आईपीएल 2021 खिलाड़ी प्रतिधारण: खिलाड़ियों की पूरी सूची को बरकरार रखा और जारी किया

नई दिल्ली: ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज के बाद संजू सैमसन ने स्टीव स्मिथ की जगह राजस्थान रॉयल्स के कप्तान के रूप में जगह बनाई और कुछ अन्य अंडर-परफॉर्मिंग स्टार्स को उनके संबंधित आईपीएल फ्रैंचाइजी ने भी जारी किया, क्योंकि चेन्नई सुपर किंग्स ने अनुभवी सुरेश रैना को आगामी आईपीएल -14 के लिए बरकरार रखा।

आठ फ्रेंचाइजी के लिए बुधवार को समाप्त हुई आकर्षक लीग के अगले संस्करण के लिए बनाए गए और जारी किए गए खिलाड़ियों की सूची प्रस्तुत करने की समय सीमा।
सैमसन को पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ के अनुबंध को नवीनीकृत करने का फैसला करने के बाद शीर्ष नौकरी के लिए नियुक्त किया गया था।
आरआर के मालिक मनोज बडाले ने एक बयान में कहा, "जैसे-जैसे आईपीएल बड़ा हुआ है, कप्तानी एक साल का काम बन गया है, और ऐसे में स्थानीय भारतीय नेतृत्व तेजी से महत्वपूर्ण हो गया है।"
"संजू ने रॉयल के रूप में अपनी शुरुआत की, और पिछले 8 वर्षों में उनके विकास को देखने के लिए यह एक खुशी है। वह 2021 सीज़न में रॉयल्स का नेतृत्व करने वाले आदर्श व्यक्ति हैं, "उन्होंने कहा।
स्मिथ का अनुबंध अक्टूबर 2020 में समाप्त हो गया।
आस्ट्रेलियाई टीम ने चोटिल भारत को एक टेस्ट श्रृंखला के नुकसान से उबारा, विस्फोटक ग्लेन मैक्सवेल को पसंद किया और सलामी बल्लेबाज एरोन फिंच को भी क्रमशः किंग्स इलेवन पंजाब और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने रिलीज किया।
KXIP द्वारा भी जारी किया गया था वेस्टइंडीज के ऑलराउंडर शेल्डन कॉटरेल, अफगानिस्तान के मुजीब-उर-रहमान और न्यूजीलैंड के जिमी नीशम, जिन्होंने हाल ही में एक घायल उंगली का इलाज करने के लिए सर्जरी की।
सीएसके के हरभजन सिंह और मुंबई इंडियंस के लसिथ मलिंगा अगले महीने की नीलामी से पहले अपने-अपने पक्षों द्वारा जारी किए जाने वाले अन्य बड़े नामों में शामिल थे।
हरभजन केदार जाधव, पीयूष चावला और मुरली विजय की पसंद से जुड़े थे, जिन्हें फ्रैंचाइज़ी ने भी जाने दिया।
MI द्वारा जारी किया गया शेरफेन रदरफोर्ड भी था, जबकि दिल्ली कैपिटल ने इंग्लिश बल्लेबाज जेसन रॉय, विकेटकीपर एलेक्स कैरी, लेग स्पिनर संदीप लामिछाने और सीमर मोहित शर्मा के बिना अगले संस्करण में प्रवेश करने का फैसला किया।
मलिंगा अतीत में एमआई के खिताब जीतने वाले अभियानों का एक प्रमुख हिस्सा थे, हालांकि व्यक्तिगत कारणों से वह पिछली बार वहां नहीं थे।
स्मिथ की कप्तानी में, उद्घाटन संस्करण चैंपियन आरआर आखिरी बार 2020 आईपीएल में समाप्त हुआ जब स्टार ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज ने सभी 14 लीग मैच खेले, जिसमें 131 के स्ट्राइक रेट से 311 रन बनाए, जिसमें तीन अर्धशतक शामिल थे।
2018 के आईपीएल से आगे, स्मिथ एकमात्र खिलाड़ी थे, जिन्हें रॉयल्स ने 12.5 करोड़ रुपये में रिटेन किया था। उसी वर्ष, उन्हें कप्तान के रूप में नियुक्त किया गया था।
हालांकि, उनका प्रभाव पिछले साल यूएई में टीम के विनाशकारी प्रदर्शन के बाद स्कैनर के तहत आया था।
नए कप्तान सैमसन ने कहा, "मैं उस चुनौती से उत्साहित हूं जो टीम के नेता के रूप में मुझसे आगे है।"
"रॉयल्स के पास वर्षों से कुछ शानदार कप्तान हैं और मैं हर समय राहुल द्रविड़, शेन वॉटसन, अजिंक्य रहाणे और स्टीव स्मिथ जैसे महान नेताओं के साथ काम करने और सीखने के लिए बहुत आभारी हूं।" मैं अब शुरू होने का इंतजार नहीं कर सकता और आगे के मौसम का इंतजार करूंगा। "
अनुभवी रैना को महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई वाली सीएसके द्वारा संयुक्त अरब अमीरात में पिछले आईपीएल से अचानक जाने के बावजूद बनाए रखा गया था।
ऐसा माना जाता है कि तीन बार के विजेता ने रैना के साथ बल्लेबाजी क्रम को जारी रखने का फैसला किया, जो कि पिछले सीजन में भूलने के क्रम से जूझ रहा था, जिसका समापन टूर्नामेंट की शुरुआत के बाद पहली बार सातवें स्थान पर और लीग चरण के समापन के साथ हुआ। 2008 में।
बाएं हाथ के रैना शुरू से ही सुपर किंग्स के अभिन्न अंग रहे हैं, जो दो आईपीएल खिताबों के लिए उनका मार्गदर्शन करते हुए उनके सर्वोच्च स्कोरर के रूप में उभरे हैं।
स्टोनिस ने 2020 संस्करण में उपयोगी योगदान दिया और कैपिटल को अपने पहले आईपीएल फाइनल तक पहुंचने में मदद की।
ज्यादातर मध्य क्रम में बल्लेबाजी करते हुए, उन्होंने 25.14 के औसत और 148.52 के स्ट्राइक रेट से 352 रन बनाए।
गेंद के साथ, उन्होंने 9.53 की अर्थव्यवस्था में 13 विकेट लिए।
15 लाख रुपये शेष होने के कारण, सुपर किंग्स के पास आखिरी नीलामी के बाद सबसे छोटा पर्स था और यह अगले महीने की नीलामी में काफी सुधार करेगा। बुधवार से पहले किंग्स इलेवन पंजाब के पास सबसे ज्यादा 16.5 करोड़ रुपये थे।
बुधवार की रिलीज़ से पहले, राजस्थान रॉयल्स ने 14.75 करोड़ रुपये, सनराइजर्स हैदराबाद (10.1 करोड़), दिल्ली की राजधानियों (9 करोड़), कोलकाता नाइट राइडर्स (8.5 करोड़), रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (6.4 करोड़), और मुंबई इंडियंस (1.95 करोड़) के।
पीटीआई

अन्य समाचार