INDvsAUS: टीम इंडिया के 5 हीरो, जिन्होंने छुड़ा दिए ऑस्ट्रेलिया के छक्के

ऑस्ट्रेलिया की गाबा मैदान (Gabba) पर पिछले 32 सालों में यह पहली हार है, जबकि हिंदुस्तान ने यहां अपनी पहली जीत दर्ज की है । ऑस्ट्रेलिया गाबा में आखिरी बार नवंबर 1988 में वेस्टइंडीज से 9 विकेट से हारी थी । 1988 के बाद ऑस्ट्रेलिया ने ब्रिस्बेन में 31 टेस्ट खेले थे, जिसमें से 24 जीते और 7 ड्रॉ रहे । अब 2021 में हिंदुस्तान ने उसे इस मैदान पर हराकर नया रिकॉर्ड बनाया है । भारतीय टीम ने ब्रिस्बेन के गाबा मैदान पर पहला टेस्ट जीता है । इस टेस्ट से पहले टीम इंडिया ने 6 टेस्ट खेले थे, जिसमें से 5 हारे और एक ड्रॉ कराया था ।

इसी के साथ हिंदुस्तान ने ऑस्ट्रेलिया में अपना सबसे बड़ा 328 रन का टारगेट चेज किया । इससे पहले हिंदुस्तान ने 2003 के एडिलेड टेस्ट में 233 रन का सबसे बड़ा टारगेट चेज किया था । हिंदुस्तान की इस बड़ी और ऐतिहासिक जीत के पांच हीरो रहे हैं:
ऋषभ पंत : भारतीय क्रिकेट टीम के युवा विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत पिछले बहुत ज्यादा समय से आलोचना का शिकार रहे थे । बेकार विकेटकीपिंग और बल्लेबाजी की वजह से उन्हें बहुत ज्यादा समय तक प्लेइंग इलेवन से भी ड्ऱॉप होना पड़ा । आईपीएल 2020 में भी वह कुछ खास नहीं कर सके और आलोचना का शिकार हुए । ऑस्ट्रेलिया में भी उन्हें एडिलेड टेस्ट की हार के बाद प्लेइंग इलेवन में मौका मिला । पंत ने इस मौके को बखूबी निभाया और सिडनी के बाद अब गाबा टेस्ट में भी चौथी पारी के हीरो बनकर उभरे । पंत ने गाबा टेस्ट की पहली पारी में 23 रन बनाए तो वहीं दूसरी पारी में 89 रन बनाकर नाबाद रहे ।
मोहम्मद सिराज : ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर मोहम्मद शमी के चोटिल होने के बाद मोहम्मद सिराज को भारतीय टेस्ट टीम में डेब्यू का मौका मिला । सिराज ने इस मौके पर अपनी काबलियत साबित की और जीत में अहम किरदार निभाई । सिराज ने ब्रिस्बेन टेस्ट की पहली पारी में 28 ओवर में 77 रन देकर एक विकेट लिया । वहीं, दूसरी पारी में उन्होंने 19.5 ओवर में 73 रन देकर एक विकेट हासिल किया । सिराज का हिंदुस्तान की इस जीत में गेंद से बड़ा सहयोग रहा । अपने पिता के मृत्यु पर स्वदेश ना लौटकर सिराज ने टीम के साथ रहने का निर्णय लिया और पूरे देश का सिर गर्व से ऊंचा कर दिया ।
वाशिंगटन सुंदर : ब्रिस्बेन के गाबा में वाशिंगटन सुंदर ने गेंद और बल्ले दोनों से अपना कमाल दिखाया । सुंदर ने इस मैच की पहली पारी में 144 गेंदों में 7 चौकों और 1 छक्के के साथ 62 रनों की बहुत बढ़िया पारी खेली और हिंदुस्तान को लक्ष्य हासिल करने में बड़ी सहायता की । इससे पहले गेंदबाजी में धमाल मचाते हुए सुंदर ने पहली पारी में 31 ओवर में 89 रन देकर 3 विकेट झटके थे । दूसरी पारी में सुंदर ने 18 ओवर में 80 रन देकर 1 विकेट झटका और 22 गेंदों में 29 रन की तेजतर्रार पारी भी खेली ।
शार्दुल ठाकुर : वाशिंगटन सुंदर की तरह ही शार्दुल ठाकुर ने भी ब्रिस्बेन टेस्ट में हरफनमौला खेल दिखाया । ठाकुर ने पहली पारी में 24 ओवर में 94 रन देकर 3 विकेट झटके । हिंदुस्तान की पहली पारी में ठाकुर ने आठवें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए टीम के लिए 115 गेंदों में 9 चौकों और 2 छक्कों के साथ 67 रन की बहुत बढ़िया पारी खेली । इसके बाद दूसरी पारी में ठाकुर ने बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए 19 ओवर में 61 रन देकर 4 विकेट हासिल किए ।

अन्य समाचार