ऑडियो वायरल मामले में पटना के बुद्धा कॉलोनी थानेदार सहित तीन सस्पेंड

कदमकुआं थाने में शराब माफिया को छुड़ाने के एवज में पांच लाख रुपये मांगे जाने का ऑडियो वायरल होने के मामले में पटना के रेंज आईजी संजय सिंह ने तत्कालीन थानेदार निशिकांत निशी को सस्पेंड कर दिया है। निशिकांत फिलहाल बुद्धा कॉलोनी के थानेदार हैं। वहीं, कदमकुआं थाने में तैनात दारोगा राकेश कुमार और सिपाही अरुण कुमार को भी निलंबित कर दिया गया है।

रेंज आईजी ने इंस्पेक्टर निशिकांत का पटना रेंज से दूसरे जिले में ट्रांसफर करने के लिए मुख्यालय को पत्र लिखा है, जबकि दारोगा राकेश और सिपाही अरुण का प्रशासनिक दृष्टिकोण से नालंदा तबादला कर दिया गया है। साथ ही तीनों के खिलाफ विभागीय जांच के भी आदेश दिए हैं। रेंज आईजी के मुताबिक गुरुवार की शाम टाउन डीएसपी की रिपोर्ट उन्हें मिली, जिसके बाद यह कार्रवाई की गयी। अब बुद्धा कॉलोनी थाने में नये थानेदार की पोस्टिंग की जायेगी।
थाने में हमेशा आते-जाते थे दलाल सूत्रों की मानें तो टाउन डीएसपी सुरेश प्रसाद की रिपोर्ट में इस बात का जिक्र है कि कदमकुआं थाने में तत्कालीन थानेदार और दारोगा के साथ शराब माफिया से रुपये मांगने वाले सूरज मिश्रा की साठगांठ थी। वह अक्सर थाने में आता-जाता रहता था। कई दलालों का आना-जाना था। दारोगा राकेश भी इन लोगों को करीब से जानता था। टाउन डीएसपी की जांच रिपोर्ट में कई मोबाइल नंबरों का जिक्र है। रिपोर्ट के आधार पर ही तत्कालीन थानेदार, दारोगा और सिपाही को निलंबित किया गया है।
पूरे प्रकरण पर एक नजर कुछ दिन पहले एक ऑडियो वायरल हुआ, जिसमें सूरज मिश्रा नाम का दलाल एक शराब माफिया को उसके दो साथियों और गाड़ी को छोड़ने के एवज में पांच लाख मांगता सुनायी दिया। इसके बाद दारोगा राकेश का एक ऑडियो वायरल हुआ। रेंज आईजी ने सभी ऑडियो पर संज्ञान लेते हुए डीएसपी टाउन को पूरे मामले की जांच का जिम्मा सौंपा था। पुलिस ने सूरज मिश्रा पर कदमकुआं थाने में केस दर्ज किया। उसे पुलिस के नाम पर पैसा मांगने के आरोप में जेल भेज दिया गया था।

अन्य समाचार