Koo app: डाटा लीक और चीनी कनेक्शन पर दी सफाई, आरोपों को बताया निराधार

कू ऐप या ट्विटर का तथाकथित भारतीय विकल्प देश में व्यापक लोकप्रियता हासिल कर रहा है क्योंकि भारत सरकार और माइक्रोब्लॉगिंग के बीच लड़ाई जारी है. सोशल मीडिया ऐप को पहले ही तीन मिलियन से अधिक एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं द्वारा डाउनलोड किया गया है, जो मेड इन इंडिया ऐप के लिए एक बड़ी संख्या है. यह Google Play Store और Apple App Store पर डाउनलोड किया जा सकता है.

ट्विटर से मेड इन इंडिया कू ऐप के लिए लोगों को आते देखना शानदार है, लेकिन कुछ ऐसा है जो उपयोगकर्ताओं को चिंतित कर सकता है. फ्रेंच सिक्योरिटी रिसर्चर के अनुसार कू ज्यादा सुरक्षित नहीं है और फिलहाल यूजर्स के कई डाटा को लीक कर रहा है. इसमें उनका ईमेल आईडी, फोन नंबर और डेट ऑफ बर्थ शामिल है. फ्रेंच साइबरसिक्योरिटी रिसर्चर रॉबर्ट Baptiste जिन्हें ट्विटर पर Elliott एंडरसन के नाम से जाना जाता है, उन्होंने कहा कि कू ऐप आपकी कई जानकारियों को लीक कर रहा है.
You asked so I did it. I spent 30 min on this new Koo app. The app is leaking of the personal data of his users: email, dob, name, marital status, gender, … https://t.co/87Et18MrOg pic.twitter.com/qzrXeFBW0L
- Elliot Alderson (@fs0c131y) February 10, 2021
function catchException() {try{ twitterJSDidLoad(); }catch(e){}}
चीनी कनेक्शन से कू का इनकार
एक आधिकारिक बयान में, कंपनी ने डेटा लीक के दावों से इनकार किया और कहा, "यूजर्स अपना प्रोफाइल डेटा ऐप पर इसलिए शेयर करते हैं ताकि प्लेटफॉर्म पर दूसरे यूजर्स के साथ वो अपनी जानकारी शेयर कर सकें.” यह वही है जो पूरे मंच पर हर जगह प्रदर्शित होता है. हालांकि, डेटा लीक के झूठे आरोप हैं, यह सभी यूजर्स के लिए आमतौर पर सार्वजनिक प्रोफ़ाइल पेज कहा जाता है! ”
चीनी कनेक्शन पर टिप्पणी करते हुए, कू सह-संस्थापक ने कहा, "कू भारतीय संस्थापकों के साथ एक भारत पंजीकृत कंपनी है. बॉम्बनेट टेक्नोलॉजीज के लिए नवीनतम फंड वास्तव में भारतीय निवेशक 3one4 पूंजी के नेतृत्व में हैं. ऐसे में आनेवाले समय में Sunwei पूरी तरह से बाहर हो जाएगा.
Some news about data leaking being spoken about unnecessarily. Please read this:
The data visible is something that the user has voluntarily shown on their profile of Koo. It cannot be termed a data leak. If you visit a user profile you can see it anyway
- Aprameya R (@aprameya) February 11, 2021
function catchException() {try{ twitterJSDidLoad(); }catch(e){}}
ऐप के असली ट्विटर अकाउंट को लेकर भी भ्रम की स्थिति देखी जा रही है. जबकि लोग अब तक यह मानते रहे हैं कि कू ऐप @kooappofficioal से ट्वीट कर रहा है, इसके सह-संस्थापक Aprameya राधाकृष्ण ने कल रात कहा कि ट्विटर पर कू का आधिकारिक खाता @kooindia पर है. उन्होंने ट्वीट किया, "#kooapp का आधिकारिक खाता @kooindia है. कृपया ध्यान दें."
बता दें कि कू ऐप पर खुलासा करने वाले Baptiste तब सुर्खियों में आए थे जब उन्होंने आधार सिस्टम में कई गड़बड़ियों को खुलासा किया था, उन्होंने ये भी कहा था कि इसमें कई सिक्योरिटी खामियां हैं. Baptiste ने 30 मिनट तक कू ऐप का इस्तेमाल किया. ऐप का इस्तेमाल करने के बाद उन्होंने खुलासा किया कि ये ऐप आपकी पर्सनल जानकारी को लीक कर रहा है. उन्होंने स्क्रीशॉट्स भी शेयर किए जहां कई यूजर्स का डाटा अब तक लीक हो चुका है. इस लिस्ट में भारत सरकार के कुछ डिपार्टमेंट्स और मंत्रियों का भी डाटा शामिल हैं.
सरकार के सख्त आदेश के बाद Twitter ने ब्लॉक किए 97% अकाउंट, किसान आंदोलन में भड़काऊ पोस्ट का मामला
Tech Tips: इस ट्रिक से लैंडलाइन नंबर से भी चलेगा WhatsApp, सिर्फ 5 स्टेप्स में करें रजिस्टर
अगर आप भी करते हैं इस ऐप का इस्तेमाल तो तुरंत बदल लें पासवर्ड, कंपनी ने मेल भेजकर दी चेतावनी

अन्य समाचार