुलाबो सिताबो' के बाद बिगड़ा खेल

अन्य समाचार