कंटेंट राइटिंग से पैसे कैसे कमाएं? जानिए कुछ असरदार तरीके

नई दिल्ली: कंटेंट राइटिंग के विषय में आप में से अधिकतर लोगों ने सुना होगा, क्योंकि इंटरनेट के जरिए आज सभी जानकारियां पारदर्शी हो चुकी हैं। कंटेंट राइटिंग न सिर्फ जानने का विषय रह चुका है, बल्कि अब लोग इसके जरिए कमाने के रास्ते खोज रहे हैं। इस ब्लॉग में जानेंगे कि कैसे डिजिटल मार्केटिंग ने कंटेंट राइटिंग को इतना बड़ा बना दिया है कि लोग फ्रीलांसिंग (freelancing) और ब्लॉगिंग (Blogging) के जरिए अपनी हर दिन की कमाई खुद से तय कर पाते हैं। (कंटेंट राइटिंग से पैसे कैसे कमाए? जानिये Delhi Institute Of Digital Marketing के साथ)

कंटेंट राइटिंग (Content Writing) क्या है?
कंटेंट का सीधा सा अर्थ है टेक्स्ट यानी हर वो चीज जो आप ऑनलाइन या ऑफलाइन पढ़ रहे हैं। इसमें राइटिंग शब्द जोड़ दें, तो यह एक ऐसी प्रक्रिया है जब आप किसी विषय को बेहतरीन शब्दों में पिरोते हैं। कंटेंट राइटिंग आज ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे सीधा और सरल रास्ता बन चुका है। बशर्ते आप शब्दों के साथ खेलना जानते हों। भाषा कोई भी हो सकती है बस कंटेंट मार्केटिंग के जरिए आपको अपने कस्टमर ढूंढ़ना आता हो। कंटेंट मार्केटिंग का ज़िक्र हमने नीचे के भाग में किया हुआ है।
कंटेंट राइटिंग की आवश्यकता क्यों और किसे ? (Importance Of Content Writing)
आप में से कई लोगों के मन में यह सवाल उठ रहा होगा कि कंटेंट राइटिंग की जरूरत किसको है और क्यों है ? जानिये Master In Digital Marketing के साथ
दरअसल इंटरनेट के इस दौर में आज कई लोग अपनी वेबसाइट चला रहे हैं, जिसमें वे हर दिन कुछ न कुछ अपलोड करते हैं। फिर चाहे वो अपने विषय में जानकारी देने के लिए हो या फिर मनोरंजन के लिए हो। वेबसाइट को अपडेट रखने के लिए हर दिन कंटेंट की भारी मात्रा में आवश्यकता पड़ती है। मान लीजिए कि किसी की वेबसाइट न्यूज़ से जुड़ी है और उसे हर दिन अपनी वेबसाइट में 20 आर्टिकल पब्लिश करना है, तो इसके लिए वो ज़ाहिर सी बात है एक कंटेंट राइटर हायर करेगा। क्योंकि वो खुद अकेले दम पर इतने आर्टिकल पब्लिश नहीं कर सकता।
यहां उसे कंटेंट राइटर की आवश्यकता पड़ती है। इसके लिए वह कंटेंट राइटर को प्रति शब्द के हिसाब से भुगतान करेगा या फिर मासिक वेतन देगा। इसके अलावा वे लोग भी है जिन्हे कंटेंट लिखना नहीं आता वे भी कंटेंट राइटर को हायर कर के कंटेंट लिखवाने का काम करते हैं। कई अखबार, पत्र-पत्रिकाएं, मैगज़ीन, इन्हीं लेखक विशेषज्ञों को भुगतान कर कंटेंट लिखवाती हैं।
एक अच्छा कंटेंट कैसे और किसकी मदद से लिखें?
डिजिटल मार्केटिंग (Digital Marketing Course in Noida) ने आज कई अटपटे कामों को सीधा और सरल बना दिया है। चलिए हम आपको कुछ ऐसे टूल्स बताते हैं, जो हर कंटेंट राइटर इस्तेमाल करता है।
1 ग्राममेरली (Grammerly ) : शुरुआत करते हैं ग्राममेरली से। यह एक ऐसा टूल है जो इंग्लिश में लिख रहे कंटेंट राइटर को उनकी ग्रामर से जुड़ी हर गलती को ठीक करवाता है। लगभग हर कंटेंट राइटर जो इंग्लिश में कंटेंट लिख रहे हैं, आप उनके कंप्यूटर में यह टूल ज़रूर देखेंगे। सिर्फ इसका क्रोम एक्सटेंशन ऐड करिये और आपका काम हो गया।
2 डुप्ली चेकर (Duplichecker ): कंटेंट कॉपी तो नहीं हो गया लिखते लिखते ? यह एक ऐसी चिंता है जो हर कंटेंट राइटर को डराती है। इसके लिए आप अपने कंटेंट को लिख कर इस टूल में अपलोड कर पता कर सकते है। यह टूल आपको बता देगा की आपका कंटेंट कॉपी है या फिर पूरी तरह से नया।
3 हेमिंग्वे (Hemingway Editor ): यह एक ऐसा टूल है जिसके ज़रिये आप अपने कंटेंट को ग्रेड दे सकते हैं। मतलब कि आपका कंटेंट कितना आकर्षित और रोमांचक है। ये सब इस टूल की सहायता से मापा जा सकता है।
कंटेंट राइटिंग से पैसे कैसे कमाएं? (How To Earn Money Online- Blogging)
कंटेंट राइटिंग से इनकम कमाने के लिए यहां कुछ असरदार टिप्स शेयर किये गए हैं। आप इनसे मार्गदर्शन प्राप्त कर सकते है !
सबसे पहले अपनी रीडिंग बढाएं। जिसके लिए आप अखबार, ब्लॉग्स और मैगज़ीन का सहारा ले सकते हैं। इसके बाद खुद से लिखने की प्रैक्टिस करें। लिखने के नए नए तरीके खोजें और उन्हें आजमाएं। इस तरह से जब आप लिखने में पारंगत हो जाएं तो फेसबुक ग्रुप्स या फिर फ्रीलांसिंग साइट्स के ज़रिये अपने लिए कंटेंट क्लाइंट्स बनाएं और उनसे डील करें।
डील पूरी होने के बाद कंटेंट लिखना शुरू कर दीजिये। और जब कंटेंट पूरा हो जाए तो उसे मेल के जरिये भेज दीजिये। क्लाइंट्स से पेमेंट लेने के लिए आप ऑनलाइन पेमेंट एप का सहारा ले सकते हैं। इस तरह से आप कंटेंट राइटिंग से पैसे कमा सकते हैं।
कंटेंट राइटिंग से कितना पैसा कमा सकते है ? (How To Earn Money With Content Writing, learn with
digital marketing course near me)
कंटेंट राइटिंग से कितना पैसा कमाया जा सकता है इसका ठीक ठीक उत्तर दे पापा तो कठिन है क्योंकि ये आपकी मेहनत पर निर्भर करता है।
अगर आप फ्रीलान्स कंटेंट राइटिंग करते हैं तो महीने में 5000 से लेकर 15000 तक घर बैठे आराम से कमा सकते हैं। आपकी कमाई इस बात अपर निर्भर करती है की आप कंटेंट राइटिंग को कितना समय दे पाते है, आपकी स्पीड कितनी है, आप कितना चार्ज करते हैं। अगर भारत की बात करे तो कंटेंट राइटिंग की जॉब से हर महीने घर बैठे बीस से तीस हजार तक आराम से कमाया जा सकता है।
कंटेंट मार्केटिंग क्या है? (What Is Content Marketing)
दरअसल कंटेंट राइटिंग के बाद व्यक्ति को कंटेंट मार्केटिंग की सख्त आवश्यकता पड़ती है। डिजिटल मार्केटिंग की दुनिया में कंटेंट मार्केटिंग दूसरें नंबर पर आता है। यदि आप कंटेंट लिखते चले जा रहे हैं और कोई भी रीडर उस तक नहीं पहुंच रहा है तो कंटेंट लिखने का कोई मतलब नहीं। कंटेंट मार्केटिंग में SEO (what is SEO) , और कई ऐसे कंटेंट मार्केटिंग टूल्स आते हैं जिसके दम पर आप सबसे अच्छे तरीके से न सिर्फ कंटेंट लिख सकते है बल्कि शेयर भी कर सकते हैं।
कंटेंट मार्केटिंग की क्या अहमियत है? (Importance Of Content Marketing)
आप में से कई लोग यह सोच रहे होंगे की कंटेंट राइटिंग के बाद उसकी मार्केटिंग की ज़रुरत किसे और क्यों है ? दरअसल कई ऐसे लोग है जिनके खुद के ब्लॉग्स और न्यूज़ वेबसाइट्स हैं जिसमें रोज़ाना कंटेंट पब्लिश की आवश्यकता होती है। और कोई भी व्यक्ति खुद के दम पर इतना कंटेंट पब्लिश नहीं कर सकता। जितने भी बड़े-बड़े न्यूज़ और मीडिया संस्थान है वहां पर कंटेंट राइटर की एक बहुत बड़ी टीम होती है जो आने वाली हर न्यूज़ को सबसे पहले अपने पाठकों तक पहुंचाने के लिए मेहनत करते हैं।
कंटेंट राइटिंग के बाद आवश्यकता होती है उसकी मार्केटिंग की, जिसे कंटेंट मार्केटिंग कहते हैं। कंटेंट मार्केटिंग के ज़रिये आप अपने कंटेंट को सोशल मीडिया के ज़रिये लोगों तक पहुंचाते हैं। इसके अलावा पेड और अन्य तरीकों से आप अपने कंटेंट की ऑनलाइन मार्केटिंग करते हैं।
कंटेंट मार्केटिंग को और करीब से जानें तो इसके लिए उदाहरण का सहारा लेते हैं। दरअसल कंटेंट मार्केटिंग में आप कंटेंट को सिर्फ लिख कर ही नहीं बल्कि वीडियो और इन्फोग्राफ के तौर पर पेश करते हैं। डिजिटल मार्केटिंग (Best Digital Marketing Course in Gurgaon)कर रही कंपनी कंटेंट मार्केटिंग के लिए कंटेंट को कई अन्य तरीको से सोशल मीडिया में शेयर करती है।
कंटेंट मार्केटिंग के उदाहरण:
1 इंफोग्राफिक (Infographic)
इंफोग्राफिक हाल फिलहाल का एक ऐसा उदाहरण हो जो काफी ज्यादा लोगो को पसंद आ रहा है। पिंटरेस्ट में जब आप जायेंगे तो उसमे आपको पूरा पेज कुछ ऐसे तस्वीरों के साथ दिखेगा जिसमे कंटेंट होने के साथ साथ आकर्षित इमेज भी है। अधिकतर ऑनलाइन शॉप, टीवी और एडवरटाइजिंग में इसका उपयोग किया जाता है। लेकिन अब कई ऐसे ब्लॉगर है जो इंफोग्राफिक का सहारा लेकर अपने सोशल मीडिया पेज में लिखे और कमेंट बटोर रहे हैं।
2 वीडियो (Video)
वीडियो आज के समय में सबसे ज़्यादा प्रगति कर रहा है। लोग अब पढ़ने से ज़्यादा वीडियो देखने में दिलचस्पी रखते हैं। आपने देखा होगा अपने फेसबुक होम फीड में कि कैसे अब न्यूज़ और मनोरंजन के छोटे छोटे वीडियो बनने लगे हैं। वीडियो से कंटेंट समझने में ज़्यादा आसानी होती है।
3 टेक्स्ट कंटेंट मार्केटिंग क्या है? (Text Content Marketing)
टेक्स्ट एक ऐसी चीज़ है जो जो आपके प्रोडक्ट या सर्विस को अर्श से फर्श तक पहुंचा सकता है। आपका टेक्स्ट इतना अच्छा और दमदार होना चाहिए कि लोग या यूज़र बिना किसी सोच के आपके सर्विस को खरीदें। जानिये कैसे एक अच्छे डिजिटल मार्केटिंग कोर्स (Digital Marketing Course) की मदद से की जाती है टेक्स्ट कंटेंट मार्केटिंग।
4 इमेज (Image)
आपके वेबसाइट में अगर इमेज भरपूर मात्रा है तो यह चिंता छोड़ दीजिये कि रीडर आपकी वेबसाइट से जल्दी भाग जायेगा। यदि आपके ब्लॉग में या वेबसाइट में इमेज अच्छे से इस्तेमाल हुई है तो आपका रीडर काफी देर तक आपकी वेबसाइट को टटोलेगा।
5 वेबपेज (Webpage)
कंटेंट मार्केटिंग के लिए वेबपेज को सबसे अच्छा माना गया है और बेहद ज़रूरी भी। यहाँ पर लिखे हुए कंटेंट को SEO की सख्त आवश्यकता होती है जिससे की वेबसाइट फर्स्ट पेज पर रैंक कर सके।
आशा करते है की आप कंटेंट राइटिंग को बेहतरीन तरीके से समझ गए होंगे और जल्द ही यहाँ बताये हुए तरीको को भी अपनाएंगे। कंटेंट राइटिंग से पैसे कैसे कमाए जानने के लिए जल्द ही सबसे अच्छे डिजिटल मार्केटिंग ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट (Best Digital Marketing Institute in Delhi) से जुड़ें।

अन्य समाचार