गौतम गंभीर की टीम इंडिया को सलाह, कहा- जसप्रीत बुमराह के साथ न करें ज्यादती

ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ टेस्ट सीरीज में चोट से परेशान भारतीय टीम (Indian Team) के लिए सबसे बड़ी चिंता अपने सीनियर तेज गेंदबाजों की मौजूदा स्थिति है. मोहम्मद शमी (Mohammad Shami) और उमेश यादव (Umesh Yadav) इस सीरीज में पहले ही चोट के कारण बाहर हो गए थे और सिडनी टेस्ट में जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) की फिटनेस ने इस परेशानी को और बढ़ा दिया. फिलहाल टीम मैनेजमेंट ब्रिस्बेन (Brisbane) में शुक्रवार 15 जनवरी से शुरू हो रहे आखिरी टेस्ट के लिए बुमराह के फिट होने की दुआ कर रहा है, वहीं अगले महीने से इंग्लैंड (England) के खिलाफ शुरू होने वाली टेस्ट सीरीज में उनको शामिल करने पर भी चर्चा शुरू हो गई है.

पूर्व भारतीय ओपनर गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) का मानना है कि इंग्लैंड के खिलाफ अगले महीने से शुरू होने वाली सीरीज में बुमराह को आराम दिया जाना चाहिए. गंभीर के मुताबिक, भारतीय टीम प्रबंधन को बुमराह का पूरा ख्याल रखना चाहिये और घरेलू सीरीज में उन्हें आराम देना चाहिये. बुमराह पिछले साल इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2020) के बाद से ही लगातार हर फॉर्मेट में खेल रहे हैं और सिडनी टेस्ट (Sydney Test) में उनकी फिटनेस के बाद ये मुद्दा और भी अहम हो गया है.
बुमराह का ख्याल रखना जरूरी
मौजूदा हालात को देखते हुए ही गंभीर ने कहा है कि बुमराह का ज्यादा से ज्यादा ध्यान रखने की जरूरत है क्योंकि वह लंबे समय तक भारतीय गेंदबाजी का नेतृत्व करेंगे. गंभीर ने स्टार स्पोर्ट्स से बात करते हुए कहा,
"उनकी अच्छी देखभाल करनी होगी क्योंकि वह लंबे समय तक गेंदबाजी की कमान संभालने वाला है. उनका फिट रहना बहुत जरूरी है. भारतीय टीम जब इंग्लैंड के खिलाफ चार मैचों की सीरीज खेलेगी तो उन्हें चारों मैच खेलने के लिये कहना ज्यादती होगा. मुझे पता है कि ईशांत शर्मा फिट नहीं है, उमेश यादव और मोहम्मद शमी फिट नहीं हैं."
2018 में टेस्ट डेब्यू करने वाले जसप्रीत बुमराह ने अभी तक 17 टेस्ट मैच खेले हैं, लेकिन इनमें से एक भी टेस्ट भारत में नहीं खेला है. लेकिन गंभीर का मानना है कि बुमराह भारत में और भी खतरनाक साबित होंगे. उन्होंने कहा,
“उन्होंने अभी तक भारत में टेस्ट नहीं खेला है. मुझे यकीन है कि भारतीय टीम प्रबंधन ने उनका पूरा ख्याल रखा है. वह इंग्लैंड, साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया में खेल चुके हैं. वह भारत में और भी खतरनाक साबित होंगे क्योंकि विकेट धीमे हैं और वह रिवर्स स्विंग बखूबी करा सकेंगे."
मैच से पहले बुमराह पर फैसला
इस बीच ब्रिस्बेन टेस्ट को लेकर तमाम अटकलों पर टीम इंडिया के बैटिंग कोच विक्रम राठौर (Vikram Rathour) ने लगाम लगाने का काम किया है. ANI के मुताबिक विक्रम राठौर ने बुमराह के हेल्थ को लेकर ताजातरीन अपडेट दी है. उन्होंने कहा कि बुमराह पर मेडिकल टीम जोर शोर से काम कर रही है. उनके प्लेइंग इलेवन में शामिल किए जाने पर फैसला मैच से ठीक पहले लिया जाएगा.
IND vs AUS: बुमराह पर बड़ी अपडेट, ब्रिस्बेन में खेलने पर बैटिंग कोच ने दिया ये बयान

अन्य समाचार