iloveyou था लोगों का पसंदीदा पासवर्ड-लेकिन अब नहीं, ये हैं दुनिया के सबसे पॉल्यूलर Password

ये हैं दुनिया के सबसे पॉल्यूलर Password

आज पूरी दुनिया इंटरनेट पर आ गई है। आपके बैंक खाते हों या फिर अहम दस्ताव, यहां तक की आपकी सोशल लाइफ भी फेसबुक और इंस्टाग्राम के सहारे वर्चुअल हो चुकी है। इस वर्चुअल दुनिया में चारों होर चोर या डकैत यानि हैकर मौजूद हैं, जो पलक झपकते ही आपका डेटा और पैसा उड़ा सकते हैं। आपको इन सब मुश्किलों से बचाने के लिए आपके अकाउंट को पासवर्ड के माध्यम से सुरक्षित किया जाता है। यह एक तरह का ताला होता है जिसके जरिए आप दूसरे लोगों को अपनी तिजोरी में आने से रोकते हैं।
लेकिन बहुत से लोग अपनी कीमती तिजोरी पर इतना कमजोर ताला लगाते हैं कि कोई भी आसानी से इसे तोड़ सकता है। यहां हम बात कर रहे हैं कमजोर पासवर्ड की। लोग आसानी से याद रखने के लिए बहुत आसान पासवर्ड बना देते हैं। अक्सर यह पासवर्ड इतना आसान होता है कि सिर्फ आप ही नहीं बल्कि दुनिया के हजारों लोगों का भी पासवर्ड मैच कर जाता है। हैकर इसी का फायदा उठते हैं और आपको नुकसान पहुंचाते हैं।
सुरक्षा एप्लिकेशन प्रदाता नॉर्थ ने ऐसी ही पासवर्ड की सूची जारी की है जो कि दुनिया भर में बेहद सामान्य हैं। 2020 में लीक में पाए जाने वाले सबसे आम पासवर्डों में "123456" शामिल है। यानि कि लोग एक क्रम में नंबरों को अपना पासवर्ड बना देते हैं। यह 2019 के बाद अभी भी लिस्ट में टॉप पर है। इसके अलावा कीबोर्ड के पहले पांच अक्षर यानि कि "क्वार्टी" भी लोकप्रिय पासवर्ड में शामिल हैं। वहीं बहुत से लोग "पासवर्ड" को भी अपना पासवर्ड बना लेते हैं।
इस लिस्ट में हमेशा से ही लोकप्रिय पासवर्ड के रूप में iloveyou शुमार रहता था। लेकिन अब इसकी जगह एबीसी 123 ले ली है। यानि कि अब लोग iloveyou की बजाए दूसरे पासवर्ड भी बना रहे हैं। वहीं की बोर्ड की बीच वाली लाइन के चार अक्षर asdf की बताए नया वर्ड सेन्हा का प्रयोग कर रहे हैं।

अन्य समाचार