India-Nepal Border Open: सीतामढ़ी के बैरगनिया बॉर्डर से आवागमन शुरू, अन्य जगह इंतजार

मुजफ्फरपुर, जागरण संवाददाता। नेपाल सरकार की घोषणा के छठे दिन बुधवार को सीतामढ़ी से लगती बैरगनिया सीमा को खोल दिया गया। पश्चिम चंपारण का इनरवा बॉर्डर दो दिन पहले खोला गया था। अन्य जगहों पर खुलने का इंतजार किया जा रहा है।

सीतामढ़ी के बैरगनिया बॉर्डर से सुबह छह बजे से रात्रि 10 बजे तक आवाजाही हो सकेगी। पहले दिन दोनों तरफ से लोग एक-दूसरे के क्षेत्र में खरीदारी के लिए पहुंचे। बैरगनिया के स्थानीय व्यापारियों में अधिक खुशी है। वहीं, भिठ्ठामोड़ बॉर्डर अभी नहीं खुला है। एसएसबी 51वीं बटालियन के असिस्टेंट कमांडेंट सत्येंद्र कुमार ङ्क्षसह ने बताया कि आदेश नहीं मिला है। चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज के बैरगनिया एवं सुप्पी प्रखंड अध्यक्ष सलाउद्दीन खां उर्फ भोलाजी ने बताया कि 10 महीने तक बॉर्डर बंद होने से सिर्फ बैरगनिया का कारोबार करीब 20 से 25 करोड़ रुपये का प्रभावित हुआ है।
दूसरी ओर, वाल्मीकिनगर बॉर्डर से आवाजाही की इजाजत नहीं दी गई है। अधिकारी आदेश का इंतजार कर रहे हैं। रक्सौल बॉर्डर नहीं खुलने से भारतीय वाहनों का प्रवेश नेपाल में नहीं हो पा रहा है। सीमावर्ती नेपाल के पर्सा जिला प्रशासन ने बताया कि अधिकृत पत्र नहीं मिला है। मधुबनी के जयनगर, महिनाथपुर, बासोपट्टी, लौकहा, लदनियां, हरलाखी व मधवापुर में चेक पोस्ट से अभी आवागमन पर रोक है। सीमावर्ती क्षेत्र के तकरीबन 10 हजार खुदरा व्यवसायियों का व्यापार प्रभावित है। एसएसबी 48वीं वाहिनी के कमांडेंट चंद्रशेखर का कहना है कि बॉर्डर खोलने का आदेश नहीं मिला है।

अन्य समाचार