दूसरे चरण के पैक्स चुनाव को मिली हरी झंडी

जागरण संवाददाता, सुपौल : जिले में 39 पैक्सों के लिए दूसरे चरण में होने वाले निर्वाचन को लेकर बिहार राज्य निर्वाचन प्राधिकार ने हरी झंडी दे दी है। इन पैक्सों पर 15 फरवरी को मतदान कराए जाएंगे। इसके लिए नामांकन की प्रक्रिया 30 जनवरी से शुरू होकर 02 फरवरी तक चलेगी। 03 और 04 फरवरी को नामांकन पत्रों की संवीक्षा होगी। नाम वापसी की तिथि 06 जनवरी निर्धारित की गई है। इसी दिन चुनाव चिन्ह भी आवंटित कर दिए जाएंगे। मतदान 15 फरवरी को सुबह 6.30 बजे से शाम 4.30 बजे तक चलेगा। मतदान बाद उसी दिन मतगणना होगी। निर्वाचन की सभी प्रक्रिया 17 फरवरी तक संपन्न कर ली जानी है। इधर चुनाव की तिथि घोषित होते ही जहां अधिकारी व कर्मी इस कार्य में जुट गए हैं वहीं संबंधित पैक्सों में चहलकदमी बढ़ गई है।

पछिया गा रही ठंड का तराना, कनकनी से नहीं मिल रही राहत यह भी पढ़ें
----------------------------------
450 मतदाताओं के लिए एक मतदान केंद्र
कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए प्राधिकार ने 700 मतदाताओं के बजाय 450 मतदाताओं पर मतदान केंद्र स्थापित करने का निर्देश दिया है। प्राधिकार ने यह भी स्पष्ट किया है कि अतिरिक्त मतदान केंद्रों के लिए पैक्सों को अतिरिक्त निर्वाचन शुल्क नहीं देना पड़ेगा। इधर जिन 39 पैक्सों के लिए निर्वाचन होना है इसके लिए 195 मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं। मतदान केंद्रों की सबसे अधिक संख्या किशनपुर प्रखंड के तुलापट्टी में है। यहां 07 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। इन सभी केंद्रों पर 80280 मतदाता मतदान करेंगे।
-----------------------------------
कोरोना गाइडलाइन का होगा पालन निर्वाचन को लेकर प्राधिकार ने जो निर्देश जारी किए हैं उसमें कहा गया है कि कोरोना वायरस का प्रभाव अभी समाप्त नहीं हुआ है। संबंधित निर्वाचन पदाधिकारी मतदान एवं मतगणना केंद्रों पर कोरोना संक्रमण से संबंधित राज्य सरकार द्वारा जारी किए गए निरोधात्मक उपायों एवं सामान्य मानक प्रक्रिया पर ध्यान रखेंगे। यह व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे कि मतदान एवं मतगणना केंद्रों पर भीड़ भाड़ की स्थिति उत्पन्न न हो एवं शारीरिक दूरी बनी रहे। इसके अलावा मतदाताओं को हैंड सैनिटाइजर, साबुन, पानी से साफ किए जाने आदि की व्यवस्था भी सुनिश्चित करने को कहा गया है।
---------------------------------
प्रखंडवार निर्वाचन कार्य किए जाने वाले पैक्सों की संख्या
सुपौल-6
निर्मली-01
बसंतपुर-01
छातापुर-05
पिपरा-04
किशनपुर-03
त्रिवेणीगंज-03
प्रतापगंज-02
मरौना-12
सरायगढ़ भपटियाही-02
शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

अन्य समाचार