गाबा टेस्ट से पहले ल्योन ने 'रहस्मयी गेंद' का नाम लेते हुए भारत को ऐसे दी कड़ी चेतावनी

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार मुकाबलों की टेस्ट सीरीज का चौथा और आखिरी मैच शुक्रवार से ब्रिसबेन के गाबा में खेला जाएगा. इससे पहले दोनों ही टीम्स सीरीज में 1-1 से बराबरी पर हैं. बता दें कि ब्रिसबेन में टेस्ट सीरीज का निर्णायक मुकाबला खेला जाएगा, जो टीम इस मैच को जीतेगी, वो टेस्ट सीरीज पर कब्ज़ा जमा लेगी.

वहीं, दूसरी तरफ ऑस्ट्रेलियाई टीम के दिग्गज ऑफ स्पिनर नाथन ल्योन ने टीम इंडिया को कड़ी चेतवानी दी है. उन्होंने कहा है कि ब्रिसबेन की उछाल भरी पिच पर वे एक रहस्मयी गेंद का इस्तेमाल कर भारतीय बल्लेबाजों को परेशान करेंगे.
दाएं हाथ के स्पिनर ने कहा, "मैं वाकई काफी खुश हूं कि जिस तरह से अब तक मेरे हाथ से गेंद निकल रही है. मैं आत्मविश्वास से भरा हूं और काफी उत्साहित भी हूं, क्योंकि गाबा में ज्यादा उछाल मिलेगी, जो मेलबर्न और सिडनी में नहीं थी."
उन्होंने आगे कहा, "मैं उत्साहित हूं इस बात को लेकर कि मैं लगातार अपना काम अच्छे से करता रहूंगा तो भाग्य कभी ना कभी तो साथ देगा ही. मुझे बस धैर्य से काम करना है. कौन जानता है कि मैच के पांचवें दिन कोई सीक्रेट बॉल कर बैठूं. अगर हमें गेंदबाजी करनी पड़ी तो. इसे अब तक आना बाकी है, देखते रहिए."
गौरतलब है कि कई बड़े खिलाड़ियों के चोटिल होने के बाद टीम इंडिया के सामने ब्रिसबेन टेस्ट के लिए सर्वश्रेष्ठ प्लेइंग इलेवन का चुनाव करने की समस्या होगी.
ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच टेस्ट सीरीज के चौथे और आखिरी मुकाबले का आगाज़ 15 जनवरी से ब्रिसबेन के गाबा मैदान पर हो जाएगा, लेकिन ब्रिसबेन में ऑस्ट्रेलिया का रिकॉर्ड बेहद शानदार है. अब सवाल यह उठता है कि क्या टीम इंडिया गाबा के मैदान पर इतिहास बदलने में कामयाब हो पाएगी या नहीं. अगर भारत मेजबानों को इस मैदान पर पटखनी देता है तो यहां ऑस्ट्रेलिया का कई साल पुराना रिकॉर्ड ध्वस्त हो जाएगा.
बता दें कि ऑस्ट्रेलियाई टीम ने इस मैदान पर अपना आखिरी टेस्ट मैच 18 नवंबर 1988 को वेस्टइंडीज के खिलाफ गंवाया था, लेकिन इसके बाद यहां अभी तक हुए सभी टेस्ट मैच जीते हैं. ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 1988 के बाद से 31 टेस्ट में से 24 जीते हैं, जबकि 7 मुकाबले ड्रॉ रहे हैं.
ऐसे में अजिंक्य रहाणे की कप्तानी वाली भारतीय टीम को कंगारुओं को इस मैदान पर शिकस्त देने के लिए ज़बरदस्त क्रिकेट खेलना होगा. वहीं, ऑस्ट्रेलिया को पता है कि ब्रिसबेन के गाबा में मुकाबले को कैसे जीतना है.
उल्लेखनीय है कि दोनों टीम्स चार मुकाबलों की टेस्ट सीरीज में अभी तक 1-1 मैच जीतकर बराबरी पर हैं. एडिलेड टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 8 विकेट से पराजित किया था. इसके बाद मेहमान टीम ने ज़बरदस्त वापसी करते हुए कंगारुओं को मेलबर्न टेस्ट में 8 विकेट से पटखनी दी. इसके बाद सिडनी में खेला गया टेस्ट ड्रॉ रहा.
पाकिस्तान के पूर्व पेसर मोहम्मद आमिर पिछले कई दिनों से सुर्खियों में छाए हुए हैं। साल 2010 में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मुकाबले में आमिर स्पॉट फिक्सिंग के मामले में दोषी पाए गए थे। उनके अलावा पूर्व कप्तान सलमान बट और पूर्व तेज गेंदबाज मोहम्मद आसिफ भी दोषी थे।
पाकिस्तानी तेज गेंदबाज ने पिछले महीने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेकर सबको हैरान कर दिया था। बाएं हाथ के पेसर ने कहा कि उन्हें पाकिस्तान प्रबंधन द्वारा मानसिक रूप से प्रताड़ित किया जा रहा है, इसलिए वह क्रिकेट को अलविदा कह रहे हैं। अब पाकिस्तान टीम के कप्तान और बेहतरीन बल्लेबाज बाबर आजम ने इस पर अपनी बात रखते हुए कहा कि आमिर को इसलिए मौका नहीं दिया गया, क्योंकि उनका प्रदर्शन खराब था।
बाबर ने मीडिया से बात करते हुए कहा, ''मोहम्मद आमिर को टीम में इसलिए शामिल नहीं किया गया था, क्योंकि उनका प्रदर्शन बेहतर नहीं था। अगर वह अपनी फॉर्म वापस हासिल करते और बेहतरीन प्रदर्शन करते तो निश्चित रूप से चयनकर्ता उनकी वापसी पर सोचते और उससे बात भी करते।''
मोहम्मद आमिर ने पिछले दो सालों में कुछ खास प्रदर्शन नहीं किया था। आमिर ने 2019 में 7 अंतर्राष्ट्रीय टी-20 मैच खेलते हुए 8 के इकॉनमी रेट से केवल 7 विकेट लिए थे। वहीं, 2020 में उन्होंने टी-20 में एक भी विकेट नहीं ले पाए और 9.36 के इकॉनमी रेट से रन दिए थे।
आमिर ने अंतर्राष्ट्रीय एकदिवसीय क्रिकेट में 61 मुकाबलों में 81 विकेट अपने नाम किए, जबकि 50 टी-20 मैच खेलते हुए 59 विकेट लिए हैं। पाकिस्तान की तरफ से ऐसे कुछ क्रिकेटर्स रहे हैं, जिन्होंने अपने संन्यास के फैसले को बदलकर खेल में वापसी की थी। इस सूची में पूर्व कप्तान शाहिद अफरीदी का नाम भी शामिल है। अब यह देखना दिलचस्प होगा कि 28 साल के आमिर क्या अपने संन्यास के फैसले को बदलते हैं, क्योंकि अगले साल टी-20 विश्व कप आ रहा है।
भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चल रही चार मुकाबलों की टेस्ट सीरीज का चौथा मैच 15 जनवरी से ब्रिसबेन में खेला जाएगा। इस टेस्ट से पहले ही टीम इंडिया के कुछ खिलाड़ी चोटिल हो गए हैं, जिसके चलते वह निर्णायक मैच से बाहर हो गए। ऐसे में ऑस्ट्रेलियाई कोच जस्टिन लैंगर ने आईपीएल 13 की टाइमिंग को लेकर सवाल उठाए हैं।
कोविड-19 महामारी के कारण आईपीएल का 13वां सीजन 2020 में सितंबर-नवंबर में यूएई में खेला गया था। आमतौर पर यह टूर्नामेंट अप्रैल-मई में भारत में खेला जाना था। इंडियन प्रीमियर लीग के बाद से भारत के कई क्रिकेटर्स चोटिल हैं, जबकि ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाड़ी भी फिटनेस समस्याओं से जूझ रहे हैं।
जस्टिन लैंगर ने एक वर्चुअल प्रेस कांफ्रेंस में कहा, ''यह वास्तव में दिलचस्प है कि इस पूरे समर सीजन में कितनी चोटें आई हैं। मेरा मानना है कि आईपीएल 2020 की टाइमिंग सही नहीं थी। खासतौर पर ऑस्ट्रेलिया और भारत जैसी बड़ी सीरीज से पहले तो बिलकुल भी।''
भारतीय टीम के चोटिल खिलाड़ियों की सूची में अब ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह का नाम जुड़ गया है। मेजबान टीम के खिलाफ चौथे टेस्ट में यह दोनों नहीं खेलेंगे।
लैंगर ने आईपीएल की तारीफ करते हुए कहा, ''मुझे आईपीएल पसंद है। मैं यह टूर्नामेंट वैसे ही देखता हूं, जैसे मैं अपने युवा खिलाड़ियों को काउंटी क्रिकेट खेलता हुआ देखता हूं। वह काउंटी क्रिकेट खेलते हैं और इससे उनके क्रिकेट खेल में विकास होता है। ऐसे ही आईपीएल के साथ भी है, जो क्रिकेटर्स के सफेद गेंद खेल में मदद करता है।'' उन्होंने आगे कहा, ''लेकिन इस बार इसका समय सही नहीं था। मुझे लगता है कि हम इस पूरे समर सीजन में दोनों टीमों के लिए जो चोट देख रहे हैं, उस पर इसका प्रभाव पड़ा है।"
टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली और बॉलीवुड अभिनेत्री अनुष्का शर्मा माता-पिता बन गए हैं। अनुष्का ने 11 जनवरी को मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्प्ताल में बच्ची को जन्म दिया। बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी का पहला टेस्ट मुकाबला खेलने के बाद कोहली अपने पहले बच्चे के जन्म के लिए स्वदेश लौट आए थे। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीसरे मैच के ड्रॉ होने के तुरंत बाद, विराट ने सोशल मीडिया के जरिए अपने फैंस के साथ यह खुशखबरी साझा की।
इस खबर के सामने आने के बाद से ही विराट और अनुष्का को फैंस से लेकर सेलेब्स ने बधाई देना शुरू कर दी। बॉलीवुड हंगामा की एक रिपोर्ट के अनुसार, कपल ने मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में सख्त प्रतिबंध लगवा दिया है, जहां पर उनकी बेटी का जन्म हुआ है।
रिपोर्ट के मुताबिक, विरुष्का किसी भी उपहार को स्वीकार नहीं कर रहे हैं और यहां तक कि करीबी रिश्तेदारों का प्रवेश न होने पाए. इसके लिए भी अस्पताल को जिम्मेदारी सौंप दी गई है। इसके अलावा आस-पास के कमरों में आने वाले लोगों को भी नए मेहमान को देखने की अनुमति नहीं दी गई है।
विराट कोहली ने अपनी बेटी के जन्म की खुशखबरी बताने के लिए ट्वीट में लिखा था, ''हम दोनों को यह बात बताते हुए खुशी हो रही है कि आज दोपहर हमारे यहां बेटी हुई है। हम आपके प्यार और मंगलकामनाओं के लिए दिल से आभारी हैं। अनुष्का और बच्ची, दोनों बिल्कुल ठीक हैं। यह हमारा सौभाग्य है कि हमें इस जिंदगी का यह चैप्टर अनुभव करने को मिला। हमें उम्मीद है कि आप इस समय हमारी निजता का सम्मान करेंगे।''
विराट कोहली द्वारा इस खबर को पोस्ट करने के तुरंत बाद, कई वर्तमान और पूर्व खिलाड़ियों ने कपल को बधाईयां देनी शुरू कर दी थीं। हार्दिक पांड्या, सुरेश रैना, युजवेंद्र चहल, डेविड वॉर्नर आदि सबने दोनों को बधाई दी।

अन्य समाचार