क्या आप जानते हैं GMAIL के सीक्रेट फीचर्स, जानिए कैसे करें इनका इस्तेमाल

आजकल हम सभी ऑफिस और पर्सनल काम के लिए Gmail का इस्तेमाल करते हैं. बच्चों के स्कूल से लेकर हर काम के लिए हमें अपने ईमेल का इस्तेमाल करना पड़ता है. लेकिन कई बार हमें जी-मेल पर मेल भेजने रिसीव करने के अलावा कोई दूसरा काम करना नहीं आता है. जी-मेल में ऐसे कई काम के फीचर्स हैं जो आपके काम को आसान बना सकते हैं. आप इन फीचर्स के इस्तेमाल से Gmail Pro यूजर बन जाएंगे. आज हम आपको जी-मेल के ऐसे सीक्रेट फीचर्स के बारे मे बता रहे हैं जिनका इस्तेमाल करने से आप अपने जी-मेल में आने वाली कई परेशानियों को भी दूर कर सकते हैं. आइये जानते हैं Gmail के ऐसे टॉप सीक्रेट फीचर्स कौन से हैं.

Advanced Search फीचर- कई बार हमें अपने पुराने मेल सर्च करने पड़ते हैं. इसमें काफी समय भी खराब होता है. पुराने मेल सर्च करने के लिए आप एडवांस्ड सर्च ऑप्शन का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसका यूज करने के लिए आप सर्च ऑप्शन के राइट साइड पर क्लिक करें. अब एक एक्स्ट्रा टैब खुलेगा, जिसमें टाइम, डेट और की-वर्ड के हिसाब से आप किसी भी मेल को सर्च कर सकते हैं. खास बात ये है कि इससे आपके समय की काफी बचत होगी.
Auto-advance फीचर- कई बार हमारा मेल बॉक्स में ऐसे गैर जरूरी मेल से भर जाता है जिनका हमारे लिए कोई इस्तेमाल नहीं होता. ऐसे ई-मेल को डिलीट करना भी काफी परेशानी वाला होता है. हम आपको जी-मेल की एसी सेटिंग के बारे में बता रहे हैं जिससे आप आसानी से मेल डिलीट कर सकते हैं. इसमें एक मेल को डिलीट करने के बाद दूसरा मेल अपने आप आ जाता है. इससे आपको दोबारा से बैक जाकर इनबॉक्स में नहीं जाना पड़ता है. इसके लिए आपको सेटिंग में जाकर एडवांस्ड ऑप्शन में जाना होगा. अब Auto Advance ऑप्शन को चुनें. यहां टर्न ऑन इनेबल ऑप्शन पर क्लिक कर दें.
Snooze फीचर- अगर आपके पास कोई ऐसा मेल आया है जिसका रिप्लाई आप आराम से पढ़कर देना चाहते हैं. और आप उस मेल को मिस नहीं करना चाहते हैं, तो आपके Gmail में एक Snooze की तरह का अलार्म बटन होता है. Snooze बटन का यूज करके आप एक तय समय पर मेल देख सकते हैं. ऐसा करने से आपका कोई भी मेल मिस नहीं होगा. इसके लिए आपको अपने मेल पर जाना होगा. आपको यहां Snooze बटन दिखेगा, जिस क्लिक कर आप एक्टिव कर सकते हैं. इस फीचर का फायदा ये है कि आपका समय भी बचता है और आपसे कोई मेल मिस भी नहीं होगा.
Mute फीचर- कई बार हम कुछ जरूरी काम कर रहे होते हैं और बार-बार आने वाले थ्रेड मैसेज हमे परेशान करते हैं. इस परेशानी से बचने के लिए आप एक्टिव ग्रुप को म्यूट कर सकते हैं. ऐसा करे से थ्रेड के मैसेज आर्काइव में चले जाएंगे, जिन्हें आप बाद में फ्री होने पर चेक कर सकते हैं. आपको म्यूट करने के लिए थ्रेड मैसेज के तीन डॉट्स पर क्लिक करना होगा. अब यहां म्यूट बटन पर क्लिक करने के बाद कन्वर्सेशन म्यूट हो जाएगी.
Tags:
#india
#Featured
#Entertainment
#Lifestyle
#Technology

अन्य समाचार