5G ट्रायल भारत में जल्द होगा शुरू, DoT ने संसद समिति को दिया जवाब



भारत में अब बहुत जल्द 5G का ट्रायल शुरू होने जा रहा है। 5G के बारे में होने वाली चर्चाएं पिछले कुछ महीने से काफी तेज हो गई है। ऐसा इसलिए हो रहा है क्योंकि दुनिया के दो बड़े देश अमेरिका और चीन ने अब 6G की तैयारी भी शुरू कर दी है और भारत में अभी तक 5G स्पैकट्रम का भी ठिकाना नहीं है। ऐसे में इसके बारे में चर्चाएं होनी तो लाज़मी है।
5G पर संसद ने किया सवाल
अब संसद की एक खास समिति ने इस मामले में दूरसंचार विभाग से जवाब मांगा है कि आखिर भारत में 5G नेटवर्क को शुरू करने में देरी क्यों हो रही है। संसद समिति ने दूरसंचार विभाग को फटकार भी लगाई है और उनसे 5G नेटवर्क के मामले में कई सवालों के जवाब मांगे हैं।
2-3 महीने में हो सकता है ट्रायल
दूरसंचार विभाग ने संसद की खास समिति को जवाब देते हुए कहा है कि भारत में 2-3 महीने के अंदर 5G का ट्रायर शुरू हो सकता है। ET की एक रिपोर्ट के मुताबिक दूरसंचार विभाग को 5G के ट्रायल के लिए कुल 16 आवेदन अभी तक मिले हैं। दूरसंचार विभाग ने संसद की खास समिति को कहा है कि भारत में 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी में अभी वक्त लग सकता है लेकिन रेडियो वेव्ज़ की नीलामी 1 मार्च से शुरू हो जाएगी।
5G ट्रायल में देरी का कारण
दूरसंचार विभाग ने कहा है कि 5G इकोसिस्टम में कमी 5G ट्रायल में देरी होने का कारण बन रहा है। हालांकि दूरसंचार विभाग ने कहा है कि 5G ट्रायल में इसके अलावा कोई बड़ी बधाएं नहीं है। इस वजह से दूरसंचार विभाग कहा कहना है कि भारत में 5G ट्रायल 2 से 3 महीने के अंदर शुरू हो सकता है। आपको बता दें कि एयरटेल और जियो कंपनी ने अपने-अपने 5G नेटवर्क को कुछ ही हफ्तों पहले पेश किया है और दोनों ही कंपनी ने अपने-अपने दमदार दावे किए हैं।
source: gizbot.com

अन्य समाचार