भारत,अफ्रीका के लिए जैक डोर्सी ने बनाया बिटकॉइन ट्रस्ट,फंड भी दिया

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर के सीईओ जैक डोर्सी ने रैपर जे-जी के साथ मिलकर एक बिटकॉइन डेवलपमेंट ट्रस्ट 'बीट्रस्ट' बनाने का ऐलान किया है. ये डेवलपमेंट ट्रस्ट भारत और अफ्रीका में काम करने वाली टीमों के लिए होगा, जिसमें 500 बिटकॉइन (लगभग 174 करोड़ रुपये) का निवेश किया जाएगा.

ट्विटर के सीईओ ने कहा, "जे-जी और मैं बीट्रस्ट को बिटकॉइन डेवलपमेंट को फंड देने के लिए 500 बीटीसी दे रहे हैं, जो कि शुरू में अफ्रीका और भारत में टीमों पर ध्यान केंद्रित करेगा."
JAY-Z/@S_C_ and I are giving 500 BTC to a new endowment named ₿trust to fund #Bitcoin development, initially focused on teams in Africa & India. It'll be set up as a blind irrevocable trust, taking zero direction from us. We need 3 board members to start: https://t.co/L4mRBryMJe
डोर्सी ने बताया कि उन्हें इस ट्रस्ट को शुरू करने और इसकी देखरेख के लिए के तीन बोर्ड सदस्यों की जरूरत होगी.
ये घोषणा ऐसे समय में हुई है, जब पिछले कुछ महीनों में बिटकॉइन की कीमत काफी बढ़ी है, जिसने नए रिकॉर्ड स्थापित किए हैं. कॉइनडेस्क के आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटों में बिटकॉइन की कीमत 48,925.53 डॉलर के उच्च स्तर पर पहुंच गई है.
बिटकॉइन के प्रति डोर्सी का जुनून नया नहीं है. वो इस पर खूब भरोसा भी करते हैं. पिछले महीने भी जैक डोर्सी ने इसे लेकर कई ट्वीट किए थे. डोर्सी ने ये भी कहा था कि 'उनके लिए बिटकॉइन कविता की तरह है और वो बिटकॉइन को लेकर दुनिया में एक बड़ा परिवर्तन लाने के लिए पर्याप्त अवसर देखते हैं.'
बिटकॉइन आखिर है क्या?
वर्चुअल या क्रिप्टो करेंसी एक तरह की डिजिटल करेंसी होती है, जिसे इनक्रिप्शन टेक्‍नोलॉजी की मदद से जेनरेट और रेगुलेट किया जाता है. इन करेंसी के क्रिएशन, निवेश, लेन-देन या फंड ट्रांसफर की प्रक्रिया में भारतीय रिजर्व बैंक या किसी भी दूसरे देश के बैंकिंग रेगुलेटर की प्रभावी भूमिका नहीं होती है. इन करेंसी पर न तो किसी देश की मुहर होती है और न ही इनके भुगतान के लिए किसी तरह की सॉवरेन यानी सरकारी गारंटी होती है.
दुनियाभर में बहुत सारी क्रिप्टो-करेंसी प्रचलित हैं, जिनमें बिटकॉइन सबसे मशहूर है.
एडिटर्स गिल्ड के वेबिनार पर 'साइबर अटैक', जांच की मांग

अन्य समाचार