ओडिशा: आंगनवाड़ी केंद्र में बच्चों ने खा लिए जेट्रोफा के फल, 6 बच्चियों समेत 8 बीमार

ओडिशा (Odisha) के मलकानगिरी (Malkangiri) में बुधवार शाम को जेट्रोफा (Jatropha) पेड़ के फल खाने के बाद 8 बच्चों (Children) को अस्पताल में भर्ती कराया गया. अधिकारियों ने कहा कि इन 8 में से 6 लड़कियां हैं. मालूम हो कि सामान्य रूप से जेट्रोफा की खेती बायो-डीजल के लिए की जाती है. 2-5 साल आयु वर्ग के आठ बच्चे, जो आंगनवाड़ी केंद्र में थे, ने जेट्रोफा पौधे के फल खा लिए थे. इस आंगनवाड़ी केंद्र पर चार गांवों के लगभग 40 बच्चे आते हैं.

मलकानगिरी के मुख्य जिला चिकित्सा अधिकारी प्रफुल्ल नंदा ने बताया, “जिले के सिंदरीमाल ग्रामपंचायत के अंतर्गत मुनसकुंडा गांव के आंगनवाड़ी केंद्र में बच्चों ने कथित तौर पर जेट्रोफा के फल जिज्ञासा पूर्वक खाए थे. इसके तुरंत बाद उन्हें उल्टी और पेट में दर्द की शिकायत हुई. उन्हें जिला मुख्यालय अस्पताल में भर्ती कराया गया. सभी बच्चे अब खतरे से बाहर हैं.”
ओडिशा में आंगनवाड़ी केंद्र 10 महीने बाद खुले
नंदा ने कहा कि बच्चों ने मीठे का स्वाद लेते हुए बीज खाए होंगे. उन्होंने कहा कि सभी बच्चों को जो उल्टी, दस्त, पेट में दर्द और गले में जलन का अनुभव करते थे, उन्हें IV तरल पदार्थ दिए गए. चिंता की कोई बात नहीं है. मालूम हो कि ओडिशा में आंगनवाड़ी केंद्र 10 महीने से अधिक समय तक बंद रहने के बाद मंगलवार को फिर से खोले गए हैं.
कोरोना के सक्रिय मामले पहली बार 1,000 से नीचे
दूसरी तरफ, ओडिशा में कोरोनावायरस से संक्रमण के सक्रिय मामले पिछले साल 2 जून के बाद पहली बार 1,000 से नीचे आ गए हैं. स्वास्थ्य विभाग ने ट्वीट किया, “8 महीने की लड़ाई और 2 जून, 2020 के बाद पहली बार ओडिशा में सक्रिय मामले 1,000 से नीचे आ गए हैं. हम अपने बहादुर कोरोना योद्धाओं के प्रयासों को सलाम करते हैं.”
कुल सक्रिय मामले अब 946 हैं. पिछले 24 घंटों में 71 नए मामले सामने आए. कुल मामलों की संख्या अब 3,35,282 हो गई है. जबकि ओडिशा के 18 जिलों ने एकल अंकों में मामले दर्ज किए, सुंदरगढ़ जिले ने सबसे अधिक 11 नए मामले दर्ज किए.
ओडिशा में कोविड-19 से अब तक 1,906 मौतें
पिछले एक सप्ताह से राज्य में कोरोना से किसी की मौत होने की खबर नहीं है. ओडिशा में कोविड-19 के अब तक 1,906 मरीज दम तोड़ चुके हैं. आखिरी बार 25 जनवरी को सुंदरगढ़ जिले से कोरोना मरीज की मौत होने की बात सामने आई है. इस बीच, राज्य 6 फरवरी से कोरोनावायरस टीकाकरण अभियान के दूसरे चरण की शुरुआत करेगा.
LAC लांघने के चीन के प्रयासों का भारत ने दिया माकूल जवाब, सरकार ने लोकसभा में बताया
केजरीवाल सरकार ने दिल्ली पुलिस की ड्यूटी में भेजी गई DTC बसों को तुरंत लौटाने को कहा

अन्य समाचार