बिहार पंचायत चुनाव 2021 के लिए ईवीएम खरीद की तैयारी तेज, पंचायती राज विभाग ने तैयार किया प्रपोजल

बिहार में पंचायत चुनाव(Bihar Panchyat Chunav 2021) के लिए ईवीएम खरीद की तैयारी जोरों पर चल रही है। भारत इलेक्ट्रॉनिक निगम लिमिटेड, हैदराबाद से ईवीएम की शीघ्र ही खरीद किये जाने की उम्मीद है। इसको लेकर पंचायती राज विभाग ने प्रस्ताव तैयार कर लिया है, जिस पर राज्य की नीतीश कुमार सरकार की कैबिनेट की स्वीकृति ली जाएगी। कैबिनेट की स्वीकृति मिलते ही ईवीएम की खरीद होगी। 

हालांकि ईवीएम खरीद को लेकर आवश्यक प्रक्रिया पहले से ही शुरू है। इस बाबत पंचायती राज विभाग ने राज्य निर्वाचन आयोग को अपनी सहमति भी दे दी है। ईवीएम की डिजाइन को लेकर बातचीत पहले से चल रही है। अब सिर्फ कैबिनेट से स्वीकृति लेनी बाकी है, ताकि संबंधित कंपनी से ईवीएम की खरीद की जा सके। इस संबंध में विभागीय पदाधिकारी बताते हैं कि भारत सरकार की उपक्रम भारत इलेक्ट्रॉनिक निगम लिमिटेड मल्टीपोस्ट ईवीएम बनाती है। बिहार में पहली बार इस तरह के ईवीएम की खरीद की जा रही है। इससे पहले बिहार में ईवीएम से पंचायत चुनाव नहीं हुए हैं। 
हर पद के लिए अलग ईवीएम त्रि-स्तरीय पंचायती राज चुनाव में छह अलग-अलग पद होते हैं। इसलिए इस चुनाव के लिए मल्टीपोस्ट ईवीएम की आवश्यकता है। हर पद के लिए अलग-अलग ईवीएम (बैलेट यूनिट) होगी। इस तरह हर बूथ पर छह-छह ईवीएम रखी जाएंगी, जिनके माध्यम से मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। एक ईवीएम में 15-16 अभ्यर्थियों के नाम और चुनाव चिह्न रहेंगे। अगर इससे भी अधिक अभ्यर्थी किसी पद के लिए होंगे, तो वहां दूसरे ईवीएम की भी जरूरत पड़ेगी। इसके लिए कुछ ईवीएम को रिजर्व में भी रखा जाएगा। 90 हजार ईवीएम (बैलेट यूनिट) की खरीद होगी। इन 90 हजार के लिए 15 हजार कंट्रोल यूनिट की खरीद होगी।   

अन्य समाचार