टीम इंडिया ने रचा इतिहास, ऑस्ट्रेलिया को उसके घर में दी मात, ऐतिहासिक जीत पर PM गदगद

कप्तान विराट कोहली की गैरमौजूदगी में टीम इंडिया की कमान संभालने वाले अंजिक्य रहाणे की अगुवाई में खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए ऑस्ट्रेलिया की जमीं पर इतिहास रचा है. लगातार दूसरी बार टीम इंडिया ने बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी पर कब्जा किया है. चौथे और आखिरी टेस्ट में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 3 विकेट से करारी हार का सामना कराया. भारत की इस जीत का श्रेय टीम इंडिया के शुभमन गिल, चेतेश्‍वर पुजारा और ऋषभ पंत को दिया जा रहा है. क्योंकि इन तीनों खिलाड़ियों की जबरदस्त बल्लेबाजी के दम पर ही भारत चौथा टेस्ट जीतने में कामयाब रहा. पहली पारी में ऑस्ट्रेलिया ने 369 रन बनाए थे जिसके जवाब में भारत 336 रनों पर सिमट गया.

लेकिन दूसरी पारी में टीम इंडिया के गेंदबाजों ने ऑस्ट्रेलिया को 294 रन पर ऑल आउट कर दिया और इस कारण भारत को जीत के लिए 328 रनों का लक्ष्य मिला. जिसे टीम इंडिया के धुरंधरों ने बहुत ही आसानी से हासिल कर लिया. भारत को जीत की तरफ ले जाते हुए शुभमन गिल ने 91 रन, पुजारा ने 56 रन और ऋषभ पंत ने 89 रन टीम की झोली में डाले. हालांकि, शुभमन अपने मेडन टेस्ट चूक गए मगर उनका प्रदर्शन शानदार रहा.दूसरे सेशन में कप्तान रहाणे (24) का विकेट भी गंवाया. लेकिन इसके बाद मैदान पर उतरे पुजारा और पंत ने मिलकर पारी को संभाला. रोहित शर्मा के जल्दी आउट होने की वजह से गिल व पुजारा ने दूसरे विकेट के लिए 114 रनों की साझेदारी की.
21 साल के शुभमन गिल ने बड़ी ही सहजता के साथ कट व ड्राइव लगाए और कुछ शॉर्ट पिच गेंदों खूबसूरत पुल शॉट भी लगाए. गिल ने दूसरा अर्धशतक पूरा करने के बाद मिचेल स्टार्क के बाउंसर को बैकवर्ड प्वाइंट पर छह रन के लिए भेजा. गिल ने 146 गेंदों में आठ चौके, दो छक्के व 91 रन बनाए. टीम के कप्तान रहाणे जब आउट हुए तो पुजारा और पंत ने मिलकर 61 रन बनाए. 228 रन के स्कोर पर पुजारा कमिंस की गेंद पर आउट हो गए और इस तरह टीम को झटका लगा. हालांकि, उस वक्त पंत ने हार नहीं मानी बल्कि जिम्मेदारी संभालते हुए मयंक अग्रवाल के साथ मिलकर 37 रनों की साझेदारी. लेकिन पंत के अच्छे प्रदर्शन के बावजूद मयंक अग्रवाल एक बार फिर से फ्लॉप साबित हुए.मयंक महज 9 रन बनाकर आउट हो गए. लेकिन सुंदर ने पंत का दूसरे छोर पर साथ दिया और टीम इंडिया की जीत को मजबूत बनाया. सुंदर 22 रन बनाकर आउट हो गए और शार्दुल ठाकुर भी 2 रन बना पाए. 325 रन पर नवदीप सैनी क्रीज पर आए और उस वक्त तक पंत डटे हुए थे. पंत ने टीम इंडिया को जीत की तरफ ले जाते हुए जबरदस्त चौका जड़ा और लक्ष्य को पूरा करते हुए ऐतिहासिक जीत हासिल की. टीम इंडिया की इस जीत पर खिलाड़ियों को चारों तरफ से बधाई मिल रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी भारतीय क्रिकेट टीम को जीत के लिए बधाई दी है.

अन्य समाचार