अपने फोन से ही पूरे परिवार के आधार कार्ड को ऐसे करें अपडेट, बस करना होगा ये काम

हाल ही में यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने आधार का नया ऐप्लीकेशन जारी किया है. इस एप्लीकेशन की खास बात ये है कि आप इस एक ऐप से आधार से जुड़े 35 सेवाओं का फायदा ले सकते हैं. यानी अब आधार से जुड़े 35 काम अब आप कहीं से भी अपने फोन के जरिए कर सकते हैं. इस ऐप्लीकेशन में खास बात ये है कि इससे आप सिर्फ अपना ही नहीं अन्य पांच आधार कार्ड का काम भी इस ऐप्लीकेशन के जरिए ही कर सकते हैं. सीधे शब्दों में कहें तो अगर आपने ऐप्लीकेशन डाउनलोड कर लिया है तो आप घर के अन्य सदस्यों के आधार से जुड़े काम भी कर सकेंगे.

यूआईडीएआई ने हाल ही नें नए ट्वीट की जानकारी दी थी और लोगों को नया ऐप्लीकेशन डाउनलोड करने के लिए कहा गया है. ऐसे में आपको भी नई ऐप्लीकेशन डाउनलोड करनी होगी और नया ऐप्लीकेशन डाउनलोड करने के बाद नई सेवाओं का फायदा उठा सकते हैं. ऐसे में जानते हैं कि इस ऐप्लीकेशन में 5 आधार कार्ड जोड़ने का फीचर क्या है और इसके लिए अलावा भी किन कारणों से इस ऐप्लीकेशन को पसंद किया जा रहा है…
क्या है पांच आधार कार्ड जोड़ने की सुविधा?
यूआईडीआई की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार, आप इसमें 5 आधार प्रोफाइल जोड़ सकते हैं. जैसे अगर आपने ऐप्लीकेशन डाउनलोड कर ली है तो घर के अन्य लोगों को आधार कार्ड भी इसमें जोड़ सकते हैं. जब आपको आधार को लेकर कोई बदलाव करना हो तो आप परिवार के किसी भी सदस्य के आधार कार्ड में बदलाव कर सकते हैं. हालांकि, बदलाव करने पर आने वाला ओटीपी आधार कार्ड होल्डर के खाते में ही आएगा. ऐसे में आप उनसे सिर्फ एक ओटीपी लेकर एक फोन से घर के आधार कार्ड में बदला कर सकते हैं.
You can add up to 5 Aadhaar profiles in your #mAadhaar app. OTP for authentication is sent to the registered mobile number of the Aadhaar holder. Download and install the #NewmAadhaarApp from: https://t.co/62MEOf8J3P (Android) https://t.co/GkwPFzM9eq (iOS) pic.twitter.com/gapv443q72
- Aadhaar (@UIDAI) February 12, 2021
function catchException() {try{ twitterJSDidLoad(); }catch(e){}}
ऐप्लीकेशन में है तीन सेक्शन
इस ऐप्लीकेशन में तीन सेक्शन है, जिसमें आधार सर्विस डैशबोर्ड, माय आधार सेक्शन और एनरोलमेंट सेंटर सेक्शन शामिल है. इन तीन सेक्शन के माध्यम से आप आधार नंबर में इस्तेमाल होने वाली सभी सुविधाओं का फायदा उठा सकते हैं. इसके साथ ही आधार में बदलाव कर सकते हैं. सेंटर को लॉकेट कर सकते हैं.
#mAadhaar has three major sections: Aadhaar Services Dashboard – Single window for all Aadhaar online services applicable to any Aadhaar holder My Aadhaar Section – Personalized space for the Aadhaar profiles you add & Enrolment Center Section – For locating the enrolment center pic.twitter.com/pYMUUeerwe
- Aadhaar (@UIDAI) February 10, 2021
function catchException() {try{ twitterJSDidLoad(); }catch(e){}}
नई ऐप्लीकेशन में ये हैं खास बातें
आधार से जुड़ी सभी सुविधाएं अपने स्मार्टफोन पर पाई जा सकती हैं जिनमें आधार कॉपी को डाउनलोड करने, री-प्रिंट के लिए ऑर्डर करने, एड्रेस अपडेट, ऑफलाइन ईकेवाईसी डाउनलोड, क्यूआर कोड दिखाना या स्कैन करना, आधार का वेरीफिकेशन, मेल या ईमेल का वेरीफिकेशन, यूआईडी या ईआईडी प्राप्त करना और एड्रेस वैलिडेशन लेटर के लिए रिक्वेस्ट भेजने जैसे काम इसमें शामिल हैं. आधार से जुड़ी ऑनलाइन रिक्वेस्ट को भी इसके जरिये चेक कर सकते हैं.
आधार अपडेट रिक्वेस्ट के बाद आप आधार प्रोफाइल डाटा को अपडेट कर सकते हैं. ऐप के सहारे आप क्यूआर कोड और ईकेवाईसी डाटा को शेयर कर सकते हैं. किसी भी सरकारी काम में पेपरलेस वेरीफिकेशन के लिए इसकी मदद ली जा सकती है जिसमें पासवर्ड से सुरक्षित ईकेवाईसी और क्यूआर कोड को भेजा जा सकता है.

अन्य समाचार