Alert! 1 करोड़ से ज्यादा फोन में खतरनाक Android ऐप, आप भी कर लें चेक?

नई दिल्ली । एक खतरनाक एप 1 करोड़ से ज्यादा स्मार्टफोन यूजर्स के डिवाइस में मौजूद है। रिपोर्ट की मानें, तो इस एप का नाम बारकोड स्कैनर (Barcode Scanner) है। इसमें वायरस होने की जानकारी मिलते ही एप को गूगल प्ले स्टोर (Google Play Store) ने हटा दिया है। वायरस की पहचान साइबर सिक्यॉरिटी कंपनी Malwarebytes ने की थी।

ऐसे बनाता है यूजर्स को शिकार बता दें कि यह एप गूगल प्ले पर सालों से मौजूद था। अब तक इसे 10 मिलियन (1 करोड़) से ज्यादा यूजर्स इंस्टॉल कर चुके थे। रिपोर्ट की मानें, तो यह डाउनलोड होने के बाद स्मार्टफोन के डिफॉल्ट ब्राउजर में विज्ञापन दिखाता था। कई यूजर्स का कहना था कि उनके ब्राउजर में अचानक एक वेबसाइट खुल जाती, जो फोन में Cleaner app इंस्टॉल करने की सलाह देती थी।
इन यूजर्स के लिए अभी भी खतरा भले ही गूगल प्ले से इस एप को हटा लिया गया हो, लेकिन जिन यूजर्स ने इन्हें डाउनलोड किया था उनके लिए अभी भी खतरा बना हुआ है। ऐसे में अगर आपने भी कभी इस एप को डाउनलोड किया हो, तो तुरंत इसे अपने फोन से uninstall कर दीजिए। अगर आपको लग रहा है कि एप फोन में कहीं छिपा हुआ है और आपको मिल नहीं रहा तो इसके लिए AppChecker डाउनलोड करके barcode scanner सर्च करें और डिलीट कर दें।
सिक्यॉरिटी फर्म का कहना है कि बारकोड स्कैनर शुरुआत में एक साधारण एप था, लेकिन पिछले साल मिले एक अपडेट के बाद यह खतरनाक रूप में बदल गया। यह अपडेट 4 दिसंबर को जारी किया गया था, जिसके बाद से एप ने स्मार्टफोन में एडवेयर भेजना शुरू कर दिया। एप का डिवेलपर LavaBird Ltd है।

अन्य समाचार