कोलकाता के इंजीनियरिंग स्‍टूडेंट काे नौ दिनों बाद मिला चोरी गया बैग, 26 जनवरी को ट्रेन में हुई थी चोरी

सुभाष कुमार, गया। पुलिस के प्रति अमूमन आमलोग कड़क, काम नहीं करने वाली छवि रखते हैं। लेकिन पुलिस के कई अधिकारी और कर्मचारी ऐसे भी हैं जो समय-समय पर अपने कार्यों से साबित करते हैं कि पुलिस जनता के लिए कितनी सजग है। गया रेलवे सुरक्षा बल की एक ऐसे ही महिला सब इंस्पेक्टर मोनिका सिंह ने कुछ ऐसा ही किया है। कोलकाता के इंजीनियरिंग स्‍टूडेंट का बैग लौटाकर उन्‍होंने सराहनीय कार्य किया है।

कोलकाता के यात्री को सही-सलामत लौटाया बैग
बात बीते 26 जनवरी की है। तब कोलकाता के रेलवे यात्री सोमनाथ आचार्य अप नेताजी स्पेशल ट्रेन से हावड़ा से चंडीगढ़ की यात्रा पर थे। गया जंक्शन से पहले ट्रेन में उनका पिट्ठू बैग चोरी हो गया। सोमनाथ ने रेलवे की सुरक्षा हेल्पलाइन पर इसकी सूचना दी। डीडीयू स्टेशन पर जीआरपी थाने में इसकी शिकायत भी दर्ज कराई। केस को वहां से गया रेलवे को भेज दिया गया। गया के आरपीएफ इंस्पेक्टर एएस सिद्दीकी के निर्देशन में आरपीएफ सब इंस्पेक्टर मोनिका सिंह ने सोमनाथ आचार्य से मोबाइल फोन पर बात की। रेल यात्री ने बताया कि वह इंजीनियरिंग का छात्र हैं। बैग में कपड़े, जूते, ईयरफोन, चार्जर, डायरी और हार्ड डिस्‍क थी। उसमें अध्ययन सामग्री थी।
मुखबिर ने बैग के झाड़ी में फेकें होने की दी थी जानकारी
बैग की खोजबीन में पुलिस ने कई संदिग्धों के घर छापेमारी की। इसी क्रम में एक मुखबिर से प्राप्त सूचना के आधार पर तीन फरवरी को गया रेलवे स्टेशन एवं फल्गु ब्रिज के बीच रेलवे लाइन के किनारे झाड़ी से एक बैग बरामद किया गया। बैग को चेक करने पर उसमें सोमनाथ आचार्य का सारा सामान सही सलामत पाया गया। संभवत अपराधियों के विरुद्ध छापेमारी के दबाव के कारण ऐसा संभव था। सोमनाथ आचार्य को उनके मोबाइल फोन पर सूचित किया गया। वे गुरुवार को रेलवे सुरक्षा बल पोस्ट, गया पहुंचे। अपने सामान की पहचान की। इसके बाद उन्‍हें सुपुर्द कर दिया गया। रेल पुलिस के प्रति उसने कृतज्ञता जाहिर की।
आम यात्रियों की सुरक्षा के लिए तत्पर है गया रेलवे पुलिस: सिद्दिकी
गया आरपीएफ के इंस्पेक्टर एएस सिद्दीकी ने कहा कि किसी भी यात्री के साथ कोई घटना हो तो समय से पुलिस को सूचना देने पर सामान खोजने में मदद मिल जाती है। वह कहते हैं कि रेलवे पुलिस आम यात्रियों की सुरक्षा के लिए तत्परता से काम करती है। इधर, रेल यात्री आचार्य सोमनाथ ने गया आरपीएफ की सराहना की। उन्होंने चोरी गए बैग को खोजकर दिलाने के लिए रेलवे पुलिस को दिल से थैंक्स कहा।

अन्य समाचार