अब ई-संजीवनी प्रणाली से होगा गंभीर बीमारियों का इलाज

लखीसराय। सरकार ने ग्रामीण क्षेत्र के गरीब तबके के गंभीर रोग से ग्रसित लोगों को स्वास्थ्य उपकेंद्र पर ही बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने की व्यवस्था की है। इसके तहत ई-संजीवनी (टेलीमेडिसिन) प्रणाली से वीडियो कान्फ्रेंसिग के माध्यम से मरीजों का इलाज विशेषज्ञ डॉक्टर से संपर्क स्थापित कराकर कराया जाएगा। ई-संजीवनी (टेलीमेडिसिन) प्रणाली से मरीजों का इलाज सुनिश्चित कराने को लेकर प्रथम चरण में जिले के एक अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र एवं नौ स्वास्थ्य उपकेंद्र का चयन किया गया है। इसको लेकर संबंधित अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र एवं स्वास्थ्य उपकेंद्र में अनमोल टेबलेट उपलब्ध कराते हुए वहां पदस्थापित नर्सों को प्रशिक्षण दिया जा चुका है। इसको लेकर जिले के दसों स्वास्थ्य संस्थानों में हब एंड स्कोप प्रणाली से टेलीमेडिसिन की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। अगर सबकुछ ठीक-ठाक रहा तो ग्रामीण क्षेत्र के गरीब तबके के गंभीर रोग से ग्रसित मरीजों को काफी लाभ होगा।

छापेमारी के कुछ घंटे पूर्व ही निकली थी हथियार की खेप यह भी पढ़ें
----
हब एंड स्कोप प्रणाली से मिलेगी टेलीमेडिसिन सुविधा
ई-संजीवनी (टेलीमेडिसिन) के तहत मरीज संबंधित स्वास्थ्य उपकेंद्र की एएनएम को कॉल करेंगे। इसके बाद एएनएम मरीज से बीमारी से संबंधित जानकारी लेकर जिले के विशेषज्ञ डॉक्टर को फारवर्ड करेंगी। इसमें विशेषज्ञ चिकित्सक पालीवार वीडियो कान्फ्रेंसिग के माध्यम मरीजों का इलाज करेंगे।
----
टेलीमेडिसिन प्रणाली को लेकर प्रथम चरण में चयनित स्वास्थ्य संस्थान
अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र गेरूआ पुरसंडा
स्वास्थ्य उपकेंद्र नथनपुर
स्वास्थ्य उपकेंद्र बहरामा
स्वास्थ्य उपकेंद्र दामोदरपुर
स्वास्थ्य उपकेंद्र वलीपुर
स्वास्थ्य उपकेंद्र रहाटपुर
स्वास्थ्य उपकेंद्र गरसंडा
स्वास्थ्य उपकेंद्र नंदनामा
स्वास्थ्य उपकेंद्र गरीबनगर
स्वास्थ्य उपकेंद्र किरणपुर
---
ई-संजीवनी (टेलीमेडिसिन) प्रणाली से ग्रामीण क्षेत्र के गंभीर रूप से बीमार लोग घर बैठे ही विशेषज्ञ डॉक्टर से इलाज करा सकेंगे। फिलहाल जिले के विशेषज्ञ चिकित्सकों को ही ई-संजीवनी (टेलीमेडिसिन) प्रणाली से जोड़ा गया है। बाद में देश के जाने-माने विशेषज्ञ चिकित्सकों को भी इस प्रणाली से जोड़कर मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने की सरकार की योजना है।
मु. खालिद हुसैन, डीपीएम, जिला स्वास्थ्य समिति, लखीसराय।
शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

अन्य समाचार