India-Australia सीरीज खत्म होने के बाद ICC Test Ranking की लिस्ट जारी, टॉप-3 से बाहर हुए कोहली

भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली गई चार टेस्ट मैचों की सीरीज में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को हराकर सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली है। इस सीरीज के खत्म होने के बाद आईसीसी ने बल्लेबाजों और गेंदबाजों की रैंकिंग जारी की है। पैटरनिटी लीव पर गए भारतीय कप्तान विराट कोहली को आईसीसी की रैंकिंग में एक पायदान का नुक्सान हुआ है। पिछले पांच साल में विराट कोहली टेस्ट रैंकिंग टॉप 3 पर चल रहे थे लेकिन अब कोहली टॉप-3 से बाहर हो गए है। हालांकि न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन पहले पायदान पर बने हुए हैं। न्यूजीलैंड के केन विलियमसन 919 प्वाइंट्स के नंबर वन बने हुए हैं। स्टीव स्मिथ की रैंकिंग में कोई बदलाव नहीं हुआ है। स्मिथ के 891 प्वाइंट्स हैं और वह दूसरे पायदान पर हैं। इंडिया के खिलाफ आखिरी टेस्ट में शतक जड़ने वाले लाबुशेन को रैंकिंग में फायदा हुआ है। लाबुशेन विराट कोहली को पछाड़कर तीसरे पायदान पर आ गए हैं। लाबुशेन के 878 प्वाइंट्स हैं जबकि विराट कोहली के 862 प्वाइंट्स है। श्रीलंका के खिलाफ दोहरा शतक जड़ने वाले जो रूट अब पांचवें पायदान पर हैं। पुजारा सातवें पायदान पर पहुंच गए हैं जबकि रहाणे अब नौवें पायदान पर हैं।

आईसीसी की जारी टेस्ट रैंकिंग में गेंदबाजों की बात करें तो इंडिया के खिलाफ मैन ऑफ द सीरीज का खिताब हासिल करने वाले पैट कमिंस गेंदबाजों की रैंकिंग में नंबर वन बने हुए हैं। कमिंस के 908 प्वाइंट्स हैं। स्टुअर्ट ब्रॉड 847 के साथ दूसरे पायदान पर हैं। नील वैगनर तीसरे स्थान पर हैं। भारत के आर अश्विन आठवें स्थान पर आ गए हैं जबकि जसप्रीत बुमराह भी अब नौवें पायदान पर पहुंच गए हैं। इसके अलावा टेस्ट सीरीज में जीत का फायदा टीम इंडिया को भी हुआ है। इंडिया अब ऑस्ट्रेलिया को पछाड़कर टेस्ट रैंकिंग में दूसरे स्थान पर पहुंच गई हैं। न्यूजीलैंड की टीम पहले पायदान पर बनी हुई है। ऑस्ट्रेलिया अब टीम रैंकिंग में तीसरे पायदान पर चला गया है।
आईसीसी की टेस्ट रैंकिंग में ऑलराउंडर की बात करें तो चोटिल हुए रविंद्र जडेजा को एक पायदान का नुक्सान हुआ है। जडेजा दूसरे पायदान से खिसककर तीसरे पर पहुंच गए है। जबकि इंग्लैंड के बेन स्टोक्स पहले पायदान पर काबिज है। जबकि वेस्टइंडीज के जेसन होल्डर को एक पायदान का फायदा हुआ है, जिससे वह अब दूसरे पायदान पर पहुंच गए है। भारत की ओर से आर अश्विन को भी एक पायदान का फायदा हुआ है। वह अब छठे पायदान पर पहुंच गए है।

अन्य समाचार