पूर्व भारतीय दिग्गज ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टीम इंडिया के प्रदर्शन को लेकर दिया चौंकाने वाला बयान

भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मौजूदा टेस्ट सीरीज में अभी तक ज़बरदस्त प्रदर्शन किया है. पहला मुकाबला बुरी तरह से हारने के बाद मेहमानों ने ज़बरदस्त वापसी की और कंगारुओं को मेलबर्न के एमसीजी में खेले गए टेस्ट में 8 विकेट से करारी शिकस्त दी. इसके बाद भारत ने सिडनी टेस्ट ड्रॉ कराया, जबकि गाबा टेस्ट में भी टीम इंडिया मेजबानों के खिलाफ बेहद शानदार प्रदर्शन कर रही है.

वहीं, दूसरी तरफ पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज सबा करीम ने भारतीय टीम के प्रदर्शन की तारीफ की है. उन्होंने कहा कि भारत ने एडिलेड टेस्ट हारने के बाद ज़बरदत वापसी की है और ये इस टीम की मजबूती को दर्शाता है. उन्होंने कहा कि मेहमान टीम टेस्ट सीरीज में निडर होकर खेल रही है.
दाएं हाथ के पूर्व दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज ने कहा, "भारतीय टीम शानदार प्रदर्शन कर रही है. पहले टेस्ट में 36 रनों पर सिमटने के बाद अगले टेस्ट में वापसी कर जीत हासिल करना टीम की मानसिक मजबूती व शानदार प्रदर्शन की कहानी है."
उन्होंने आगे कहा, "इतने कम स्कोर पर ऑल आउट होकर पलटवार करना आसान नहीं होता, लेकिन टीम इंडिया ने यह कर दिखाया. इससे पता चलता है कि टीम के खिलाड़ी सकरात्मक सोच व बिना किसी दबाव के खेल रहे हैं."
टीम इंडिया के तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले जा रहे गाबा टेस्ट के चौथे दिन पांच विकट चटकाए। मेजबान टीम के खिलाफ इस निर्याणक टेस्ट में भारत अपने मुख्य गेंदबाजों की गैरमौजूदगी में मैदान पर उतरा, लेकिन युवा गेंदबाजी अटैक ने बेहतरीन प्रदर्शन किया।
26 साल के भारतीय पेसर ने ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी में घातक गेंदबाजी करते हुए 73 रन देकर 5 विकेट अपने नाम किए। कुछ समय पहले सिराज के पिता का निधन हो गया था, उस समय सिराज ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर ही मौजूद थे. तेज गेंदबाज सख्त क्वारंटाइन नियम के चलते और बायो बबल तोड़कर स्वदेश नहीं लौट सकते थे। इसलिए वे अपने पिता के अंतिम संस्कार में नहीं पहुंच सके थे.
मोहम्मद सिराज ने अपनी पांचवीं विकेट लेने के बाद आसमान में देखकर अपने पिता को श्रद्धांजलि दी, उसके बाद साथी खिलाड़ियों के साथ अपनी खुशी बांटी। सिराज के अलावा तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर ने ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी में चार विकेट लिए, जबकि वॉशिंगटन सुंदर के नाम एक विकेट रहा।
var embedId = {jw: [],yt: [],dm: [],fb: []};function pauseVideos(vid) {var players = Object.keys(embedId);players.forEach(function(key) {var ids = embedId[key];switch (key) {case "jw":ids.forEach(function(id) {if (id != vid) {var player = jwplayer(id);if (player.getState() === "playing") {player.pause();}}});break;case "yt":ids.forEach(function(id) {if (id != vid) {id.pauseVideo();}});break;case "dm":ids.forEach(function(id) {if (id != vid && !id.paused) {id.pause();}});break;case "fb":ids.forEach(function(id) {if (id != vid) {id.pause();}});break;}});}function pause(){pauseVideos()} The moment Mohammed Siraj broke through for his first five-wicket haul in Test cricket! @VodafoneAU | #AUSvIND pic.twitter.com/xZgHvrVgZE - cricket.com.au (@cricketcomau) January 18, 2021
The moment Mohammed Siraj broke through for his first five-wicket haul in Test cricket! @VodafoneAU | #AUSvIND pic.twitter.com/xZgHvrVgZE
ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 328 रनों का टारगेट दिया है, जिसका पीछा करते हुए भारतीय सलामी बल्लेबाजों ने सोमवार को बारिश से पहले 1.5 ओवर का सामना करते हुए चार रन बनाए। 1951 में ब्रिसबेन में सबसे सफल रन चेस हुआ था। इस दौरान ऑस्ट्रेलिया ने 236 रन का लक्ष्य 7 विकेट के नुकसान पर हासिल किया था। 1988 से अब तक ऑस्ट्रेलिया एक भी बार टेस्ट मैच गाबा में नहीं हारा है।
भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चौथा और आखिरी टेस्ट मुकाबला गाबा में खेला जा रहा है। टीम इंडिया को यह मैच जीतने के लिए 324 रनों की दरकार है। मेजबान टीम के खिलाफ इस निर्णायक मैच में भारत के तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने पांच विकेट लिए, जबकि पेसर शार्दुल ठाकुर ने चार विकेट अपने नाम किए। ऑस्ट्रेलियाई टीम की दूसरी पारी के दौरान भारतीय टीम के युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत विकेट के पीछे गाना गाते हुए दिखाई दिए।
दरअसल, 30वें ओवर में मोहम्मद सिराज ने मार्नस लाबुशेन और मैथ्यू वेड को आउट आउट किया और भारत की वापसी कराई। टी ब्रेक से पहले ऑस्ट्रेलिया के कप्तान टिम पेन को शार्दुल ठाकुर ने ऋषभ पंत द्वारा शानदार कैच पकड़कर आउट किया।
इसी दौरान पंत का विकेट के पीछे 'स्पाइडरमैन-स्पाइडरमैन' गाना गाते हुए एक वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है। वीडियो में, जहां एक तरफ कमेंटेटर्स की कमेंट्री की आवाज सुनाई दे रही है, वहीं दूसरी तरफ भारतीय विकेटकीपर गाना गा रहे हैं। ऋषभ पंत की आवाज विकेट पर लगे माइक में कैद हो गई। सोशल मीडिया यूजर्स ने भी पंत के इस वायरल वीडियो पर अपनी प्रतिक्रिया दी है।
Rishabh Pant singing spiderman spiderman behind the stumps. #AUSvsIND pic.twitter.com/swmmc4EADV
उल्लेखनीय है कि ऑस्ट्रेलिया ने चौथे टेस्ट की पहली पारी में 369 रन बनाए, जिसके जवाब में भारत ने शार्दुल ठाकुर (67) और वॉशिंगटन सुंदर (62) की बदौलत पहली पारी में 336 रन बनाए। वहीं, कंगारुओं ने दूसरी पारी में 294 रन जोड़े और टीम इंडिया को यह मुकाबला जीतने के लिए 328 रनों का टारगेट दिया।
भारतीय टीम के तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ गाबा टेस्ट की दूसरी पारी में घातक गेंदबाजी करते हुए 5 कंगारू बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया. इस दौरान उन्होंने 73 रन खर्च किए. साथ ही सिराज बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के इतिहास में एक टेस्ट की एक पारी में 5 विकेट हौल लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज भी बन गए. दाएं हाथ के तेज गेंदबाज की ज़बरदस्त गेंदबाजी की बदौलत मेजबान टीम की दूसरी पारी 294 रन के स्कोर पर सिमट गई.
26 साल के तेज गेंदबाज के इस प्रदर्शन को देखते हुए पूर्व भारतीय दिग्गज सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग ने उनकी जमकर तारीफ की है. सहवाग ने कहा कि इस दौरे पर एक लड़का आया था, जो आदमी बन गया है.
The boy has become a man on this tour. Siraj, Leader of the attack in his first Test series and he has led from.the front. The way newcomers have performed for India on this tour will be etched in memories for a long long time. Will be fitting if they retain the trophy. pic.twitter.com/8bRvMI1iwR
सहवाग ने ट्वीट करते हुए लिखा, "इस दौरे पर एक लड़का आया था, जो आदमी बन गया है, सिराज. पहली ही टेस्ट सीरीज में तेज गेंदबाजी की अगुवाई कर रहा है और वह फ्रंट से लीड कर रहा है, जिस तरह से इस दौरे पर नए लड़कों ने भारत के लिए प्रदर्शन किया है, यह लंबे समय तक हमारी यादों में रहेगा. अगर हम ट्रॉफी रिटेन करते हैं तो यह एकदम ठीक होगा."
गौरतलब है कि मोहम्मद सिराज ने मौजूदा सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच में डेब्यू किया था. वे अभी तक 3 टेस्ट मुकाबलों में 13 विकेट चटका चुके हैं. वहीं, सहवाग टेस्ट क्रिकेट में दो तिहरे शतक जड़ने वाले इकलौते भारतीय बल्लेबाज हैं.
ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के पूर्व महान लेग स्पिनर शेन वॉर्न ने अपने देश के खिलाड़ियों को लेकर बड़ा बयान दिया है. वॉर्न ने कहा कि कंगारुओं ने भारत के विरुद्ध टेस्ट सीरीज जीतने के कई मौके खुद गंवा दिए. बता दें कि भारतीय टीम मौजूदा टेस्ट सीरीज में मेजबानों के खिलाफ ज़बरदस्त प्रदर्शन कर रही है.
कप्तान विराट कोहली, तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह जैसे मुख्य खिलाड़ियों के टेस्ट सीरीज से बाहर होने बाद ऐसा लग रहा था कि भारतीय टीम का सूपड़ा साफ हो जाएगा, लेकिन अजिंक्य रहाणे की कप्तानी वाली टीम इंडिया ने काबिल ए तारीफ क्रिकेट का नज़ारा पेश किया और ऑस्ट्रेलिया को उन्हीं की गुफा में घुसकर कड़ी टक्कर दी.
वॉर्न ने कहा, "मुझे लगता है कि भारत की टीम इस सीरीज में बेस्ट टीम रही, लेकिन ऑस्ट्रेलिया के पास कई मौके थे सीरीज को जीतने के जिसका वह फायदे नहीं उठा सके. मुझे लगता है कि कई मौकों पर उनकी रणनीति अच्छी नहीं रही और जिसके लिए कप्तान टिम पेन जिम्मेदार हैं."
दाएं हाथ के पूर्व दिग्गज स्पिनर ने कहा, "उन्होंने कुछ चीजों को क्यों नहीं किया? उनका विकेट के पीछे समय अच्छा नहीं रहा, लेकिन बॉलरों की भी बात है, यह सिर्फ कप्तान की बात नहीं है. गेंदबाजों को फील्डिंग सेट करने के लिए छूट दी जाती है और वह चाहे जो रणनीति बना सकते हैं. मैं ऑस्ट्रेलिया टीम की सिडनी में कुछ जगहों की रणनीति से काफी सरप्राइज था."

अन्य समाचार