आपकी हर गतिविधि पर हो सकती है हैकर्स की नजर, गृह मंत्रालय ने चेताया- ढक कर रखें लैपटॉप का कैमरा

लैपटॉप में लगा कैमरा आपकी जासूसी कर सकता है. इस बात की जानकारी केंद्रीय गृह मंत्रालय के साइबर सिक्योरिटी टि्वटर हैंडल साइबर दोस्त ने दी है. केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से ‘साइबर दोस्त’ ने ट्वीट में कहा है, कुछ एप्लीकेशन कैमरे का दुर्भावनापूर्ण इस्तेमाल जासूसी या निगरानी करने के लिए कर सकते हैं. उचित यही होगा कि जब लैपटॉप का प्रयोग न किया जा रहा हो तो वेबकैम को ढक कर कर रखें.

साइबर सुरक्षा को लेकर देशवासियों को जागरूक करने के लिए गृह मंत्रालय के अधीन एक विंग काम करती है, जिसका नाम है साइबर दोस्त. इसी ने लोगों को इस बारे में चेताया है.
कुछ एप्‍लीकेशन कैमरे का दुर्भावनापूर्ण इस्‍तेमाल जासूसी या निगरानी करने के लिए कर सकती हैं। उचित यही होगा कि जब लैपटॉप का प्रयोग न किया जा रहा हो, तो वेब कैम को ढक कर रखें।
- Cyber Dost (@Cyberdost) February 3, 2021
function catchException() {try{ twitterJSDidLoad(); }catch(e){}}
वेबकैम से जुड़ी कई घटनाएं सामने आती हैं जिसे देखते हुए गृह मंत्रालय की ओर से यह हिदायत जारी की गई है. कंप्यूटर से जुड़े वेबकैम को लेकर कई ऐसी घटनाएं हुई हैं जिसमें हैकर्स मैलवेयर्स का इस्तेमाल कर लैपटॉप के कैमरे को कंट्रोल कर लेते हैं. साइबर दुनिया में कई ट्रोजन (वायरस) पाए गए हैं जो कंप्यूटर के कैमरे के जरिये जासूसी करते हैं. ऐसा देखा गया है कि कैमरे से लोगों की तस्वीरें हैक कर ली गईं और फिर हैकर्स उन तस्वीरों के नाम पर ब्लैकमेल करते हैं और पैसे की उगाही करते हैं.
ऐसे होती है हैकिंग
ऐसी वारदातों से बचने के लिए वेबकैम को ढक कर रखने की सलाह दी जाती है. लोगों को अक्सर देखा जाता है कि कैमरे पर टेप चिपका देते हैं या कैमरे को बंद करने के लिए कवर का इस्तेमाल करते हैं. यह सही आदत है क्योंकि इससे किसी बड़े खतरे से बचा जा सकता है. वेबकैम को हैक किया जा सकता है और हैकर्स जब चाहें कैमरे को ऑन कर सकते हैं और आपकी गतिविधियों को रिकॉर्ड कर सकते हैं. हैकर्स इसके लिए रैट यानी कि RAT या रिमोट एडमिनिस्ट्रेशन टूल का इस्तेमाल कर सकते हैं. हैकर्स सीक्रेट तरीके से वेबकैम के साथ रैट सिस्टम का सॉफ्टवेयर अपलोड कर आपको खतरे में डाल सकते हैं.
भंग हो सकती है प्राइवेसी
हैक हुए वेबकैम से साइबर क्रिमिनल आपकी प्राइवेसी को भंग कर सकते हैं. आपको पता भी नहीं चलेगा कि आपका लैपटॉप खुला है, उसका वेबकैम ऑन है और उससे आपको लिविंग रूम, किचेन या ऑफिस की जानकारी चुराई जा सकती है. कैमरे के सामने आपकी बातचीत या संवेदनशील जानकारियों की चोरी आसानी से हो सकती है. इसके लिए सबसे अच्छा यही उपाय है कि कैमरे को ढक कर रखें या इंटरनेट सिक्योरिटी के लिए कोई बड़ा एहतियात बरतें. इससे आप हैकिंग के खतरे से बच सकेंगे.
स्मार्टफोन से जासूसी
स्मार्टफोन कैमरा के बारे में भी कहा जाता है कि उससे जासूसी होती है. अगर आप सावधान न रहें तो इसके शिकार हो सकते हैं. एक रिसर्च में दावा किया गया है कि एंड्रॉइड ऐप के जरिये आपकी तस्वीर और वीडियो की जासूसी हो सकती है. यह तब भी हो सकता है जब आपके फोन का स्क्रिन ऑफ हो. जहां तक वेबकैम की बात है तो हैकर्स स्लिप रिमोट कंट्रोल के जरिये आपके लैपटॉप में पर्सनल फाइल्स, मैसेज और ब्राउजिंग हिस्ट्री को देख और पढ़ सकते हैं. उससे संवदेनशील जानकारी चुरा सकते हैं.
ऐसे पहचानें हैकिंग
लैपटॉप का कैमरा कहीं हैक तो नहीं हो गया, इसे पहचानने का आसान तरीका है कि उसमें जलती लाइट पर ध्यान दें. वेबकैम में एक इंडिकेटर लाइट होती है, अगर यह ऑन है या लाइट कुछ गलत ढंग से जलती या ब्लिंक करती दिख रही है जबकि आपने वेबकैम ऑन नहीं किया है तो आपको सावधान हो जाना चाहिए. कभी-कभी ऐसा भी होता है कि लैपटॉप में कोई ब्राउजर एक्सटेंशन चल रहा हो और वह आपके वेबकैम को यूज कर रहा हो. इसे भी आपको चेक कर लेना चाहिए.
ब्राउजर से लगाएं पता
इसका आसान तरीका है कि अपने लैपटॉप को रीबूट करें और ब्राउजर को लॉन्च करें. अगर ब्राउजर को खोलते ही आपका वेबकैम अपने आप ऑन हो जाता है तो इसका मतलब हुआ कि आपके ब्राउजर में प्रॉब्लम है. ऐसे में अपने ब्राउजर को डीएक्टिवेट करके देख लें. अगर इसके बाद भी कैमरा ऑन होता है तो इसका मतलब हुआ कि वेबकैम की हैकिंग हो सकती है. इससे आपको सावधान हो जाना चाहिए.
कौन हैं विधायक रामबाई, जिनका 10वीं की परीक्षा में फेल होने पर लोगों ने उड़ाया मजाक तो IPS ने बढ़ाया हौसला

अन्य समाचार