Heart Care | गूगल का नया फीचर, यूज़र्स अब मोबाइल के ज़रिए माप पाएंगे हार्ट रेट, रखेंगे अपने दिल का ख्याल

Image: Google

गूगल (Google) अपने यूज़र्स (Users) के स्वास्थ्य (Health) को ध्यान में रख एक शानदार फीचर (Feature) को लाने की तैयारी कर रहा है, जिसे कंपनी (Company) जल्द ही लॉन्च (Launch) करेगी। इस फीचर की मदद से लोग अपने हार्ट रेट और रेस्पिरेटरी रेट को माप (Measure Heart Rate and Respiratory Rate) पाएंगे। यूज़र्स गूगल के इस फीचर का फायदा अपने मोबाइल (Mobile) के द्वारा उठा सकेंगे। मोबाइल से वह अपने हार्ट रेट (Heart Rate) पर नज़र रख पाएंगे। गूगल के इस शानदार फीचर को अगले महीने रोलआउट (Next Month Roll out) किया जा सकता है। कंपनी इस फीचर को पिक्सल फोन (Pixel Phone) में 'गूगल फिट' ऐप (Google Fit App) के ज़रिए उपलब्ध कराएगी।
रिपोर्ट के मुताबिक, गूगल हार्ट रेट और रेस्पिरेटरी रेट को मापने के लिए कैमरा और कंप्यूटर विज़न टेक्निक का इस्तेमाल करेगा, जिसे 'ऑप्टिकल डिटेक्ट' भी कहते है। वहीं यह फीचर हार्ट रेट के लिए स्मार्टफोन के कैमरे का इस्तेमाल करेगा। जैसे ही आप फ्रेश ऑक्सीजन लेते है तो वो हार्ट से पूरे बॉडी में जाता और फिर यह फीचर कैमरे की मदद से आपके उंगलियों के बदलते रंग से हार्ट रेट का पता लगाएगा।
यह भी पढ़ें IRCTC ने पेश की ऑनलाइन बस टिकट सर्विस, इस वेबसाइट से कर सकते हैं बुक
Google Health के निदेशक श्वेतक पटेल के अनुसार, 'Google Fit आपके फोन के कैमरे का उपयोग करके आपकी हार्ट रेट और श्वसन दर का मापेगा। ये फीचर पिक्सल फोन के लिए गूगल फिट ऐप में उपलब्ध होंगे। जिसे ज़्यादा से ज़्यादा एंड्राइड डिवाइसेज़ में एक्सपेंड करने की योजना है। साथ ही पटेल ने यह भी कहा कि 'यह फीचर अगले महीने से इस्तेमाल में लाया जाएगा और आप इसे गूगल फिट एप के द्वारा यूज़ कर सकते हैं।' कंपनी ने स्पष्ट किया है कि यह फीचर की एक्यूरेसी जांच करने के लिए प्रारंभिक क्लीनिकल वेरिफिकेशन भी किया है, साथ ही कई लोगों पर किए गए जांच में इसके काउंट को सही पाया गया है।

अन्य समाचार