अब भारत-इंग्लैंड मुकाबले की बारी, जानिए इस सीरीज के बारे में सब कुछ

ऑस्ट्रेलियाई जमीन पर टीम इंडिया ने अपना दम दिखाया और टेस्ट सीरीज को अपने नाम कर लिया। लगातार दो दौरों पर ऑस्ट्रेलिया को उसी के घर में हराने वाली भारतीय टीम ने चोटिल खिलाड़ियों से लेकर अपने नियमित कप्तान विराट कोहली के बिना खेलते हुए मेजबान टीम को पस्त कर दिया। ऑस्ट्रेलिया के बाद अब उसकी चिर-प्रतिद्वंद्वी टीम यानी इंग्लैंड की बारी है। इंग्लैंड की टीम भारत दौरे पर आ रही है जहां उसको टीम इंडिया से भिड़ना है।

भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को शिकस्त देकर आईसीसी टेस्ट विश्व चैंपियनशिप (ICC Test championship) की अंक तालिका में शीर्ष स्थान पर कब्जा जमा लिया है। अब उसे इंग्लैंड की चुनौती का सामना करना है लेकिन उससे पहले भारतीय टीम को और मजबूती मिल गई जब मंगलवार को चयन समिति ने भारत-इंग्लैंड टेस्ट सीरीज के लिए टीम का ऐलान किया।
..और मजबूत हुई भारतीय टीम
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में टीम इंडिया ज्यादातर युवा खिलाड़ियों को लेकर खेल रही थी क्योंकि एक के बाद एक सीनियर खिलाड़ी चोटिल होते चले गए। लेकिन उसके बावजूद भारतीय टीम ने मेजबान ऑस्ट्रेलिया को पस्त कर दिया। पहले टेस्ट में 36 रन पर सिमटने का दुख भी काफी पीछे छोड़ दिया। वहीं अब इंग्लैंड सीरीज के लिए चयनकर्ताओं ने जिस टीम का ऐलान किया है, उसमें कई दिग्गज भी लौट आए हैं।
टीम में तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा, ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या और कप्तान विराट कोहली की वापसी हो चुकी है। यही नहीं, चोटिल होने वाले स्पिनर रविचंद्रन अश्विन और पेसर जसप्रीत बुमराह को भी मैदान पर उतरने की हरी झंडी मिल गई है। इसके अलावा अक्षर पटेल के रूप में एक और स्पिनर को टीम में शामिल कर लिया गया है।
इंग्लैंड सीरीज के लिए भारतीय टेस्ट टीम
विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, मयंक अग्रवाल, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, के एल राहुल, हार्दिक पंड्या, ऋषभ पंत, रिधिमान साहा, आर अश्विन, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, वाशिंगटन सुंदर, ईशांत शर्मा, शारदुल ठाकुर, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज।
नेट्स में गेंदबाजी करने वाले गेंदबाज: अंकित राजपूत, आवेश खान, संदीप वारियर, के गौतम और सौरभ कुमार।
स्टैंडबाय खिलाड़ी: के एस भरत, अभिमन्यु ईश्वरन, शाहबाज नदीम, राहुल चाहर और प्रियांक पांचाल।
भारत-इंग्लैंड टेस्ट सीरीज का पूरा कार्यक्रम
पहला टेस्ट मैच: 5 से 9 फरवरी, (चेन्नई)
दूसरा टेस्ट मैच: 13 से 17 फरवरी, (चेन्नई)
तीसरा टेस्ट मैच: 24 से 28 फरवरी, (अहमदाबाद)
चौथा टेस्ट मैच: 4 से 8 मार्च, (अहमदाबाद)
टी20 और वनडे सीरीज भी
भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज के बाद टी20 और वनडे सीरीज भी खेली जाएगी। दोनों टीमों के बीच 5 टी20 मैचों की सीरीज 12, 14, 16, 18, 20 मार्च को खेले जाएंगे। ये सभी टी20 अहमदाबाद में होंगे। इसके बाद तीन वनडे मैचों की सीरीज होगी। तीन वनडे मैच 23, 26 और 28 मार्च को खेले जाएंगे। ये तीनों मैच पुणे में होंगे।

अन्य समाचार