स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने इन आठ राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में कोरोना पॉजिटिव रेट पर जताई चिंता

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने एक बयान जारी करते हुए कहा कि भारत में कोरोना संक्रमितों और कोरोना से होने वाली मौत की संख्या अमेरिका, ब्रिटेन, ब्राजील के मुकाबले कम है. लेकिन, आठ राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में कोरोना पॉजिटिव रेट काफी चिंताजनक हैं. उनका कहना है कि इन आठ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में साप्ताहिक कोरोना पॉजिटिव रेट राष्ट्रीय कोरोना पॉजिटिव रेट के मुकाबले ज्यादा है.

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव का कहना है कि वह प्रशासन के संपर्क में हैं और इन राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में अपनी टीम भेज रहे हैं. इसके साथ ही भारत को कोवाक्स के माध्यम से 97.1 मिलियन कोरोना की खुराक मिलने की संभावना है. भारत में साप्ताहिक कोरोना पॉजिटिव रेट 1.82 प्रतिशत है.
हाई पॉजिटिविटी रेट वाले राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों की सूची
केरल (11.20%) छत्तीसगढ़ (6.20%) महाराष्ट्र (4.70%) गोवा (4.80%) नागालैंड (3.60%) लद्दाख (2.90%) पुदुचेरी (2.60%) चंडीगढ़ (2.10%)
उन्होंने बताया कि केरल और महाराष्ट्र के अलावा, इनमें से कोई भी राज्य कभी भी संक्रमण का केंद्र नहीं बन पाया लेकिन, वर्तमान में भारत में केवल 1.55 लाख कोरोना के एक्टिव मामले हैं. केरल और महाराष्ट्र 35 हजार से अधिक सक्रिय मामलों वाले एकमात्र दो राज्य हैं – केरल (69.365), महाराष्ट्र (38,762).
वहीं, वैश्विक कोरोना महामारी की स्थिति को लेकर सचिव ने कहा, देशों ने इससे पहले भी कई चुनौतियों का सामना किया है और अगर मौत के आंकड़ों की तुलना की जाए तो अन्य देशों में भारत के मुकाबले ज्यादा लोगों की मौत हो रही है.
महाराष्ट्र की सियासत में घमासान के आसार, उप मुख्यमंत्री पद पर NCP की नजर

अन्य समाचार