183070 मतदाता करेंगे पैक्स अध्यक्ष व प्रबंध समिति सदस्य का चुनाव, जानिए... पूरी जानकारी

जागरण संवाददाता, अररिया। जिले में एक तरफ धान खरीदारी तो दूसरी तरफ पैक्स चुनाव की सरगर्मी है। पैक्स के लिए नामांकन की प्रक्रिया संपन्न हो गई है। इस बार जिले के नौ प्रखंडों में कुल 183070 मतदाता हैं। कुल 103 पैक्स अध्यक्ष व प्रबंध समिति सदस्य (प्राथमिक कृषि साख समिति) का चुनाव होगा। जिले में सबसे अधिक जोकीहाट प्रखंड में 20 पैक्स के लिए मतदान होगा। अररिया दूसरे नंबर है जहां 19 पैक्स है। सबसे कम भरगामा प्रखंड में एक पैक्स के लिए मतदान होगा। कुल 458 बूथ बनाए गए हैं। मतदान 15 फरवरी को सुबह साढे छह बजे से शुरू होगा। संध्या साढे चार बजे तक होगा। इसी दिन परिणाम भी घोषित कर दिए जाएंगे। नामांकन की प्रक्रिया 30 जनवरी से शुरू होकर दो फरवरी तक चला। इसके बाद संवीक्षा तीन व चार फरवरी तक होगा। प्रत्याशियों द्वारा नाम वापस लेने की तिथि छह जनवरी है। इसी दिन प्रत्याशियों के बीच चुनाव चिन्ह आवंटित कर दिए जाएंगे। निर्वाचन की सारी प्रक्रिया 17 फरवरी तक संपन्न करा ली जाएगी। अब नाम वापसी के बाद चुनाव में और तेजी आ जाएगी। कोरोना वायरस के कारण शेष बचे पैक्सों में निर्वाचन में विलंब हुआ।

प्रखंडवार पैक्स व मतदाताओं की संख्या निम्न है
1- अररिया प्रखंड में 19 पैक्स
-मतदाता- 27981
मतदान केंद्र 71 बनाए गए
2- रानीगंज प्रखंड आठ पैक्स
मतदाता-- 12576
मतदान केंद्र 32
3-भरगामा प्रखंड में एक पैक्स
मतदाता- 1014
मतदान केंद्र तीन
फारबिसगंज प्रखंड में 10 पैक्स
मतदाता- 29928
मतदान केंद्र 70
सिकटी प्रखंड में 11 पैक्स
कुल मतदाता- 17928
मतदान केंद्र 45
पलासी प्रखंड में कुल 13 पैक्स
कुल मतदाता- 23932
मतदान केंद्र -60
कुर्साकाटा प्रखंड में नौ
मतदाता- 19064
मतदान केंद्र 46
नरपतगंज प्रखंड में कुल 12 पैक्स
कुल मतदाता- 22432
कुल मतदान केंद्र 57
जोकीहाट कुल 20 पैक्स
मतदाता- 28914
कुल मतदान केंद्र - 74
मतदान के समय भीड़ से बचने के लिए मतदान का समय भी 6:30 बजे से संध्या 4:30 तक किया गया है। कोरोना वायरस का प्रभाव अभी समाप्त नहीं हुआ है। संबंधित निर्वाचन पदाधिकारी मतदान एवं मतगणना केंद्र पर कोरोना संक्रमण से संबंधित राज्य सरकार द्वारा जारी किए गए निरोधात्मक उपायों एवं सामान्य मानक प्रक्रिया का ध्यान रखेंगे तथा यह व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे कि मतदान एवं मतगणना केंद्र पर भीड़ भाड़ की स्थिति उत्पन्न न हो। शारीरिक दूरी का पालन करना होगा। सभी लोगों को गाइड लाइन का पालन करना होगा। मतदाताओं को हैंड सैनिटाइजर, साबून पानी से साफ किए जाने आदि की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। हैंड सैनिटाइजर, साबुन पानी से हाथ साफ कराने के लिए निर्वाचन पदाधिकारी एक अतिरिक्त कर्मी की व्यवस्था करेंगे।
पैक्स चुनाव के लिए नौ कोषांग का हुआ गठन
जिले में 15 फरवरी को होने वाले 103 पैक्स अध्यक्ष व प्रबंध समिति समिति सदस्य के चुनाव को लेकर प्रशासन पूरी तरह से मुश्तैद है। जिला पदाधिकारी सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी द्वारा पैक्स चुनाव को लेकर नौ कोषांग का गठन किया गया है। जिसमें मतदान केंद्र की स्थापना, मतदान दलों का गठन एवं प्रत्येक मतदान केंद्र के लिए पीठासीन पदाधिकारी व मतदान पदाधिकारी की नियुक्ति की गई है। साथ ही मतदान कर्मियों (रिजर्व सहित) के प्रशिक्षण के लिए व्यवस्था, जिले के प्रत्येक मतदान केंद्र पर मतदान के लिए शस्त्र बलों की व्यवस्था, आवश्यक निर्वाचन सामग्रियों की व्यवस्थ करना, निर्वाचन लडऩे वाले अभ्यर्थियों के निर्वाचन व्यय लेखा ससमय जांच सुुनिश्चत करवाना आदि की व्यवस्था की गई है। पैक्सों के निर्वाचन के लिए जिला स्तरीय कोषांग में पदाधिकारी व कर्मियों की प्रतिनियुक्ति की गई है।
कोषांग का नाम-- पदा. का नाम कार्यस्थल
1- कार्मिक कोषांग- अनिल कुमार झा स्थापना जिला स्थापना प्रशाखा, अररिया
उपसमाहर्ता, अररिया
2-सामग्री कोषांग- किशोर कुमार, पंचा. राज पदा. जिला परिषद कार्यालय,
3- मीडिया कोषांग- दिलीप सरकार, अपर जिला जनसंपर्क पदा. सूचना जनसंपर्क कार्यालय, अररिया
4-निर्वाचन व्यय कोषांग- मासूम अंसारी, वरीय उप समाहर्ता- संबंधित पदा. कार्यालय
5- मतपत्र कोषांग- पंकज गुप्ता, अनु. लोकशिकायत निवा. पदा. अनुमंडल लोक शिकायत निवारण कार्यालय अररिया
6-विधि व्यवस्था- मुकेश कु. मुकुल- जिला भू-अर्जन पदा. अररिया
7-वाहन कोषांग- विपिन कु.यादव जिला परि. पदा.- जिला परि. पदा. अररिया
8- प्रेक्षक कोषांग- मुकेश कु. मुकुल- जिला भूअर्जन पदा. जिला नजारत कार्यालय
9- प्रशिक्षण कोषांग- पंकज गुप्ता- अनु.लो.शि.नि.पदा. अररिया- अनु. लोक शिकायत कार्यालय अररिया।

अन्य समाचार