टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया मे गौरव बढ़ाया: ऐतिहासिक जीत

टीम इंडिया ने ब्रिस्बेन के गाबा ग्राउंड में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी का चौथा और आखिरी टेस्ट 3 विकेट से जीतकर इतिहास रच दिया है। क्या खास बात है कि चोटों के कारण लगभग सभी खिलाड़ी नहीं खेल रहे थे। वहीं, 32 साल से 'अभेद्य' रहा ऑस्ट्रेलिया का गाबा किला भी ध्वस्त हो गया है। यह लगातार दूसरी बार है जब बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी को भारत लाया गया है। शुभमन गिल और चेतेश्वर पुजारा के बाद, भारत ने ऋषभ पंत की शानदार बल्लेबाजी के दम पर टेस्ट जीता है। गिल ने 91, पुजारा ने 56 और पंत ने नाबाद 89 रन बनाए। मेजबान ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 336 रन बनाए। इसके बाद, दूसरी पारी में भारतीय गेंदबाजों ने उस पर पूरी तरह से लगाम लगाई और 294 रन पर आउट कर दिया। इस तरह भारत को जीत के लिए 328 रनों का लक्ष्य मिला, जिसे भारत ने आसानी से हासिल कर लिया। जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शानदार जीत के लिए टीम इंडिया के खिलाड़ियों को बधाई दी, वहीं बीसीसीआई सचिव जय शाह ने टीम के लिए 5 करोड़ रुपये के पुरस्कार की घोषणा की।

सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल अपने पहले टेस्ट शतक से चूक गए लेकिन उनकी शानदार पारी ने भारत को चाय-ब्रेक तक 183 रनों से दबाव में रखा। भारत ने दूसरे सत्र में कप्तान अजिंक्य रहाणे (24) को भी खो दिया। इसके बाद चेतेश्वर पुजारा ने पंत के साथ मिलकर पारी को संभाला। रोहित शर्मा (7) के जल्दी आउट होने के बाद, पुजारा-गिल ने दूसरे विकेट के लिए 114 रन की साझेदारी की। उन्होंने अपना दूसरा हाफ पूरा करने के बाद मिशेल स्टार्क की बाउंसर को बैकवर्ड पॉइंट्स पर छह के लिए भेजा। गिल ने नाथन लियोन की ऑफ स्टंप के बाहर गेंद को ड्राइव करने की कोशिश की, लेकिन स्मिथ की गेंद पर 91 रन बनाकर आउट हो गए, जो गेंद स्लिप में खड़े थे। गिल ने 146 गेंदों का सामना करते हुए आठ चौके और दो छक्के लगाए। उनके आउट होने के बाद रहाणे को कमिंस ने आउट किया।
रहाणे के आउट होने के बाद पुजारा और पंत टीम की ढाल बने। दोनों के बीच 61 रन की साझेदारी हुई। 228 के स्कोर पर भारत ने चेतेश्वर पुजारा के रूप में चौथा विकेट लिया। पंत ने इसके बाद कमान संभाली और मयंक अग्रवाल के साथ 37 रन की साझेदारी की। हालांकि, मयंक अग्रवाल एक बार फिर विफल रहे और 9 रन बनाकर कमिंस का शिकार हुए। मयंक के बाद क्रीज पर आए वाशिंगटन सुंदर और ऋषभ पंत ने टीम को जीत के करीब पहुंचाया लेकिन सुंदर और उसके बाद शार्दुल का विकेट गिर गया लेकिन तब तक टीम को जीत के लिए केवल 2 रनों की जरूरत थी और पंत ने लक्ष्य को हासिल कर लिया। ऑस्ट्रेलिया मैदान पर हार गया है। इस मैदान पर आखिरी बार वेस्टइंडीज ऑस्ट्रेलिया से 1988 में हारा था।

अन्य समाचार