ब्रिस्बेन टेस्ट: गाबा में ऑस्ट्रेलिया की बादशाहत का अंत, टीम इंडिया ने फहराया तिरंगा

 

नई दिल्ली: टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ऐतिहासिक जीत दर्ज की है। ब्रिसबेन में भारतीय क्रिकेट टीम ने आज 70 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया है और चौथे टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया को 3 विकेट से धूल चटाते हुए टेस्ट सीरीज 2-1 से जीत ली है। ब्रिस्बेन में 33 साल से ऑस्ट्रेलिया नहीं हारा था, लेकिन टीम इंडिया ने इसको भी मुमकिन कर दिखाया और गाबा के मैदान पर ऑस्ट्रेलिया की बादशाहत का अंत कर दिया। 
ब्रिस्बेन की जीत के हीरो ऋषभ पंत रहे, जिन्होंने दूसरी पारी में नाबाद 89 रन बनाए. ऋषभ ने यह पारी 138 गेदों पर 8 चौको और एक छक्के की मदद से खेली। पहली पारी में ऋषभ पंत सिर्फ 23 रन बनाकर आउट हो गए थे। ऋषभ पंत की पारी की बदौलत भारत ने ऑस्ट्रेलिया को उसकी ही जमीन पर लगातार दूसरी बार पटखनी दी है।
ब्रिस्बेन के गाबा में भारतीय क्रिकेट टीम ने ऑस्ट्रेलिया का गुरूर तोड़ने के साथ-साथ कई अहम कीर्तिमान भी अपने नाम कर लिए। दरअसल, यह जीत दर्ज करते ही टीम इंडिया टेस्ट चैंपियनशिप की पॉइंट टेबल में एक बार फिर टॉप पर पहुंच गई है। वहीं, टेस्ट रैंकिंग में भी भारत ने ऑस्ट्रेलिया को तीसरे पायदान पर धकेल दिया और 118 अंक के साथ दूसरे पायदान पर मजबूती से कदम जमा लिए हैं। 
गाबा में जीत के साथ टेस्ट रैंकिंग में भी भारतीय टीम का दबदबा बढ़ गया। अब टीम इंडिया टेस्ट रैंकिंग में दूसरे पायदान पर पहुंच गई है। उसके 118 रेटिंग अंक हो गए हैं। पहले पायदान पर न्यूजीलैंड है। उसकी भी 118 रेटिंग हैं, लेकिन सिर्फ 27 मैच खेलने की वजह से वह भारत से आगे है। गाबा में हार के बाद ऑस्ट्रेलिया 113 रेटिंग पॉइंट के साथ तीसरे पायदान पर फिसल गया।
 

अन्य समाचार