Bihar Inter Exam 2021: चौथे दिन परीक्षा से सौ निष्कासित, 12 फर्जी पकड़े गये, आज बायोलॉजी परीक्षा 

बिहार में चल रही इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा 2021 के चौथे दिन दोनों पाली मिलाकर कदाचार के आरोप में 100 परीक्षार्थियों को निष्कासित किया गया। सबसे ज्यादा नवादा जिले से 22 और पटना जिले से 11 परीक्षार्थी निकाले गए। बिहार बोर्ड की मानें तो प्रदेश भर में 21 जिलों से सौ परीक्षार्थियों को विभिन्न परीक्षा केंद्रों से निष्कासित किया गया। 

वहीं, प्रदेश भर के चार जिलों से 12 फर्जी छात्र को पकड़ा गया। इसके अलावा प्रदेश भर में शांतिपूर्ण परीक्षा संपन्न हुई। ज्ञात हो कि परीक्षा के चौथे दिन दो पाली में परीक्षा ली गयी। प्रथम पाली में विज्ञान और वाणिज्य संकाय के अंग्रेजी विषय की परीक्षा ली गयी। परीक्षा में छह लाख आठ हजार 655 परीक्षार्थी को शामिल होना था। कई जिलों से छात्रों की अनुपस्थित रहने की सूचना है। वहीं, दूसरी पाली में इतिहास विषय और वोकेशनल का इलेक्ट्रिव ट्रेड पेपर-1 की परीक्षा ली गयी। इसमें छह लाख पांच हजार 830 परीक्षार्थियों ने फॉर्म भरे थे। दूसरी पाली में भी छात्र अनुपस्थित रहे। 
पटना जिले में 11 छात्र निष्कासित  पटना जिले में सबसे ज्यादा निष्कासन गुरुवार की परीक्षा में हुआ। पटना जिला से कुल 76 हजार 077 परीक्षार्थी को परीक्षा में शामिल होना था। लेकिन 1107 परीक्षार्थी अनुपस्थिति रहे। पटना जिला शिक्षा कार्यालय की मानें तो गुरुवार को दूसरी पाली में ग्यारह परीक्षार्थी को निष्कासित किया गया। इसमें नौ बाढ़ से और दो मसौढ़ी से शामिल थे। बाढ़ के एएनएस कॉलेज से छह और एएनएस स्कूल से तीन परीक्षार्थी निष्कासित हुए। डीपीओ श्याम नंदन ने बताया कि एसडीओ ने कदाचार के आरोप में इन्हें निष्कासित किया। 
अंग्रेजी में अतिरिक्त विकल्प से प्रश्न नहीं छूटा बिहार बोर्ड के अतिरिक्त प्रश्न विकल्प से छात्र काफी राहत महसूस कर रहे हैं। मिलर हाई स्कूल से परीक्षा देकर निकले पप्पू कुमार ने बताया कि अंग्रेजी में एक भी प्रश्न नहीं छूटा। बोर्ड ने हर प्रश्न का विकल्प दिया था। इससे वहीं उत्तर लिखे जो अच्छे से आ रहा था। छात्र शशांक कुमार ने बताया कि प्रश्न बहुत आसान था। विषय विशेषज्ञ सुधीर कुमार ने बताया कि सारे प्रश्न का उत्तर आसान थे।
आज होगी जीवविज्ञान की परीक्षा  इंटर परीक्षा के तहत शुक्रवार को प्रथम पाली में जीवविज्ञान की परीक्षा ली जाएगी। वहीं दूसरी पाली में कला संकाय के हिन्दी विषय की परीक्षा ली जाएगी। प्रथम पाली सुबह 9.30 से 12.45 और दूसरी पाली 1.45 से पांच बजे तक ली जाएगी। 
जिलावार निष्कासित छात्रों की सूची पटना - 11, नालंदा - 05, भोजपुर - 06, रोहतास - 05, गया - 07, जहानाबाद - 02, नवादा - 22, औरंगाबाद - 04, अरवल - 01, सीतामढ़ी - 01, पूर्वी चंपारण - 01, शिवहर - 02, सारण - 05, सिवान - 02, मधुबनी - 01, समस्तीपुर - 06, मधेपुरा - 03, भागलपुर - 06, मुंगेर - 04, जमुई - 04, खगड़िया - 02 
पकड़े गए फर्जी परीक्षार्थी भागलपुर - 06, सुपौल - 04, मधेपुरा - एक, जहानाबाद - एक   

अन्य समाचार