पश्‍चिम चंपारण में पानी नहीं मिलने से नाराज ग्रामीणों ने किया प्रदर्शन, नारेबाजी

पश्‍चिम चंपारण, जासं । पानी नहीं मिलने से नाराज खरहट त्रिभौनी के वार्ड संख्या दो के लोगों ने प्रदर्शन किया और नारेबाजी की। प्रदर्शन कर रहे विनोद प्रसाद, भोला साहनी, दारोगा मुखिया, बबन मुखिया, सुखई राम, सुगंधी देवी, लालपरी देवी, बेयाफी देवी ने बताया कि वार्ड में नल जल योजना का कार्य शुरू हुए लगभग दो साल बीत गए। बावजूद शुद्ध पेयजल नहीं मिल रहा है। जिसके कारण लोग दूषित पानी पीने पर मजबूर हैं। आरोप है कि वार्ड प्रतिनिधि इंदल राम द्वारा नल जल योजना के कार्य में घोर अनियमितता बरती गई। लोगों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने का सपना दिखाकर नल जल का कार्य शुरू किया गया।ठेकेदार द्वारा घटिया किस्म की पाइप व टोटी इस्तेमाल की गई। प्राक्कलन के अनुसार मिट्टी खुदाई भी नहीं की गई। जमीन में पाइप बिछा दी गई है। कुछ घरों में नल से जल की टोटी भी लग गई है। लेकिन वह सिर्फ शो पीस है। इसकी शिकायत मुखिया से कई बार की गई। लेकिन, वह इस पर चुप्पी साध लिए। मुखिया प्रतिनिधि अशोक राम ने बताया कि लोगों की सहमति पर ही नल जल योजना का काम कराया गया। ग्रामीणों द्वारा घटिया पाइप एवं घटिया सामग्री लगाने का आरोप सरासर गलत है।

कागजों में सिमट कर रह गई है नल जल योजना
बगहा: सात निश्चय योजना के तहत हर घर नल का जल पहुंचाने की योजना कागजों तक ही सिमट कर रह गई है। इस योजना का हाल ये है कि या तो •ा्यादातर घरों तक नल ही नहीं पहुंचा और नल पहुंचा है तो उसमें जल नहीं। इसकी बानगी सात प्रखंड क्षेत्र के सभी पंचायतों में देखने को मिल जाती है। इस योजना में लूट खसोट का आलम यह है कि कमीशन के चक्कर में विभागीय अधिकारियों द्वारा स्थल के निरीक्षण के नाम पर खानापूर्ति की जाती है। लोग शुद्ध पेयजल मिलने की उम्मीद में टकटकी लगाए बैठे हैं।
वर्ष 2016 में मुख्यमंत्री ने नल जल योजना की शुरुआत की। तब ग्रामीणों को लगा कि उन लोगों को भी शुद्ध पानी मिलेगा। लेकिन यह योजन अधिकारियों की कमाई का जरिया बन गई है। मधुबनी प्रखंड में मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना के तहत नल-जल योजना का कार्य अभी तक कई पंचायतों में पूरा नहीं हो पाया है। जिसको लेकर लोगों में वार्ड क्रियान्वयन समिति के विरुद्ध काफी आक्रोश है।प्रखंड के दौनाहा , कठार, धनहा ,तमकुहा सहित कई ऐसी पंचायत हैं। जहां अभी नल जल योजना का कार्य कई वार्डों में पूरा नहीं हो सका है। जिस वार्ड में कार्य पूरा कर लिया गया है। वहां भी पानी नहीं मिल रहा। कहीं पाइप फट गई है तो कहीं टोटी टूट गई है।
नल जल के लिए अधिकारियों से लगा चुके गुहार
धनहा पंचायत के वार्ड तीन दलित बस्ती के लोरिक मुसहर ,नरङ्क्षसह मुसहर, जिअनी देवी ,अमर मुसहर, फुलझड़ी देवी, रूदल मुसहर, गुड्डू मुसहर ,सुदामा मुसहर ,कलावती देवी ,तूफानी मुसहर ,मंगनी मुसहर एवं प्रकाश मुसहर ने बताया कि मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना के तहत वार्ड नंबर तीन में नल जल योजना का कार्य पूरा होने के साथ ही नल की टोटी व पाइप पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गई। ग्रामीणों का आरोप है कि जब वार्ड सदस्य से बात की जाती है तो वह संतोषजनक जवाब नहीं देते हैं। जिससे नाराज लोगों ने मुख्यमंत्री, जिलाधिकारी एवं बीडीओ से जांच कर क्रियान्वयन समिति के विरुद्ध कार्रवाई करने की मांग की है।
बीडीओ विनय कुमार स‍ि‍ंह का कहना है कि कई वार्डों में अब तक नल जल योजना का कार्य अधूरा है। जहां यह कार्य पूरा हो गया है। वहां भी पाइप फटने एवं नल की टोटी टूटने की शिकायत मिल रही है। इसकी जांच कराई जाएगी। जांच में सही मिलने पर वार्ड क्रियान्वयन समिति के सदस्यों पर कार्रवाई की जाएगी।

अन्य समाचार