Fact Check: डीमार्ट अपनी 20वीं सालगिरह के मौके पर नहीं दे रहा फ्री गिफ्ट, वायरल पोस्ट फर्जी है

नई दिल्‍ली (Vishvas News)। सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रही है, जिसके जरिए दावा किया जा रहा है कि डीमार्ट अपनी 20वीं सालगिरह मनाने जा रहा है और इस अवसर पर अपने ग्राहकों को मुफ्त उपहार दे रहा है। पोस्ट के साथ एक लिंक भी मौजूद है, जिसे पांच वॉट्सऐप ग्रुप्स में साझा करने के लिए कहा जा रहा है।

विश्वास न्यूज ने पड़ताल में पाया कि वायरल पोस्ट के साथ किया जा रहा दावा फर्जी है।
क्या है वायरल पोस्ट में?
फेसबुक यूजर Chaluva Raju R ने यह पोस्ट शेयर की, जिसमें लिखा हुआ हैः 20वीं सालगिरह का सेलिब्रेशन, हर किसी के लिए मुफ्त उपहार और इसके साथ एक लिंक दिया गया है।
वायरल पोस्ट का आर्काइव्ड वर्जन यहां देख सकते हैं।
पड़ताल
विश्वास न्यूज ने पड़ताल शुरू करते हुए सबसे पहले वायरल पोस्ट के साथ मौजूद लिंक पर क्लिक किया। (हम अपने यूजर्स को सलाह देते हैं कि इस लिंक पर क्लिक न करें, विश्वास न्यूज की फैक्ट चेक टीम ने इस लिंक की तहकीकात करने के लिए इसे ओपन किया था।) इस लिंक पर क्लिक करने के बाद हमारे सामने एक पेज खुला, जिस पर एक स्पिन ए व्हील कंटेस्ट था।
यह वेबसाइट भी फर्जी है, क्योंकि डीमार्ट की असली वेबसाइट यहां देखी जा सकती है, जबकि वायरल पोस्ट में जो लिंक दिया गया है, वह इससे बिल्कुल अलग है। वायरल पोस्ट में मौजूद लिंक पर जाने के बाद यह मैसेज मिलता है कि एक आईपी एड्रेस को एक ही तोहफा मिल सकता है। एक बार स्पिन ए व्हील कंटेस्ट खेलने के बाद तोहफा पाने के लिए यह यूजर को इस मैसेज को अन्य वॉट्सऐप यूजर्स के साथ शेयर करने को कहता है।
इसके बाद हमने इंटरनेट पर डीमार्ट के बारे में सर्च किया तो पाया कि यह कंपनी साल 2002 में शुरू हुई थी, लिहाजा इसे 20 साल, साल 2022 में होंगे।
डीमार्ट की वेबसाइट पर एक नोटिस भी जारी किया गया है, जिसमें लिखा गया हैः प्रिय ग्राहक- डीमार्ट किसी भी अन्य वेबसाइट या सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिए कोई वाउचर्स या कूपन्स जारी नहीं करता है। हमारे सारे प्रोमोशंस व ऑफर्स हमारे डीमार्ट रेडी ऐप, हमारी वेबसाइट www.dmart.in और हमारे डीमार्ट स्टोर्स पर उपलब्ध हैं।
विश्वास न्यूज ने डीमार्ट की कस्टमर केयर अधिकारी अर्चना से संपर्क किया। उन्होंने भी बताया कि वायरल पोस्ट फर्जी है।
अब बारी थी फेसबुक पर इस पोस्ट को साझा करने वाले यूजर Chaluva Raju R के बारे में जानने की। हमने यूजर की प्रोफाइल को स्कैन किया तो पाया कि यूजर कर्नाटक के बेंगलुरु का रहने वाला है।

अन्य समाचार