बिहार में कोरोना टीकाकरण का दूसरा चरण, पहले दिन 4471 को लगी वैक्सीन

बिहार में दूसरे चरण का कोरोना टीकाकरण कार्य शुरू हो गया है। पहले दिन सभी 38 जिलों में स्थित कोरोना टीकाकरण केंद्रों पर 4471 फ्रंटलाइन वर्कर्स को वैक्सीन दी गई। टीका लेने वालों में पुलिसकर्मी, होमगार्ड, अर्धसैनिक बलों के कर्मी, विभिन्न जिलों के जिलाधिकारी व अन्य प्रशासनिक पदाधिकारी व नगर निगम के कर्मचारी शामिल हैं। वहीं, पहले चरण के कोरोना टीकाकरण के तहत 15,450 स्वास्थ्यकर्मियों को कोरोना टीका लगाया गया। पूर्व सांसद डॉ सीपी ठाकुर ने गर्दनीबाग स्थित अस्पताल में कोरोना का टीका लगवाया। शनिवार को कुल 525 टीकाकरण केंद्रों पर कोरोना टीकाकरण अभियान संचालित किया गया।

राज्य स्वास्थ्य समिति से मिली जानकारी के अनुसार दूसरे चरण के कोरोना टीकाकरण के तहत 8507 फ्रंटलाइन वर्कर्स को कोरोना का टीका लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था। लक्ष्य की तुलना में 53 फीसदी फ्रंटलाइन वर्कर्स को कोरोना का टीका लगाया गया। सभी फ्रंटलाइन वर्करों को कोविशील्ड का टीका दिया गया।
पहले चरण के टीकाकरण के तहत 30 फीसदी हुआ टीकाकरण समिति के अनुसार पहले चरण के टीकाकरण के तहत 50,150 स्वास्थ्यकर्मियों को कोरोना टीका दिए जाने का लक्ष्य था। किंतु लक्ष्य के विरुद्ध मात्र 30.8 फीसदी टीकाकरण हुआ। इनमें 15, 115 स्वास्थ्यकर्मियों को कोविशील्ड का टीका और 335 स्वास्थ्यकर्मियों को कोवैक्सीन का टीका दिया गया। स्वास्थ्यकर्मियों के टीकाकरण के दौरान स्वास्थ्य संबंधी शिकायतों का एक मामला सामने आया।
अबतक 3,69,979 स्वास्थ्यकर्मियों को लगा टीका राज्य में अबतक कोरोना टीकाकरण के तहत 3 लाख 69 हजार 979 स्वास्थ्यकर्मियों को टीका लगाया जा चुका है। इनमें 3 लाख 58 हजार 694 स्वास्थ्यकर्मियों को कोविशील्ड का टीका और 11,285 स्वास्थ्यकर्मियों को कोवैक्सीन का टीका लगाया गया है। राज्य में अबतक कोरोना टीकाकरण के दौरान 86 स्वास्थ्य संबंधी शिकायतें सामने आयी हैं।

अन्य समाचार