भागलपुर की सफाई व्यवस्था का हाल : कचरा वाहनों की टंकियां खाली, गंदगी से बिगड़ी शहर की सूरत

जागरण संवाददाता, भागलपुर। शहर की सफाई व्यवस्था गुरुवार से पूरी तरह से ठप होने की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता है। निगम के ऑटो टीपर व ट्रैक्टर समेत कूड़ा वाहनों में एक फरवरी को ईधन भरा था। बुधवार को अधिकांश गाडिय़ों की टंकियां खाली हो गई है। ईधन के अभाव में कूड़ा वाहन जहां-तहां खड़ी करने की स्थिति उत्पन्न हो गई है। गाडिय़ों के तेल मीटर का कांटा डाउन हो गया है। इससे चालक सहमे हुए है। वहीं पेट्रोल पंप मालिक ने निगम को उधार देने से मुंह फेर लिया है। बकाया राशि भुगतान करने की बात पर अडिग है। निगम के अधिकारी समन्वय स्थापित करने में विफल रहे हैं।

स्मार्ट सिटी शहर वाले निगम को 33 दिनों से एक नगर आयुक्त नहीं मिलने से शहर का विकास पूरी तरह से थम गया है। नगर आयुक्त के नहीं रहने से निगम का वित्तीय लेनदेन पूरी तरह से प्रभावित हुआ है। इसका प्रभाव शहर की सफाई व्यवस्था पर पड़ा है। गलियों में कूड़े का अंबार लगा है। सड़क व नाले कूड़े से बजबजा रहा है। घर-घर कूड़ा संग्रह व सड़क पर बिखरे पड़े कूड़े का समुचित उठाव नहीं हो रहा है। मोहल्ले में तो लोगों को गंदगी युक्त मार्ग पर चलना पड़ रहा है। मुंदीचक मार्ग से कूड़े का उठाव नहीं हुआ है। सुर्खीकल मार्ग पर कचरा बिखरा हुआ है। सड़कों पर गंदगी की वजह से लोगों को आवागमन में परेशानी हो रही है। भीखनपुर काली मंदिर के आसपास व मोहल्ले की गलियों में आधा दर्जन स्थानों पर कूड़ा बिखरा पड़ा है।
छोटी खंजरपुर से लेकर बड़ी खंजरपुर मार्ग की सड़क कूड़े से पट गई है। मार्ग पर कूड़े के ढेर पर मवेशी का जमावड़ा लगा है। बरारी के फैक्ट्री रोड पर नियमित उठाव नहीं होने से आसपास के लोगों को गंदगी के बीच गुजर-बसर करना पड़ रहा है। नयाबाजार मुख्य मार्ग पर निगम के डंपिंग प्वाइंट की सफाई नहीं की गई। वहीं नाथनगर के हसनाबाद, मारवाड़ी पट्टी सरदारपुर मार्ग, गोलदार पट्टी व सुखराज राय मार्ग पर कूड़े का अंबार लगा है। इशाकचक आदि मोहल्ले की सफाई नहंी होने से कूड़े का उठाव की स्थिति नारकीय बनी हुई है।

अन्य समाचार