Bhagalpur News : भागलपुर के इस नगर पंचायत के चार वार्डों में पेयजल संकट

जागरण संवाददाता, भागलपुर। कहलगांव नगर पंचायत के वार्ड नंबर 14 से 17 तक में फिल्टरेशन प्लांट का मोटर जल जाने से एक सप्ताह से पेयजलापूॢत ठप पड़ी हुई है। इससे लोगों में त्राहिमाम की स्थिति बनी हुई है। लगभग दस हजार की आबादी पेयजल संकट से जूझ रही है। इसके बावजूद नगर पंचायत की ओर से पानी की कोई वैकल्पिक व्यवस्था भी नहीं की जा रही है।नगरपंचायत प्रशासन एवं पीएचईडी विभाग चुप्पी साधे हुए हैं।

पेयजलापूर्ति बाधित होने से चापानल पर पानी भरने वालों की भीड़ सुबह से शाम तक लगी रहती है। वहीं, जिनके घर बोरिंग है, उनके यहां भी भीड़ लगी रहती है। मजबूरन लोग बोतलबंद पानी खरीद पीने को विवश हैं।
वार्ड नंबर 14 के पार्षद सोनम कुमारी ने कहा कि कई बार नगर पंचायत प्रशासन एवं पीएचईडी के अभियंता से कहने के बाद वे लोग एक दूसरे की जिम्मेवारी बता रहे हैं। कई जगहों पर मुख्य पाइप भी लीकेज है। नगर पंचायत का टैंकर जर्जर हालत में पड़ा हुआ है, जिसपर किसी का ध्यान नहीं है। नगरवासी परेशान हैं। नगर पंचायत अध्यक्ष अजय कुमार मंडल ने कहा की मोटर बन चुका है। शुक्रवार को दोपहर बाद पानी आपूॢत शुरू हो जाने की उम्मीद है।
जलसंकट से त्रस्त लोगों ने नगर पंचायत कार्यालय पर किया प्रदर्शन
जल संकट का सामना कर रहे पुरबटोला के सैकड़ों लोगों ने पेयजलापूूर्ति की मांग को लेकर नगर पंचायत कार्यालय पर धरना-प्रदर्शन किया। इस दौरान आंदोलनकारियों ने कहा कि यदि सोमवार तक जलापूर्ति शुरू नहीं हुई तो सड़क जाम किया जाएगा। धरना- प्रदर्शन का नेतृत्व गौत्तम सरकार कर रहे थे।
नगर पंचायत के वार्ड नंबर 14 से लेकर 17 तक में गत 9 दिनों से फिल्टरेशन प्लांट का मोटर जल जाने के चलते पेयजलापूॢत ठप है। नगर पंचायत के कार्यपालक पदाधिकारी सह एएसडीओ बीमार हैं। इसलिए वह उपचार के लिए पटना गए हुए हैं। इसके चलते नगर पंचायत की व्यवस्था चरमरा गई है। नगर पंचायत अध्यक्ष अजय कुमार मंडल ने मोटर की सोमवार को मरम्मत करने की बात कही है। नगर पंचायत के पास तीन पानी टैंकर थे, जिसमें से दो पिछले कई वर्षों से जर्जर हालत में खराब पड़े हैं। इसी के चलते वैकल्पिक व्यवस्था नही की जा सकी है। पीएचईडी के अभियंता से वाटर टैंकर से पानी तत्काल मुहैया कराने के लिए बात की जा रही है। जलसंकट से जूझ रहे वार्डवासियों में नगर पंचायत प्रशासन के प्रति आक्रोश बढ़ता जा रहा है। लोग शुद्ध पेयजल के लिए तरस रहे हैं। पानी के लिए दिन भर परेशान हो रहते हैं। चापानल और जिनके यहां बोरिंग हैं उनके यहां पानी लेने वालों की भीड़ लगी रहती है। बोतलबंद पानी खरीद कर प्यास बुझा रहे हैं। करीब दस हजार की आबादी प्रभावित हो रही है। समाजसेवी छोटू पांडेय ने नगर पंचायत प्रशासन से जबतक मोटर ठीक नहीं हो जाता है, तब तक टैंकर से पानी उपलब्ध कराने की मांग की है।

अन्य समाचार