कोविड-19 टीकाकरण में लापरवाही बर्दाश्त नहीं

मुजफ्फरपुर : जिले में कोविड-19 टीकाकरण को लेकर डीएम प्रणव कुमार ने समीक्षा बैठक की। कार्यालय कक्ष में उन्होंने चिकित्सा पदाधिकारियों के साथ टीकाकरण की अद्यतन स्थिति की समीक्षा की। साथ ही दूसरे फेज में होने वाले टीकाकरण को लेकर निर्देश दिए। विभिन्न विभागों से समन्वय स्थापित कर निबंधन के कार्य में गति लाने को कहा। साथ ही चेतावनी दी कि कोविड-19 टीकाकरण में किसी भी स्तर पर लापरवाही या कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

स्वास्थ्य विभाग की ओर से जानकारी दी गई कि प्रथम फेज में कुल 21329 का निबंधन किया गया था। इसके विरुद्ध 11937 टीकाकरण किया गया जो कि कुल निबंधितों की करीब 55 फीसद है।
आइसीडीएस में टीकाकरण की स्थिति संतोषजनक नहीं
आइसीडीएस से संबंधित निबंधित किए गए कुल लाभुकों के विरुद्ध विरुद्ध अभी तक टीकाकरण की स्थिति संतोषजनक नही पाई गई। आइसीडीएस के कíमयों का प्रतिशत कम होने पर डीएम ने नाराजगी प्रकट की। डीपीओ को इसमें तेजी लाने का निर्देश दिया।
पारू व सरैया में सबसे कम टीकाकरण
सदर अस्पताल में 95 फीसद टीकाकरण हुआ है। वहीं मुरौल में यह आंकड़ा 74 और बंदरा में 75 फीसद रहा। पीएचसी में 74 प्रतिशत टीकाकरण किया गया। सबसे कम पारू में 41 और सरैया में 42 फीसद टीकाकरण हुआ। डीएम ने स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिया कि निजी संस्थानों से समन्वय करते हए टीकाकरण के लक्ष्य को पूरा करें। इसमें लचर प्रदर्शन करने वाले प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों को लेकर उन्होंने नाराजगी प्रकट की। इसमें तेजी लाने का निर्देश दिया। दूसरे चरण में इनका टीकाकरण
दूसरे चरण में राजस्व विभाग, ग्रामीण विकास विभाग, पंचायती राज विभाग, समाहरणालय के कíमयों एवं पदाधिकारीगण को टीका लगाया जाएगा।

अन्य समाचार