सारण के सरकारी स्कूलों में 10 हजार सेवानिवृत्त शिक्षक होंगे बहाल

छपरा। सारण जिले के उच्च विद्यालय एवं उच्चत्तर विद्यालयों में जल्द ही शिक्षकों की कमी दूर की जाएगी। जिसको लेकर जिले में हाई एवं प्लस टू करीब 10 हजार सेवानिवृत्त शिक्षकों की बहाली संविदा के आधार पर की जाएगी। सरकार ने स्कूलों में शिक्षकों की कमी दूर करने एवं रूके हुए नियोजन के विकल्प के रूप में सेवानिवृत्त शिक्षकों की बहाली संविदा के आधार की जाएगी। सेवानिवृत्त शिक्षकों की बहाली वर्तमान सत्र वर्ग नौ के संचालन वाले स्कूलों में होगा। इस संबंध में शिक्षा विभाग के उप सचिव अरशद फिरोज ने संकल्प जारी किया है।


900 रुपये प्रतिदिन मिलेगा मानदेय
सरकारी स्कूलों में बहाल सेवानिवृत्त शिक्षकों को 900 रुपये प्रतिदिन के हिसाब से मानदेय दिया जाएगा। जबकि उनकी मासिक आय अधिकतम 22 हजार 500 रुपये दिए जाएंगे। सेवानिवृत्त शिक्षकों को पदस्थापना का विकल्प भी दिया जाएगा। 65 साल के सेवानिवृत्त शिक्षक की बहाली होगी
हाई स्कूल एवं प्लस टू स्कूलों में 65 साल के उम्र तक के सेवानिवृत्त शिक्षकों की बहाली की जाएगी। जिसका शिड्यूल जल्द ही आएगा ताकि संविदा पर बहाली की प्रक्रिया को पूरा किया जा सके। वर्तमान समय में जिले में नियोजन की प्रक्रिया लंबित है। जिसके कारण स्कूलों में शिक्षकों की बहाली करना है।
दो वर्ष के होगी सेवानिवृत्त शिक्षकों का चयन
हाई स्कूल एवं पंचायतों में उत्क्रमित हए विद्यालयों में बहाली के लिए शिक्षकों की प्रथम चयन दो साल अथवा शिक्षक नियोजन होने तक होगी। उसके बाद उनकी कार्य समीक्षा के बाद एक साल का सेवा विस्तार भी दिया जाएगा। जिसमें आरक्षण रोस्टर एवं अन्य प्रक्रिया को पूरा किया जाएगा। जिले के 366 हाई स्कूलों में करना है बहाली
सारण जिले के 366 हाई स्कूलों में सेवानिवृत्त शिक्षकों की बहाली संविदा के आधार पर करनी है। जिसमें 125 नए उत्क्रमित उच्च विद्यालय है। जिले के हर पंचायत में एक उच्च विद्यालय खुल गया है। उसके अलावा प्लस टू स्कूलों में जहां शिक्षकों की कमी है। वहां पर बहाली करने को कहा गया है, ताकि विद्यार्थियों की पढ़न- पाठन बाधित न हो। इस संबंध में जिला शिक्षा पदाधिकारी अजय कुमार सिंह ने पूछे जाने पर बताया कि संविदा पर सेवानिवृत शिक्षकों की बहाली को लेकर सरकार ने निर्णय लिया है। इस बाबत जो दिशा- निर्देश आएगा। इस दिशा में कार्य किया जाएगा।
शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

अन्य समाचार